Ajmer : पुष्कर चुंगी चौकी से घाटी तक और एमडीएस चौराहे से जनाना अस्पताल के मार्ग

Ajmer : पुष्कर चुंगी चौकी से घाटी तक और एमडीएस चौराहे से जनाना अस्पताल के मार्ग

पुष्कर चुंगी चौकी से घाटी तक और एमडीएस चौराहे से जनाना अस्पताल के मार्ग तक अजमेर विकास प्राधिकरण लगाएगा एलईडी लाइटें। अब तक इन दोनों महत्वपूर्ण मार्गों पर रात को अंधेरा रहता है।
============
अजमेर शहर की सीमा से जुड़े पुष्कर तीर्थ का पर्यटन की दृष्टि से अंतर्राष्ट्रीय महत्व है, अब पुष्कर शादी समारोह का हब भी बन गया है। धनाढ्य परिवार दूर दराज से आकर पुष्कर के बड़े बड़े रिसोर्ट में शादी के भव्य समारोह करते हैं। पुष्कर में ऐसे रिसोर्ट भी हैं जिनका दो दिन का किराया 50 लाख रुपए तक का है। आलीशान कमरों, स्वीमिंग पुल, स्पोर्टस, जिम आदि के नाम पर लाखों रुपया अलग से वसूला जाता है। इस 50 लाख रुपए की राशि में भोजन का व्यय शामिल नहीं है।
यही वजह है कि अजमेर और पुष्कर को जोड़ने वाले मार्गों पर हर समय वाहनों का आवागमन रहता है, लेकिन इसे दुर्भाग्यपूर्ण ही कहा जाएगा कि अजमेर से पुष्कर को जोड़ने वाली घाटी और आगे की सड़क का चार किलोमीटर तक का मार्ग रात के समय अंधेरे में डूबा रहता है। असल में घाटी के बाद से पुष्कर नगर पालिका की सीमा तक के इस मार्ग का कोई धणी धोरी है।
यह न मार्ग न तो अजमेर नगर निगम और न पुष्कर नगर पालिका की सीमा में आता है। इसलिए कोई भी स्थानीय निकाय इस मार्ग पर स्ट्रीट लाइट नहीं लगाता। पुष्कर मेले के समय अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा अस्थाई तौर पर लाइटें लगाई जाती है, लेकिन मेला समाप्त होने के साथ ही चार किलोमीटर का यह मार्ग फिर से अंधेरे में डूब जाता है। इस समस्या को लेकर पुष्कर आने वाले पर्यटकों और जागरूक लोगों ने भी कई बार प्रशासन का ध्यान आकर्षित किया। लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला।
लेकिन अब इस मार्ग पर प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिला कलेक्टर अंशदीप और प्राधिकरण के आयुक्त अक्षय गोदारा की पहल पर एलईडी लाइटें लगाने का निर्णय ले लिया गया है। प्राधिकरण के सचिव किशोर कुमार ने बताया कि प्राधिकरण के योजना क्षेत्र में ट्यूबलाइट, सीएफएल के स्थान पर एलईडी लाइट लगाने का निर्णय लिया गया है। इसके अंतर्गत घाटी से पुष्कर चुंगी चौकी तथा एमडीएस यूनिवर्सिटी के चौराहे से जनाना अस्पताल तक के पुष्कर बाईपास मार्ग पर भी एलईडी लाइट लगाना शामिल किया गया है। उम्मीद है कि अगले तीन महीने में इन दोनों महत्वपूर्ण मार्गों पर स्थाई तौर पर स्ट्रीट लाइट लग जाएगी ताकि रात के समय यातायात सुगम हो सके।