गाइडलाइन की सख्ती से पालना हो, विवाहों पर रहे कड़ी नजर-बूंदी

गाइडलाइन की सख्ती से पालना हो, विवाहों पर रहे कड़ी नजर
उपचार व्यवस्थाएं सुदृढ़ करें-परसादी लाल मीणा

जिला प्रभारी मंत्री ने की जिले में कोविड स्थितियों की समीक्षा

बूंदी, जिला प्रभारी मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश वासियों की जीवन रक्षा हेतु लागू किए गए महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन लॉकडाउन की जिले में कड़ाई से पालना कराई जाए।अक्षय तृतीया एवं इसके बाद 31 मई तक विवाहों के संबंध में जारी गाइडलाइन की पूर्ण करना सुनिश्चित कराई जाए।कोविड रोगियों के उपचार की प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर तक बेहतर व्यवस्था रहें।
जिला प्रभारी मंत्री बुधवार को जूम मीटिंग के जरिए जिले में कोविड-19 की स्थिति एवं उपचार आदि व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। जिला प्रभारी मंत्री श्री परसादी लाल मीणा ने जिला अस्पताल,सीएचसी, पीएचसी पर ऑक्सीजन, दवाओं की उपलब्धता, एंबुलेंस की स्थिति इत्यादि की विस्तार से जानकारी ली और निर्देश दिए कि रोगियों के उपचार के लिए हरसंभव बेहतर प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि चिकित्सा विभाग की इस महामारी के समय में अहम भूमिका रही है और अच्छा काम किया है लेकिन इस चुनौती को भी वे सकारात्मक एवं संवेदनशीलता के साथ लेते हुए अपना दायित्व निभाएं। पीएचसी सीएचसी मेडिकल स्टाफ का मुख्यालय पर ठहराव रहे, इसके लिए उन्हें पाबंद किया जाए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार संक्रमण की रोकथाम एवं उपचार के आवश्यक संसाधनों के लिए जुटी हुई है। जिले की आवश्यकता के लिए भी राज्य सरकार स्तर पर निरंतर प्रयत्न किए जा रहे हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि जिले में जिस तरह से अब तक अच्छा काम हुआ है उसी तरीके से इस चुनौती पर भी बेहतर प्रबंधन से विजय पाएंगे।
**ग्रामीण क्षेत्रों में होने लगा कोविड मरीजों का उपचार **
जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में में संक्रमण पहुंचने के कारण इस तरह की रणनीति बनाई गई है की ग्राम वासियों को उनके क्षेत्र में ही उपचार मिल सके। इसके लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर बेड, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आदि आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। वहां रोगियों का भर्ती होना भी आरंभ हो गया है।राज्य सरकार द्वारा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर प्राप्त हुए हैं तथा 70 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जिले में सामाजिक सरोकारों के तहत विभिन्न संस्थाओं व दानदाताओं से प्राप्त किए गए हैं। एंबुलेंस की उपलब्धता के लिए भी बेहतर व्यवस्थाएं कर दी गई है।उन्होंने बताया कि गाइडलाइन की सख्ती से पालना कराई जा रही है जिसके परिणाम स्वरूप संक्रमण की स्थिति में गिरावट आ रही है तथा पॉजिटिविटी की दर भी कम हुई है। जिला कलेक्टर ने बताया कि जिला प्रशासन एवं पुलिस के प्रयासों से 123 शादियां जिले में स्थगित कराई गई हैं। समझाइश से ऐसा माहौल बनाया जा रहा है कि लोग स्वयं विवाह स्थगित करने के लिए आगे आ रहे हैं।
पर्याप्त वैक्सीन मिले तो और भी अच्छी उपलब्धि
जिला कलेक्टर ने वैक्सीनेशन की जानकारी देते हुए बताया कि जिले में उत्साह के साथ वैक्सीनेशन हो रहा है। 18 प्लस का भी वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। यदि पर्याप्त वैक्सीन मिलती रहे तो जिले में अच्छी उपलब्धि हासिल कर पाएंगे।इसी तरह उन्होंने निर्माणाधीन ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट्स के लिए आवश्यक उपकरण राज्य सरकार से जल्दी उपलब्ध कराने की मांग रखी ताकि इन परियोजनाओं को पूरा कर उपचार व्यवस्थाओं को सुदृढ़ बनाया जा सके।
पूरी सख्ती से गाइडलाइन की पालना
जिला पुलिस अधीक्षक शिवराज मीणा ने बताया कि लॉक डाउन की पूरी सख्त के साथ पालना कराई जा रही है। 15 चेक पोस्टों के जरिए जिले की सीमा पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। विभिन्न पाबंदियों के उल्लंघन पर जुर्माना वसूला जा रहा है।

यह भी पढ़ें :   मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान वूथो पर बी एल ओ ने किया कार्य

संक्रमण की रफ्तार हुई कम

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ महेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि पॉजिटिविटी की दर 10- 11 प्रतिशत पर आ गई है। उन्होंने बताया कि जिले में सर्वे कर आई एल आई रोगियों को चिन्हित किया जा रहा है।ग्रामीण क्षेत्र में ऐसे रोगियों को मौके पर ही मेडिसिन किट दी जा रही हैं।अब तक 10 हजार से ज्यादा मेडिकल किट वितरण की जा चुकी हैं। मेडिकल स्टाफ की भर्ती प्रक्रिया भी आरंभ कर दी गई है। प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रभाकर विजय ने जिला अस्पताल के संबंध में जानकारी दी
———–