देश में पत्रकारों की भूमिका को नकारा नहीं जा सकता- मेघवाल

कोटड़ी में प्रांतीय पत्रकार अधिवेशन का भव्यता से हुआ आयोजन
देश में पत्रकारों की भूमिका को नकारा नहीं जा सकता- मेघवाल
कोटड़ी में पत्रकार सामुदायिक भवन बनाने की घोषणा

कोटड़ी(भीलवाड़ा)-08 मार्च

भीलवाड़ा जिले के कोटड़ी में पत्रकार संघ के आयोजकत्व में श्रीचारभुजानाथ मंदिर कोटड़ी परिसर में प्रांतीय पत्रकार अधिवेशन भव्यता के साथ आयोजित हुआ। इसमें प्रदेश भर से 500 से ज्यादा पत्रकारों ने उपस्थित होकर पत्रकारों की एकता को प्रर्दशित किया। कोटड़ी के पत्रकारों ने बाहर से आने वाले प्रत्येक पत्रकार का मार्ल्यापण करके व उपरणा ओढ़ाकर स्वागत किया तथा भगवान चारभुजा नाथ मंदिर के दर्शन कर सभी पत्रकारों ने एकजुटता से पत्रकारों के हितों के लिए संगठित रहकर काम करने का संकल्प पारित किया।
पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल के मुख्य आतिथ्य एवं जर्नलिस्ट्स एसोसियेशन आफ राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष हरिवल्लभ मेघवाल की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में जनसत्ता के नेशनल हेड रहे व मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्य सूचना आयुक्त आत्मदीप मौजूद रहे। इस मौके पर प्रेस क्लब भीलवाड़ा की आमसभा का आयोजन भी हुआ जिसमें विभिन्न प्रस्ताव पाय किये तथा कार्यक्रम की पूर्व संध्या पर विराट कवि सम्मेलन का आयोजन भी किया गया।
विशिष्ट अतिथियों में पूर्व सांसद हेमेन्द्रसिंह बनेड़ा, मांडलगढ़ के पूर्व विधायक विवेक धाकड़, उपजिला प्रमुख शंकर गुर्जर, गुलाबपुरा पालिका के अध्यक्ष सुमित काल्या, कांग्रेस के नेता मनीष मेवाड़ा, कोटड़ी प्रधान करणसिंह बेलवा, पूर्व प्रधान जमनालाल डिडवानिया, भाजपा जिला अध्यक्ष लादूलाल तेली, भीलवाड़ा के वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद तिवाड़ी व जगदीश जोशी, राष्ट्रीय सचिव भवानीशंकर जोशी, जार के प्रदेश सलाहकार श्रीलाल जोशी, राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य रिछपाल पारीक, प्रदेश उपाध्यक्ष ललित मेहरा व राजकुमार करनानी, महासचिव दीपक शर्मा, गोलच्छा ग्रुप के माईनिंग हेड़ एसएस सिंह, श्रीनवग्रह आश्रम के संस्थापक अध्यक्ष हंसराज चोधरी, प्रेस क्लब भीलवाड़ा के अध्यक्ष सुखपाल जाट, महासचिव राजेश मेठानी, जार के जिला अध्यक्ष मनीष शर्मा, महासचिव नरेश पारीक, कोटड़ी पत्रकार संघ के अध्यक्ष श्याम सुंदर शर्मा, कार्यकारी अध्यक्ष भवानीशंकर चोधरी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष जसवंत पारीक, सचिव दिनेश पारीक, कोषाध्यक्ष अनिता बबलू पोखरना मौजूद रहे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने कहा है कि पत्रकारों को अपने अधिकारों के लिए एकजुटता से संघर्ष करना होगा। पत्रकारों की समस्याओं के लिए विधायकों व सांसदों के माध्यम से विधानसभा व लोकसभा में सवाल रखवाने चाहिए। राजनीतिक चर्चा करते हुए मेघवाल ने कहा कि देश में पत्रकारों की भूमिका को नकारा नहीं जा सकता है। पत्रकारों को प्रतिबद्वता से पत्रकारिता करनी चाहिए। आज राजनीति संक्रमण काल से गुजर रही है। लोकतंत्र कहां खड़ा है, यह चुनौति है। लोकतंत्र जनतंत्र के बीच है। बाड़ेबंदी तंत्र में है। यह तमाम चुनौतियां देश में है। पत्रकार ही इन मुद्दों पर सामाजिक चेतना जागृत कर सकते है। आजादी आंदोलन में भी पत्रकारों की चेतना ही काम आयी थी। आज देश में जो राजनीतिक स्थितियां है उसमें लाबिंग चलती है। पत्रकारों को भी अपनी लाबिंग मजबूत करनी होगी। कलम के आगे सभी को झूकना होगा। संविधान की रक्षा के लिए भी पत्रकारों को ही आगे आना होगा तथा देश का सामाजिक ढांचा सुरक्षित रह पायेगा।
शाहपुरा विधायक कैलाश मेघवाल ने शाहपुरा में प्रेस क्लब सामुदायिक भवन के लिए विधायक कोष से पांच लाख रू तथा कोटड़ी में बनने वाले प्रेस क्लब भवन के लिए एक लाख रू अपनी ओर से देने की घोषणा की। पूर्व प्रधान जमनालाल डिडवनिया, कोटड़ी के प्रधान करणसिंह बेलवा ने कोटड़ी में पत्रकारों के लिए भवन तैयार कराने में हर संभव मदद देने की घोषणा की। गुलाबपुरा पालिका अध्यक्ष सुमित काल्या ने गुलाबपुरा में पत्रकारों को रियायती दर पर भूखंड देने की घोषणा की।
मुख्य वक्ता आत्मदीप ने पत्रकारों की समस्याओं को मुखरता से उठाते हुए कहा कि राजस्थान में पत्रकारों के लिए जर्नलिस्ट्स एसोसियेशन आफ राजस्थान की ओर से मुखरता सं आंदोलन होगा। उन्होंने कहा कि पत्रकारों को सजग होना होगा। अपनी समस्याओं के लिए विधायकों व सांसदों के माध्यम से सदन में सवाल उठाकर शासन पर दबाव बनाना होगा। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र के पत्रकारों को रीढ़ की हड्डी बताते हुए कहा कि उनकी समस्याओं का प्राथमिकता से समाधान कराया जायेगा। इसके आज प्रांतीय अधिवेशन व प्रांतीय कार्यकारिणी के प्रस्तावों के अनुरूप शीघ्र ही मांग पत्र सरकारों को भेजा जायेगा। उन्होंने भी पत्रकारों से तथ्यात्मक, खोजपूर्ण व प्रतिबद्वता से पत्रकारिता करने का आव्हान किया।
जर्नलिस्ट्स एसोसियेशन आफ राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष हरिवल्लभ मेघवाल ने कहा कि जार प्रदेश में पत्रकारों का सबसे बड़ा संगठन है। प्रदेश भर के पत्रकारों की समस्याओं के समाधान के लिए वो स्वयं जिलों का दौरा कर एक मांग पत्र तैयार कर रहे है। इन मांगों के लिए शीघ्र ही एक मांग पत्र प्रदेश की ओर से राज्यपाल व मुख्यमंत्री सहित सूचना एंव संपर्क मंत्री तथा केन्द्रिय सरकार तक पहुंचाकर वार्ता से उनका समाधान करायेगें।
