कोरोना से बचाव, नियंत्रण एवं उपचार के लिये आवश्यक दिशा निर्देश दिये-दौसा

जिला कलक्टर ने पीएमओ एवं सीएमएचओं को कोरोना से
बचाव, नियंत्रण एवं उपचार के लिये आवश्यक दिशा निर्देश दिये
दौसा, 19 अप्रेल। जिला कलक्टर पीयुष समारिया ने सोमवार को कलेक्टर कक्ष में कोरोना सैम्पलिंग,कोरोना टीकाकरण, क्वारेंटाईन सेंटर सहित अन्य व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुये पीएमओ एवं सीएमएचओं को कोरोना से बचाव, नियंत्रण एवं उपचार के लिये आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ने कहा कि जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना की जांच करवाने , पीडितों का समय पर उपचार करवाने,पर्याप्त मात्रा में दवाईयों की व्यवस्था करवाने तथा रेल्वे स्टेशन एवं बस स्टेंड पर यात्रियों के सैम्पल लेने के लिये टीमों का गठन करने व नियुक्त कार्मिको पर नजर रखने के लिये चिकित्सा विभाग के अधिकारी सक्रिय रहकर कार्य करे। कोरोनाकाल में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दास्त नहीं की जायेगी। जिला कलक्टर ने कहा कि कुम्भ के मेले से वापिस आने वाले यात्रियों पर विशेष निगरानी रखे तथा सैम्पलिंग की रिपोर्ट आने तक क्वारेंटाईन में रखने की व्यवस्था सुनिश्चित करावे। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रेलवे स्टेशन व बस स्टेंड पर आरआरटी टीम लगाकर संबंधित उपखण्ड अघिकारी को भी अवगत करावे ताकि नियुक्त टीम के कार्य का आकलन किया जा सके।
बैठक में जिला कलक्टर ने पीएमओ को निर्देश दिये कि जिला चिकित्सालय सहित किसी भी पीएचसी/सीएचसी से किसी भी कोरोना पीडित को रैफर नही करे बल्कि उपलब्ध संसाधनों से समय पर उपचार करे तथा किसी प्रकार की परेशानी हो तो जिला चिकित्सरालय में पीएमओ या सीएमएचओ से सम्पर्क करे। जिला चिकित्सालय में बनाये गये कोरोना वार्ड में भर्ती मरीजों का उपचार करवाने तथा आवश्यक सुविधाये उपलब्ध करवाने की व्यवस्था करावे। उन्होने कहा कि मानव का जीवन बचाना हमारा मुख्य उद्वेश्य है। मरीजों के उपचार में किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतने की शिकायत मिलने पर संबंधित के खिलाफ कठोर कार्रवाही की जायेगी। बैॅठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा0 मनीष चौधरी, पीएमओ डा0 सी एल मीना, नियंत्रण कक्ष के प्रभारी अधिकारी जगदीश निर्वाण, सहायक निदेशक सांख्यिकी विभाग रामप्रकाश सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।