आमेर महल के पास वॉच टॉवर पर आकाशीय बिजली गिरने से 11 लोगों की मौत

मौसम में हुए अचानक बदलाव और बारिश के बाद जयपुर में आमेर पहुंचने वालों का रविवार को तांता लग गया. इस दौरान लेकिन एक बड़ा हादसा हो गया. वॉच टॉवर के पास अचानक आकाशीय बिजली गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई. वहीं करीब 11 लोगों को गंभीर हालत में अस्पताल भर्ती करवाया गया है.

जानकारी के अनुसार वॉच टॉवर के पास लोग सैल्फी लेने में व्यस्त थे तभी ये हादसा हुआ. बताया जा रहा है लोग मौसम खुशनुमा होने पर मावठा घूमने गए थे. वहीं अभी भी वॉच टॉवर के पास कुछ लोगों के फंसे होने की सूचना है .करीब 2 हजार फीट की ऊंचाई पर बने इस वॉच टॉवर पर बिजली गिरने के बाद दो युवक बच कर किसी तरह से नीचे तक पहुंचे और लोगों को हादसे की सूचना दी. जिसके बाद स्‍थानीय लोगों और पुलिस की मदद से घायलों को नीचे लाया गया और तुरंत सवाईमानसिंह अस्पताल पहुंचाया गया. घायलों का हाल जानने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्‍थ्य मंत्री भी अस्पताल पहुंचे और सभी व्यवस्‍थाओं का जायजा लिया. वहीं मुख्य सचेतक डॉ. महेश जोशी भी अस्पताल पहुंचे हैं. घायलों को समुचित निःशुल्क उपचार के निर्देश दिए हैं.

यह भी पढ़ें :   Jaipur : बीसलपुर बांध से पेयजल सप्लाई के लिए अब बगरू के लोगों का आंदोलन

हादसे में 11 लोगों के मरने की हुई पुष्टि, एडिशनल पुलिस कमिश्नर राहुल प्रकाश ने दी जानकारी
हादसे में जिशांत, शोएब, शाकिब, नाजिम, आरिफ, रायादास, अविनिश, वैभव जाखड़ अमित शर्मा और शिवानी की हुई मौत

आर्थिक सहायता की घोषणा
हादसे की सूचना मिलते ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घायलों व पीड़ित परिवारों को शीघ्र हर प्रकार की सहायता मुहैया करवाने के निर्देश अधिकारियों को दिए. साथ ही मृतक आश्रितों को 5-5 लाख रुपये की सहायता देने की भी घोषणा की गई. इसमें आपदा प्रबंधन कोष से 4 लाख और मुख्यमंत्री सहायता कोष से 1 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी. वहीं घायलों को भी 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की गई.

यह भी पढ़ें :   Jaipur : 13 वर्षीय एक मासूम किशोरी ने फांसी का फंदा लगाकर की आत्महत्या

हादसे के बाद अफरा तफरी का माहौल
बिजली गिरने के बाद आसपास के इलाके में मौजूद झाड़ियों और पेड़ाें में आग लग गई. वहीं बड़ी संख्या में घायल और मृतकों के शव देख कर लोगों में अफरा तफरी मच गई. हादसे की सूचना पर तुरंत पुलिस मौके पर पहुंची और स्‍थानीय लोगों की मदद से घायलों को सवाईमान सिंह अस्पताल पहुंचाया. साथ ही शवों को भी पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल पहुंचाया गया.

देखें वीडियो 

जयपुर के आमेर महल में वॉच टावर पर बिजली गिरने का वीडियो।   घटना के समय 35 से ज़्यादा लोग वॉच टॉवर से मौसम का लुत्फ़ ले रहे थे।

वॉच टावर के दोनों तरफ़ गहरी खाई और झाड़ियां होने की वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा होने में चार से पांच घंटे और लगेंगे। – आनंद श्रीवास्तव, कमिश्नर