Rajasthan : मार्च 2023 तक राजस्थान में होगी 24 बड़ी भर्तियां

Rajasthan : मार्च 2023 तक राजस्थान में होगी 24 बड़ी भर्तियां

मार्च 2023 तक राजस्थान में होगी 24 बड़ी भर्तियां, RSMSSB

द्वारा आयोजित भर्तियों में नहीं हुई कोई धांधली- हरिप्रसाद शर्मा।

कर्मचारी चयन बोर्ड अध्यक्ष हरिप्रसाद शर्मा ने राजस्थान प्रदेश में आगामी मार्च 2023 तक 24 बड़ी भर्तियां होने की बड़ी बात कहते हुए कहा है कि कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा जनवरी 2021 के बाद आयोजित एक भी भर्ती परीक्षा में किसी भी प्रकार की कोई धांधली नहीं हुई मैं दूसरी भर्ती परीक्षा एजेंसियों के बारे में कुछ नहीं कह सकता। बोर्ड अध्यक्ष से जब मीडिया के द्वारा सवाल पूछा गया की छात्रों के आरोप है कि पटवारी भर्ती परीक्षा, जेईएन भर्ती परीक्षा में पेपर बिके है, गलत तरीके से कट ऑफ जारी की गई, गलत तरह से परिणाम जारी किया गया इस पर बोर्ड अध्यक्ष हरिप्रसाद शर्मा ने पेपर बिकने के आरोपों को नकारते हुए कहा कि पटवारी परीक्षा में लोगों को जो शिकायत रही वह नॉर्मलाइजेशन को लेकर रही जो स्वीकृत और मान्यता प्राप्त फार्मूले के तहत हम  नॉर्मलाइजेशन करते हैं उसमें कुछ आदमियों की स्थिति में सुधार होता है।
कुछ को इसमें नुकसान होता है स्टेटिस्टिक्स का फार्मूला होता है वह यह नहीं देखता कि किसको फायदा होगा किसको नुकसान होगा।भर्ती परीक्षाओं का परिणाम समय पर जारी नहीं होने को लेकर जब बोर्ड अध्यक्ष से सवाल किया तो उन्होंने कहा कि महिनो से जितने तेज गति से परिणाम जारी हुए हैं उतनी तेज गति से कभी परिणाम जारी नहीं हुए जिन विभागों से हमें भर्तियां मिल रही है वह भी यह मानते हैं कि इससे ज्यादा स्पीड होना संभव नहीं है। भर्ती परीक्षाओं में पदों की संख्या बढ़ाने की मांग को लेकर जब बोर्ड अध्यक्ष से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि पद बढ़ाने की मांग के संबंध में हम संबंधित विभागों से संपर्क करते हुए उन्हें लिखित में देते हैं। इसका परिणाम यह हुआ है कि पटवारी, ग्राम विकास अधिकारी, कृषि पर्यवेक्षक भर्ती परीक्षाओं में काफी संख्या में पदों में अभिवृद्धि हो पाई है। पदों की संख्या की मांग होने पर निश्चित रूप से हम संबंधित विभागों को अवगत करवाते हैं लेकिन अंतिम निर्णय संबंधित विभाग को ही लेना होता है।
चार महिने के अंतराल मे होगी रीट परीक्षा।
रीट भर्ती परीक्षा की नोडल एजेंसी राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड बनाए जाने के बाद आगामी रीट परीक्षा आयोजित करवाने की तैयारियों को लेकर जब बोर्ड अध्यक्ष हरिप्रसाद शर्मा से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अभी हमें संबंधित विभाग द्वारा भर्ती एजेंसी नियुक्त करने का अधिकार पत्र मिला है। इसकी प्राथमिक परीक्षा जुलाई में होना संभावित है जून-जुलाई में परीक्षा होने के बाद  रिजल्ट तैयार करके जब वो अभ्यर्थना और डाटा भेजेंगे उसके बाद हमारी प्रक्रिया शुरू होगी। अगर सितंबर अक्टूबर में आती है उसके बाद 4 महीने के अंदर हम परीक्षा प्रक्रिया संपन्न करा देंगे और आने वाली रीट परीक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है।
इसमें सुरक्षा प्रबंधों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके साथ ही बोर्ड अध्यक्ष हरिप्रसाद शर्मा ने आगामी भर्ती परीक्षाओं के बारे में कहा कि हमने मार्च 2023 तक 23 भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी कर रखा है और रीट परीक्षा 24 वीं भर्ती परीक्षा होगी।

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें