कोरोना पीडितों के उपचार के लिये लालसोट में 50 बैड का क्वारेंटाईन सेंन्टर  लालसोट

कोरोना पीडितों के उपचार के लिये लालसोट में 50 बैड का क्वारेंटाईन सेंन्टर
लालसोट 16 मई। प्रदेश के उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मत्री परसादी लाल मीना ने कहा कि लालसोट में कोरोना पीडितों के उपचार के लिये 50 बैड का क्वारेंटाईन सेंन्टर स्थापित किया जा रहा है। लालसोट के सभी सीएचसी व पीएचसी पर कोरोना पीडितो का उपचार किया जायेगा।
शनिवार को पंचायत समिति लालसोट के सभा भवन में आयोजित ब्लाॅक स्तरीय अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुये उद्योग मंत्री ने यह बात कही। उन्होने कहा कि पूरे देश में राजस्थान प्रदेश पहला मॉडल है जहां कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए बेहत्तर प्रबंधन किए गए है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए है कि विधानसभा लालसोट में कोविड.19 महामारी की बढ़ती गति को रोकने के लिए आमजन में चेतना जागृत करने व कोरोना र्पीिडतों के उपचार के लिये सुनिश्चित व्यवस्था करें।
उन्होंने कहा कि कोविड़ केयर सेंटर और क्वारेंटाईन केन्द्रों के संचालन के लिए एसडीआरएफ फंड का उपयोग करने के लिए जिला कलेक्टर को अधिकृत कर दिया गया है। साथ ही स्थानीय स्तर पर चिकित्सकीय उपकरणों की खरीद के लिए आरटीपीपीएक्ट के नियमों में शिथिलता देते हुए आवश्यकतानुसार बिना निविदा के खरीद प्रकिया अपनाने के लिए भी निर्देश दिए गए है।
उन्होंने कहा कि चिकित्सा अधिकारी सीएचसीए पीएचसीए चिकित्सा संस्थानों को सुदृढ बनाये जाने की कार्य योजना तैयार करें ताकि जिला अस्पताल पर अधिक भार नहीं पड़े। उन्होंने कहा कि ब्लॉक स्तर पर भी ऑक्सीजन जनरेट प्लांट विकसित होने से काफी मदद मिलेगी। उन्होंने निर्देश दिए कि नीजी अस्पतालों में ऑक्सीजन वितरण, कंस्ट्रेटर, ऑक्सीजन रेगुलेटर की व्यवस्था के लिए एक.एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति की जाए।
उद्योग मंत्री ने कहा कि कोरोना पीडितों के उपचार में धन की कमी नही आने दी जायेगी। केन्द्र सरकार ने 45 से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों के टीकाकरण करवाने का ही दायित्व लिया है। 18 से 44 वर्ष आयु वाले युवाओं के टीकाकरण करवाने के लिये राज्य सरकार ने बजट उपलब्ध करवाने की घोषणा की गई है। इसमें सभी विधायकों द्वारा 3-3 करोड रूप्ये विधायक कोष से दिये जा रहे हैं। उन्होने 3 करोड रूपये मुख्यमंत्री सहायता कोष में तथा 2 करोड रूपये उपखण्ड स्तरीय चिकित्सालय बनवाने के लिये दिये है। उन्होने ब्लाॅक सीएमएचओ को निर्देष दिये है कि लालसोट व मण्डावरी में सब्जी वालों के सैम्पल करावे ताकि सब्जी खरीदने वालों को कोरोना से बचाया जा सके।
बैठक में उप जिला कलक्टर गोपाल जांगिड, उपजिला कलक्टर सरिता मल्होत्रा, ब्लाॅक सीएमएचओं डॉ धीरज शर्मा, नायब तहसीलदार राहुवास ओम प्रकाश लखेरा, विकास अधिकारी योगेश कुमार मीना, एडीपीआर रामजी लाल मीना, सीबीईईओ गोविन्द नारायण माली, कोविड सेंटर प्रभारी अभिजीत आंशिका, आयुर्वेद अधिकारी सुरेश शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।