उपकारागृह, बांदीकुई का किया साप्ताहिक निरीक्षण – बांदीकुई

उपकारागृह, बांदीकुई का किया साप्ताहिक निरीक्षण
दौसा, 19 मई। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, दौसा के सचिव एवं अपर जिला एवं सैशन न्यायाधीश, दौसा द्वारा प्रदीप कुमार ने बुधवार को उपकारागृह, बांदीकुई का साप्ताहिक निरीक्षण किया गया।
निरीक्षण के दौरान कारागृह की सफाई व्यवस्था, भोजन एवं चिकित्सा व्यवस्था का निरीक्षण किया गया एवं कारागृह में प्रथम बार प्रवेश करने वाले एवं कैजुअल औफेण्डर से संवाद कर उन्हें निःशुल्क विधिक सहायता स्कीम, प्ली बारगेनिंग तथा बंदियों के अधिकारों की जानकारी प्रदान की गई। सचिव द्वारा कोविड-19 महामारी के दौरान कारागृहों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों एवं कारागृहों में निरूद्ध बंदियों की मूलभूत सूविधाओ यथा स्वच्छता, पीने के पानी आदि के संबंध में राजस्थान सरकार के गृह विभाग के परिपत्र के अनसुार मानक संचालन प्रकिया की पालना की जा रही है अथवा नहीं इसका भी जायजा लिया गया तथा जेल अधिकारियों को कोविड-19 महामारी से बचाव हेतु समय-समय पर जारी किये गये दिशा-निर्देशों की भी पूर्ण पालना तथा निरूद्ध बंदियों के बीच पर्याप्त दूरी बनाये रखने, बंदियों को मास्क एवं सेनेटाईजर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये।
सचिव द्वारा यह भी बताया गया कि माननीय, रालसा, जयपुर के निर्देशानुसार उपकारागृह बांदीकुई में अधिकतम 07 वर्ष तक की सजावधि वाले अपराध में निरूद्ध अण्डरट्रॉयल बंदियों के जमानत/अंतरिम जमानत प्रार्थना पत्र भी बंदियों से भरवाकर कर सक्षम न्यायालय में प्रस्तुत किये गये हैं।