fbpx
Breaking News

कोरोना संक्रमित का ईलाज प्राथमिकता से किया जाए-अशोक चांदना- करौली

कोरोना संक्रमित का ईलाज प्राथमिकता से किया जाए-अशोक चांदना
करौली, 22 अप्रेल। जिले के प्रभारी मंत्री अशोक चांदना ने आज कोविड-19 की रोकथाम के साथ-साथ पानी, बिजली, चिकित्सा सहित अन्य बिन्दूओं पर विस्तार से चर्चा करते हुए जिले में कोविड-19 के तहत की जा रही जांचें, कोविड प्रबन्धन के बारे में विस्तार से जानकारी लेकर कहा कि कोरोना के प्रति एतिहात बरतने की आवश्यकता है, जब कोरोना संक्रमित को ऑक्सीजन की आवश्यकता हो तब ही ऑक्सीजन पर प्राथमिकता से लिया जाए एवं कोरोना के प्रति मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करने के साथ-साथ बार-बार साबुन से हाथ धोने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाए। उन्होंने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर पहले से भी ज्यादा घातक है इसलिए जागरूकता और बचाव ही इसका ईलाज है।
प्रभारी मंत्री गुरूवार को कलक्ट्रेट सभागार में कोरोना प्रबन्धन एवं जिला स्तरीय अधिकारियों की विभागीय प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कोविड-19 के तहत राज्य सरकार की कोरोना गाईड लाईन की पालना सुनिश्चित करवाएं जिससे कि लोग संक्रमित होने से बच सकें। उन्होंने मुख्यमंत्री बजट घोषणा में जिले में जो घोषणा की गई हैं उनको प्राथमिकता देते हुए 12 माह में पूर्ण करें जिससे कि कार्य समय पर पूर्ण हो और लोगों को बजट घोषणा का लाभ मिले।
प्रभारी मंत्री ने जल जीवन मिशन योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि गर्मी के दिनों में ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल समस्या आती है उसके लिए पूर्व तैयारी करते हुए जैसे ही पेयजल की समस्या आए तुरन्त वहां टेंकरों से पानी पहुंचाकर लोगों को राहत दें। उन्होंने कहा कि 2024 तक जिले के 851 गांवों को पेयजल योजना से जोडकर हर घर तक नल के माध्यम से पानी पहुंचाने की जो योजना तैयार की है उसके लिए स्थायी रूप से पानी लेने की व्यवस्था भी सुनिश्चित कर लें क्योंकि जहां 10 साल पहले पानी था आज वहां पानी नहीं हैं इसलिए लोगों को पानी मिले इसका स्थायी समाधान के प्रस्ताव तैयार रहने चाहिए।
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में शत-प्रतिशत पंजीयन कराएं-
प्रभारी मंत्री ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में शतप्रतिशत परिवाारों का पंजीयन कराए जिससे लोगों को बहुत काफी मदद मिलेगी। प्रभारी मंत्री ने जिला कलक्टर से कहा कि योजना के तहत मुहिम चलाकर शतप्रतिशत लोगों को पंजीकरण कराकर जिले को राजस्थान में नम्बर एक लाएं।
जिले के किसानों को सर्दियों में दिन में बिजली मिले-
प्रभारी मंत्री ने विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अंतर्गत जिले के किसानों को आने वाली सर्दियों में दिन में बिजली मिले इसके लिए अभी से तैयारी कर इस कार्य को प्राथमिकता से लेते हुए प्रस्ताव तैयार करें इसमें किसी प्रकार की देरी नहीं हो यह सुनिश्चित किया जाए।
मनरेगा के तहत एक लाख से अधिक लोगों को कराएं रोजगार उपलब्ध-
प्रभारी मंत्री ने मनरेगा द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे रोजगार की संख्या को एक लाख से अधिक बढाने के निर्देश मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद को देते हुए कहा कि गर्मी के समय खेती का काम भी नहीं होता है ओर लोग खाली बैठे रहते हैं इसलिए खाली समय में उन्हें रोजगार से जोड दिया जाएगा तो गर्मी में समस्याएं अपने आप समाप्त हो जाती है क्योंकि जब व्यक्ति रोजगार से जुडता है तो समस्याएं स्वतः ही समाप्त होने लगती है।
बैठक में जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने कोविड-19 के तहत जिले में लिए जा रहे सैम्पल, कोविड प्रबन्धन के बारे में विस्तृत जानकारी देकर अवगत कराया जिस पर प्रभारी मंत्री ने कोविड के उचित प्रबन्धन पर संतोष व्यक्त किया। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कछावा, उप वन संरक्षक अजय चित्तोडा एवं डॉ.रामानन्द भाकर, एडीएम सुदर्शनसिंह तोमर, एडिशनल एसपी प्रकाशचन्द, सीईओ जिला परिषद शिवचरण मीणा, सीएमएचओ डॉ. दिनेश मीणा, उप निदेशक आईसीडीएस प्रभातीलाल जाट, एसडीएम करौली देवेन्द्रसिंह परमार, टोडाभीम दुर्गाप्रसाद मीणा सहित उद्योग, रसद, श्रम, शिक्षा, खेल, जलदाय, विद्युत एवं अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

हमें Support करें।

हमें इस पोर्टल को चलाये रखने और आपकी आवाज को प्रशासन तक पहुंचने के लिए आपकी सहायता की जरुरत होती है। इस न्यूज़ पोर्टल को लगातार चलाये रखने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब कर हमें योगदान करें ताकि हम आपके लिए आवाज उठा सकें।

Subscribe

Check Also

रिश्वतखोर तहसीलदार को ट्रैप करवाने वाला व्यक्ति अवैध शराब बेचते चढ़ा पुलिस के हत्थे

करौली. जिले में 7 महीने पहले रिश्वतखोर तहसीलदार को ट्रैप करवाने वाला शख्स खुद ही अवैध …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *