अजमेर डेयरी 1 अगस्त से ₹7 प्रति फैक्ट किधर से दूध की खरीद करेगी इससे डेयरी को प्रतिमाह दो करोड़ रुपए का अतिरिक्त भुगतान करना होगा।

अजमेर डेयरी 1 अगस्त से ₹7 प्रति फैक्ट किधर से दूध की खरीद करेगी इससे डेयरी को प्रतिमाह दो करोड़ रुपए का अतिरिक्त भुगतान करना होगा।
पशुपालकों को पशु बीमा की प्रीमियम राशि का मात्र ₹450 ही देना होगा ।
नस्ल सुधार के लिए भी विशेष अभियान चलेगा।
अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी की पहल पर अनेक प्रकार की सहायता।
==============================
अजमेर डेयरी 1 अगस्त से जिले के दुग्ध उत्पादक से ₹7 प्रति फैट कि दर से दूध की खरीद करेगी अब तक ₹6: 50 पैसे कि दर से दूध की खरीद की जा रही थी खरीद मूल्य में वृद्धि करने से डेयरी को प्रतिमाह 2 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भुगतान करना होगा। डेयरी के अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने बताया के संचालक मंडल की बैठक में कई सदस्यों ने दूध के खरीद मूल्य में वृद्धि का प्रस्ताव रखा था पशुपालकों की आर्थिक परेशानी को देखते हुए खरीद मूल्य में वृद्धि का निर्णय लिया गया है चौधरी ने बताया कि दूध के विक्रय मूल्य में फिलहाल कोई वृद्धि नहीं की जा रही है बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि पशुओ का बीमा यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी से करवाया जाएगा यह कंपनी पशुपालकों से एक पशु के बीमे की प्रीमियम राशि अट्ठारह सौ रुपए लेगी लेकिन इस अट्ठारह सौ रुपए में से ₹900 डेयरी अनुदान के रूप में देगी तथा ₹450 की राशि दुग्ध उत्पादन सहकारी समिति वहन करेगी ऐसे में पशुपालक को ₹450 कि प्रीमियम राशि देनी होगी चौधरी ने पशुपालकों से आग्रह किया कि वे अपने समस्त पशुओं का बीमा करवाएं बछड़ों के उत्पादन को रोकने के लिए गर्भनिरोधक टीके लगवाएं जाने कभी निर्णय लिया गया ₹770 की कीमत वाले टीके के लीए पशुपालक को मात्र ₹257 का भुगतान करना होगा। इसी प्रकार बांझ पशुओं को प्रजनन योग्य बनाने के लिए भी टीका लगाया जाएगा 20000 की कीमत वाले पीके के लिए पशुपालक से मात्र ₹2500 लिए जाएंगे ₹10000 संघ तथा ₹5000 एनडीडीबी और ढाई हजार रुपे दुग्ध उत्पादन सहकारी समिति वहन करेगी पशुओं की नस्ल सुधार के लिए 100 सांड उपलब्ध करवाए जाएंगे प्रत्येक सांड पर डेयरी 40000 का अनुदान देगी बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि दुग्ध उत्पादकों का बकाया भुगतान रक्षाबंधन से पूर्व कर दिया जाएगा। बैठक में डेयरी के प्रबंध संचालक उमेश चंद्र व्यास सहित संचालक मंडल के सभी सदस्य उपस्थित रहे चौधरी ने उम्मीद जताई है कि इन निर्णय से पशुपालकों को राहत मिलेगी ।