जेके लोन अस्पताल, जयपुर में सिटी स्कैन मशीन शीघ्र ही संचालित होगी-चिकित्सा मंत्री

जेके लोन अस्पताल, जयपुर में सिटी स्कैन मशीन शीघ्र ही संचालित होगी-चिकित्सा मंत्री
चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने गुरूवार को विधानसभा में कहा कि जेके लोन अस्पताल, जयपुर में सिटी स्कैन मशीन शीघ्र ही संचालित होगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए दानदाता द्वारा मशीन की स्वीकृति मिल गई है तथा स्थान भी चिन्हि्त कर लिया गया है। साथ ही एमओयू तथा स्पेसिफिकेशन आदि के लिए तीन सदस्यीय समिति गठित कर ली गई है।
डॉ. शर्मा प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि डॉक्टर अजय गोयंका से सिटी स्कैन मशीन उपलब्ध कराने के लिए स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। मशीन की लागत लगभग 2 करोड रुपये होगी। स्पेसिफिकेशन तथा एमओयू की प्रति भी विचाराधीन है जिस पर शीघ्र निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मशीन लगाने के लिए जेकेलोन के एक्सरे विभाग के सामने ब्लॉक चिन्हि्त किया गया है तथा इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए मेडिकल कॉलेज के प्रिंसीपल द्वारा 13.61 लाख रुपये की स्वीकृति भी जारी कर दी गई है। उन्होंने बताया कि एनुअल मेंटेनेंस कॉन्ट्रेक्ट जेकेलोन अस्पताल द्वारा ही किया जाएगा।
इससे पहले विधायक श्री सतीश पूनियां के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में चिकित्सा मंत्री ने सवाई मानसिंह चिकित्सा महाविधालय, जयपुर के जेकेलोन चिकित्सालय में कोरोना काल के दौरान मार्च, 2020 से 25 जनवरी, 2021 तक कोविड-19 से संक्रमित बच्चों की संख्या का माहवार विवरण सदन के पटल पर रखा।
उन्होंने बताया कि सवाई मानसिंह चिकित्सालय में सीटी स्कैन कराने के कारण इस काल में बीमार बच्चें, उनके परिजन अथवा अन्य कोई संक्रमित हुए हो, ऎसा कोई प्रकरण सामने नहीं आया है। डॉ. शर्मा ने बताया कि जेकेलोन चिकित्सालय, जयपुर में सीटी स्कैन हेतु पर्याप्त लोड नही है फिर भी दानदाता के माध्यम से 50 स्लाईस सीटी स्केन मशीन लगाये जाने का प्रस्ताव आवश्यक स्वीकृति हेतु विचाराधीन है।