कैमरी CHC में 24 घंटा चिकित्सा सुविधा मिलने एवं डिलीवरी की पूर्ण सुविधा करवाने की प्रथम मांग

कैमरी CHC में 24 घंटा चिकित्सा सुविधा मिलने एवं डिलीवरी की पूर्ण सुविधा करवाने की प्रथम मांग

कैमरी chc मे डॉ का पद रिक्त फार्मिस्ट प्रतिनियुक्ति पर, एएनएम के 2 पद रिक्त,

सीबीसी सहित एक्सरे जांच सुविधा करवाने की मांग

कैमरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सरकार ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत तो कर दिया है, लेकिन अभी तक ना तो स्टाफ लगाया है और ना ही सीएचसी स्तर की सुविधाएं बढ़ाई गई है। एएनएम का 2 पद रिक्त है, वहीं फार्मिस्ट को प्रतिनियुक्ति पर है। वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण के चलते आउटडाेर में रोज 100 से अधिक मरीज उपचार के लिए आते हैं। स्टाफ की कमी के चलते मरीजों को समय पर उपचार नहीं मिलने लोगों में रोष व्याप्त है। युवा कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष अखलेश खटाना के नेतृत्व में कैमरी सीएचसी पर सीएचसी स्तर की सुविधाएं बढ़ाने एवं चिकित्सक तथा स्वास्थ्यकर्मियों के पद स्वीकृत करने की को 24 घंटे चालू रखने की मांग की साथ ही केंद्र सीएससी में डिलीवरी वार्ड चालू करवाने की मांग की है सभी समस्याओं को लेकर को लेकर युवा कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष अखलेश गुर्जर एनएसयूआई जिला उपाध्यक्ष पवन खटाना, राकेश गुर्जर, परमालसिंह, महेश गुर्जर आदि ने ज्ञापन दिया।
युवा कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष अखलेश खटाना ने बताया कि इस वर्ष बजट घोषणा में कैमरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत किया गया है। अभी तक सीएचसी स्तर की सुविधाएं मुहैया नहीं कराई है और ना ही चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मियों के पद स्वीकृत किये हैं। सीएचसी में ऑक्सीजन के 7 लीटर वाले 3 सिलेंडर है, लेकिन रेगूलेटर एक ही है। एक से अधिक मरीज को ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ने पर सिलेंडर होते हुए भी सुविधाएं मुहैया करा पाना मुश्किल हो जाता है। मशीन व उपकरण के खराब होने की बजह से सीबीसी जांच बंद कर रखी है, वहीं एक्सरे की भी सुविधा नहीं है। कम्प्यूटर ऑपरेटर के दो पद स्वीकृत थे, एक समाप्त कर दिया है।
फार्मिस्ट प्रतिनियुक्ति पर:- कैमरी सीएचसी में कार्यरत फार्मिस्ट नहीं होने के कारण कैमरी सीएचसी में दवा वितरण के लिए एएनएम अथवा कम्पाउंडर की ड्यूटी लगाई जाती है। जिससे स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित हो रही है।
एएनएम के 2 पद रिक्त:- कैमरी परिक्षेत्र के उपस्वास्थ्य केन्द्र बड़ागांव में एएनएम का पद पद 18 माह से तथा उपस्वास्थ्य केन्द्र बाड़ावाजीदपुर में एएनएम का पद 4 माह से रिक्त चल रहा है। जिससे टीकाकरण का कार्य प्रभावित हो रहा है। कोरोना मरीजों का सर्वे व सेम्पिल लेने में परेशानी हो रही है।