समारोह में विशिष्ट अतिथि पूर्व सांसद हेमेंद्र सिंह बनेड़ा ने कहा कि देश के आजादी आंदोलन में मुख्य भूमिका निभाने वाले पत्रकारों को अपने ही हितों के लिए आज संघर्ष करना पड़ रहा है। जबकि पत्रकार आम जनता के साथ सभी जनप्रतिनिधियों की हर बात को शासन तक पहुंचाने का कार्य करते है। उन्होंने कहा कि कोटड़ी में पत्रकार सामुदायिक भवन के लिए वो डीएमएफटी फंड सहित अन्य योजनाओं से सहयोग करायेगें। भाजपा जिला अध्यक्ष लादूलाल तेली ने इस बात का विश्वास दिलाया कि जिले में जहां भी पत्रकारों के हितों के लिए, उनके लिए सामुदायिक भवन व प्रेस क्लब भवन के लिए जरूरत पड़े विधायकों, सांसद व क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से सहयोग करायेगें। कोटड़ी में पूर्व प्रधान डिडवानिया द्वारा पत्रकारों के लिए सामुदायिक भवन हेतु भूखंड देने की घोषणा पर तेली ने कहा कि हर संभव सहयोग कर वो उसे पूरा करायेगें।
कोटड़ी पत्रकार संघ के अध्यक्ष श्याम सुंदर शर्मा, कार्यकारी अध्यक्ष भवानीशंकर चोधरी, सचिव दिनेश पारीक की अगुवाई में स्थानीय पत्रकारों ने अतिथियों का मार्ल्यापण, उपरणा, साफा व स्मृति चिन्ह देकर स्वागत सम्मान किया।
अधिवेशन संयोजक व जार के प्रदेश सचिव मूलचन्द पेसवानी ने प्रदेश भर के पत्रकारों व अतिथियों का स्वागत किया। पेसवानी ने भीलवाड़ा शहर में प्रेस क्लब भवन के लिए भूखंड आंवटन सहित गुलाबपुरा में पत्रकारों को भूखंड देने, कोटड़ी में पत्रकार सामुदायिक भवन बनाने सहित कई योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए सफल आयोजन के लिए कोटड़ी के पत्रकारों की टीम का आभार ज्ञापित किया। कार्यक्रम में जार के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ताराशंकर जोशी, दैनिक नवज्योति के संपादक दीनबंधु चोधरी, निदेशक प्रदीप अग्रवाल के संदेशों का भी वाचन किया गया। कोटड़ी पत्रकार संघ के अध्यक्ष श्यामसुंदर शर्मा ने आभार ज्ञापित करते हुए कोटड़ी में पत्रकार सामुदायिक भवन का कार्य शीघ्र शुरू कराने की घोषणा की तथा उन्होंने आज के आयोजन में सहयोग करने वाले सभी लोगों व संस्थाओं का आभार ज्ञापित किया।
कोटड़ी टीम का किया सम्मान-
कोटड़ी पत्रकार संघ के अध्यक्ष श्याम सुंदर शर्मा, कार्यकारी अध्यक्ष भवानीशंकर चोधरी, सचिव दिनेश पारीक, कोषाध्यक्ष अनिता बबलू पोखरना, वरिष्ठ उपाध्यक्ष जसंवत पारीक व यशोदा श्याम पाराशर, संगठनमंत्री भेरूलाल चोधरी, उपाध्यक्ष महावीर वैष्णव, श्याम लोढ़ा, राधेश्याम बांगड़, दिनेश पाराशर, श्याम राठौड़, सहायक सचिव सांवर वैष्णव, मीडिया प्रभारी बनवारी पाराशर, मंत्री नंदलाल दरोगा, सत्यनारायण शर्मा, सुनील राठौड़, कैलाश व्यास, रामप्रसाद आचार्य, महामंत्री रमेश डाड, रामनारायण शर्मा, दिनेश प्रजापत, रोशन वैष्णव का प्रांतीय पत्रकार अधिवेशन की सफलता पर समापन मौके पर जनसत्ता के नेशनल हेड रहे व मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्य सूचना आयुक्त आत्मदीप एवं जर्नलिस्ट्स एसोसियेशन आफ राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष हरिवल्लभ मेघवाल ने सभी का मार्ल्यापण करके व उपरणा ओढ़ा कर सम्मान किया।