हिंडौन सिटी पुलिस की अवैध खनन पर बड़ी कार्रवाई: 5 आरोपी गिरफ्तार, ट्रक जब्त

हिंडौन सिटी पुलिस की अवैध खनन पर बड़ी कार्रवाई: 5 आरोपी गिरफ्तार, ट्रक जब्त

हिंडौन सिटी, 25 जून 2024 – जिला करौली पुलिस ने आज अवैध खनन के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई की। पुलिस अधीक्षक श्री बृजेश त्यागी (I.P.S) के नेतृत्व में चलाए गए इस अभियान में कई अवैध खनन करने वालों को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस स्टेशन हिंडौन सिटी की टीम ने अवैध खनन के ब्लॉकों से भरी हुई दो ट्रकों को जब्त किया और ट्रकों के दो ड्राइवरों को गिरफ्तार किया। यह कार्रवाई करौली पुलिस द्वारा अवैध खनन के खिलाफ चलाए जा रहे सख्त अभियान का हिस्सा है।

कार्रवाई का विवरण:

  • ट्रक जब्ती और ड्राइवर गिरफ्तारी: पुलिस ने अवैध खनन के ब्लॉकों से भरी दो ट्रकों को जब्त किया और ट्रकों के दो ड्राइवरों को गिरफ्तार किया।
  • अवैध खनन में शामिल लोग: पुलिस की कार्रवाई के दौरान कुल तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया, जिनमें अवैध खनन में सक्रिय दो लोग भी शामिल हैं।
  • ब्लॉक से भरी गाड़ियाँ: पुलिस ने अवैध खनन में संलिप्त एक ब्लॉक से भरी गाड़ी को जब्त किया, जिसमें कुल पांच एस्कवेटर शामिल थे।
  • संवेदनशीलता: पुलिस ने सूचना के आधार पर छापेमारी की और अवैध खनन में संलिप्त व्यक्तियों को गिरफ्तार किया।
यह भी पढ़ें :   मांझा की बिक्री व भंडारण पर रहेगा प्रतिबंध-करौली

पुलिस अधीक्षक श्री बृजेश त्यागी के अनुसार, जिले में अवैध खनन के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत हिंडौन सिटी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सत्येंद्र पाल सिंह और आरआईएस ओमप्रकाश के नेतृत्व में यह कार्रवाई की गई। अभियान का संचालन हिंडौन सिटी के थानाधिकारी श्री राजेंद्र यादव के निर्देशन में किया गया।

घटना का विस्तृत विवरण:

25 जून 2024 की सुबह, हिंडौन सिटी पुलिस को सूचना मिली कि सांडी ब्लॉक से अवैध खनन के ब्लॉकों से भरी ट्रकें आ रही हैं। पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए अवैध खनन में संलिप्त एक बोलेरो गाड़ी (नंबर आरजे 34 यूए 4499) को रोक लिया, जिसमें गरुकुंट निवासी और दो अन्य व्यक्ति सवार थे। इन व्यक्तियों को अवैध खनन के स्थान से ब्लॉकों को निकालने और उनकी तस्करी करने की जिम्मेदारी थी।

पुलिस ने बोलेरो गाड़ी को रोकने के बाद, दो अन्य ट्रकों को भी जब्त किया, जो सांडी ब्लॉक से अवैध खनन के ब्लॉकों से भरी हुई थीं। इन ट्रकों में से एक के ड्राइवरों ने बताया कि उन्हें उन्नाओं गांव निवासी ने खनन स्थल से आगे ले जाने की जिम्मेदारी दी थी। पुलिस ने दोनों ट्रकों को पांडू पुल पर रोक दिया और कार्रवाई के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया।

यह भी पढ़ें :   दवाई वाला का अनुज्ञापत्र अनियमितता पाये जाने के कारण निलंबित - करौली

आरोपियों की पहचान और जांच:

पुलिस ने पांच आरोपियों को मोबाइल फोन सहित गिरफ्तार किया और उनसे पूछताछ की जा रही है। इस मामले में अन्य पुलिस कर्मियों की संलिप्तता की भी जांच की जा रही है।

भविष्य की कार्रवाई:

श्री बृजेश त्यागी ने बताया कि अवैध खनन में संलिप्त अन्य लोगों और सहयोगियों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि करौली पुलिस अवैध खनन को पूरी तरह से रोकने के लिए प्रतिबद्ध है और इस तरह की गतिविधियों में संलिप्त किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा।