विश्व जल दिवस पर नेहरू युवा केन्द्र ने दिया जल संरक्षण का संदेश दौसा

विश्व जल दिवस पर नेहरू युवा केन्द्र ने दिया जल संरक्षण का संदेश
दौसा 22 मार्च। विश्व जल दिवस पर नेहरू युवा केंद्र दौसा द्वारा रामगढ़ पचवारा के रा.उ.मा. विधालय रालावास में कैच द रेन एवं नशे के विरुद्ध युवा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि अरविंद कुमार शर्मा प्रधानाचार्य रा.उ.मा.विद्यालय रालावास
विशिष्ट अतिथि राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक मांगीलाल बैरवा, प्रभारी प्रमोद कुमार मिश्रा, शारीरिक शिक्षक भगवान सहाय मीणा, शिव कुमार गुप्ता, रतन लाल सैनी रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता महेंद्र कुमार मीणा ने की। मंच संचालन हीरालाल महावर ने किया।
अरविंद कुमार शर्मा ने बताया की वर्तमान समय में जल का समुचित उपयोग जरूरी है एवं बालक बालिकाओं को निर्देशित किया कि आपके परिवार में जितने भी लोग 60 वर्ष से ऊपर है उनको कोरोना वैक्सीन का टीका जरूर लगवाएंे। प्रमोद कुमार मिश्रा ने बताया कि जल का समुचित और सीमित उपयोग करें एवं ज्यादा से ज्यादा जल बचाएं जल है तो कल है।
महेंद्र कुमार मीणा ने बताया की वर्तमान समय में छात्र-छात्राएं सुपारी एवं गुटको का सेवन अधिक करते हैं जो कि हमारे लिए अत्यंत घातक है अतः आप सभी गुटके एवं अन्य मादक पदार्थों का सेवन ना करें।
मांगीलाल बैरवा ने बताया कि हमें समाज को एक अच्छा दर्पण देना है इसलिए अपने आप को समाज में एक आदर्श बनाने के लिए समस्त उन कार्यों से परहेज करें जो हमारे स्वाभिमान के लिए घातक सिद्ध हो सकते हैं। साथ ही मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रेरित किया। छात्रा बहन मीनाक्षी मीणा ने विश्व जल दिवस मनाने के उद्देश्य के बारे में विस्तार पूर्वक बताया।
अनीशा मीणा ने बताया कि हम जब सफर करते हैं तो 20रू का एक लीटर जल खरीदते हैं और हम दैनिक जीवन में अनेकों लीटर जल व्यर्थ करते हैं अतः जल बचाना हमारा प्रथम कर्तव्य है। दो विश्व युद्ध हो चुके हैं लगता है तीसरा विश्व युद्ध जल को लेकर होगा। इस अवसर पर भीम यूथ क्लब के सदस्य प्रमुख अश्वनी कुमार महावर व कविता सुमन ममता नीतू नितेश पवन उत्तम आदि छात्र छात्राएं उपस्थित रहे हीरालाल महावर ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का समापन युवाओं को जल संरक्षण व नशा न करने की शपथ दिला कर किया।