Rajasthan : विद्युत उपभोक्ताओं की शिकायतों का प्राथमिकता से अधिकारी करे समाधान।

Rajasthan : विद्युत उपभोक्ताओं की शिकायतों का प्राथमिकता से अधिकारी करे

समाधान।

जयपुर डिस्काम के प्रबन्ध निदेशक अजीत कुमार सक्सैना की अध्यक्षता में जयपुर डिस्कॉम के वरिष्ठ अधिकारियों की आयोजित बैठक में डिस्कॉम के विभिन्न कार्यों एवं योजनाओं की वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से समीक्षा की गई। उन्होंने जयपुर डिस्कॉम क्षेत्र के सभी जिलों में बिजली आपूर्ति की वर्तमान स्थिति की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि उपभोक्ता शिकायतों के समाधान को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए। उपभोक्ता या किसी अन्य व्यक्ति का फोन आए तो उनकी समस्या को सुनते हुए उन्हे सन्तोषप्रद जवाब दें व तुरन्त समस्या का निस्तारण करें। प्रबन्ध निदेशक अजीत कुमार सक्सैना ने कॉल सेन्टर पर दर्ज होने वाली शिकायतों के समाधान की स्थिति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि प्रत्येक कनिष्ठ अभियन्ता प्रतिदिन दर्ज होने वाली शिकायतों में से 10 उपभोक्ताओं व सहायक अभियन्ता 5 उपभोक्ताओं से अगले दिन समस्या समाधान की स्थिति के बारें में फीडबैक लेगें।

उन्होंने अभियन्ताओं को निर्देश दिए कि वे यह सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में संचालित सभी एफआरटी व्हीकल, सब-स्टेशन व कार्यालयों में कॉल सेन्टर के नम्बर प्रदर्शित हों। सक्सैना ने विद्युत दुर्घटनाओं की प्रभावी रोकथाम के लिए हाई रिस्क पॉइन्टस् के चिन्हिकरण व सुधार के कार्य की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि 30 अप्रेल तक चिन्हित किए गए सभी हाई रिस्क पॉइन्टस पर सुधार का कार्य 30 जून तक पूरा कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि यह एक सतत प्रक्रिया है इनके सर्वे का व सुधार का कार्य लगातार किया जाना चाहिए। सभी अधिशाषी अभियन्ता हर महिने 33/11 केवी के 5 सब-स्टशनों को चेक करेंगें एवं वहां सुरक्षा एवं सुचारु विद्युत आपूर्ति से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो तो उसका तुरन्त निवारण करवाएंगें और एआरसी कान्ट्रेक्ट पर दिए गए जीएसएस का निरीक्षण करते हुए यह भी देखे कि वहां कार्यरत कर्मियों के पास पूर्ण सुरक्षा उपकरण है या नही तथा कार्य के दौरान वे इनका उपयोग कर रहे है या नही।

यह भी पढ़ें :   आगामी 1 जनवरी को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा मतदाता अपना नाम मतदाता सूची अवश्य जुड़वाएं -मुख्य निर्वाचन अधिकारी

उन्होंने कहा कि जोनल व सर्किल लेवल पर स्थापित कन्ट्रोल रुम 24ग7 एवं डिवीजन लेवल पर स्थापित कन्ट्रोल रुम रात्री 10 बजे से प्रातः 6 बजे तक प्रभावी तरीके से कार्य करें। इसके साथ ही सभी सहायक अभियन्ता कार्यालयों में स्थापित हेल्प डेस्क पर दर्ज हो रही शिकायतों के समाधान की प्रक्रिया की सभी जोनल सीई, एसई व एक्सईन नियमित अन्तराल पर जाकर जांच करें। मानसून पूर्व सब-स्टेशनों की जांच व मेन्टीनेन्स का कार्य 30 जून तक पूरा कर लिया जाए, जिससे मानसून के दौरान सुचारु विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित हो सके। सभी अधीक्षण अभियन्ता एम एण्ड पी को यह निर्देशित किया गया है कि सब-स्टेशन पर स्थापित बेर्कस सुचारु रुप से कार्य करें। उन्होंने कहा कि प्रोपर मेन्टीनेन्स से ट्रिपिंग कम हो सकती है।

यह भी पढ़ें :   राज्य सरकार के प्रयासों से कोयले की उपलब्धता में सुधार

33 केवी फीडर पर प्रति माह 3 से ज्यादा ट्रिपिंग आने पर अधिशाषी अभियन्ता एवं 11 केवी फीडर पर प्रति माह 3 से ज्यादा ट्रिपिंग आने पर सहायक अभियन्ता जिम्मेदार होगें। प्रबन्ध निदेशक ने कहा कि पीएचईडी के कनेक्शन के आवेदनों में जिनके डिमाण्ड नोटिस जमा हो गए है या अण्डरटेकिंग आ गई, ऐसे कनेक्शनों को तुरन्त प्राथमिकता पर जारी किया जाना सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही बजट घोषणा के अनुसार कृषि कनेक्शनों को निर्धारित समय सीमा में जारी किया जाए।

उन्होंने कहा कि सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज होने वाली शिकायतों का निबटारा शीघ्रातिशीघ्र किया जाए। उन्होंने कहा कि राजस्व वसूली को बढाने का कार्य अभी से शुरु कर दें तथा वित्तीय अनुशासन का कड़ाई से पालन करते हुए बजट सीमा का उल्लंघन नही किया जाए। वीडियो कान्फ्रेंन्सिंग से आयोजित समीक्षा बैठक में निदेशक तकनीकी के.पी.वर्मा, मुख्य लेखा नियंत्रक ए.के.जोशी, मुख्य अभियन्ता, सम्भागीय मुख्य अभियन्ता, सभी सर्किलों के अधीक्षण अभियन्ता एवं अधिशाषी अभियन्ता उपस्थित रहे।