संभावित तूफान व प्राकृतिक आपदा के मद्देनजर राहत कार्यो की संपूर्ण व्यवस्था हेतु प्रभारी अधिकारी नियुक्त – करौली

संभावित तूफान व प्राकृतिक आपदा के मद्देनजर राहत कार्यो की संपूर्ण व्यवस्था हेतु प्रभारी अधिकारी नियुक्त
करौली, 19 मई। नगरपरिषद आयुक्त नरसी मीना ने एक आदेश जारी कर स्वायत्त शासन विभाग के आदेशों की अनुपालना में संभावित तूफान व प्राकृतिक आपदा के मद्देनजर रखते हुए इससे होने वाले संभावित हानि व राहत कार्यों की संपूर्ण व्यवस्था हेतु रविन्द्र कुमार मीना सहायक अभियंता को उक्त व्यवस्था का प्रभारी अधिकारी व जैनुल आबिदीन, टिण्डल को सहायक प्रभारी अधिकारी नियुक्त करते हुए निर्देश प्रदान किये है कि संभावित तूफान, बाढ, प्राकृतिक आपदा को मद्देनजर रखते हुए शीघ्र कार्यवाही की सूचना प्राप्त करने उसके यथासंभव निस्तारण हेतु नगरपरिषद कार्यालय में कोविड-19 कंट्रोल रूम (फोन नं. 07464-290424) स्थापित किया गया है। कंट्रोल रूम में पूर्व में नियुक्त कार्मिक व प्रभारी अधिकारी व सहायक प्रभारी इस नियंत्रण कक्ष का विधिवत संचालन करेंगे। नगरपरिषद स्तर पर नगरपरिषद की जे0सी0बी0 वाहन के अतिरिक्त अन्य 2 जेसीबी और किराये पर तथा साथ ही एक क्रेन किराये पर ली जाकर व्यवस्थओं का संचालन किया जायेगा। परिषद के समस्त संसाधन यथा परिषद के वाहन, पेड कटिंग मशीन व अनय समस्त संसाधन क्रियाशील अवस्था में रखना सुनिश्चित करें। समस्त व्यवस्थाऐं सहायक अभियंता नगरपरिषद करौली व स्टोर शाखा प्रभारी के निर्देशन में करवाई जायेगी। परिषद क्षेत्र की विद्युत व्यवस्था के संचालन हेतु जनरेटर की व्यवस्था रखी जावेगी। साथ ही आवश्यक मात्रा में टॉर्च, मडपम्प, जीवनरक्षक जैकेट आदि की व्यवस्था भी की जावेगी। परिषद के समस्त वाहनों में पर्याप्त मात्रा में डीजल की व्यवस्था पूर्व में ही कर ली जायेगी। यह समस्त व्यवस्था परिषद के भण्डार पाल एवं स्वास्थ्य निरीक्षक द्वारा की जावेगी। स्वास्थ्य निरीक्षक को निर्देशित किया जाता है कि सफाई संसाधनों एवं समस्त सफाई कर्मचारियों को क्रियाशील स्थिति में रखे जिससे आवश्यकता पडने पर कार्य का त्वरित निस्तारण किया जा सके। इसके अतिरिक्त 20 सफाई कर्मचारियों को 24 घण्टे आपात व्यवस्था हेतु आरक्षित कर लिये जाने हेतु आपको निर्देशित किया जा चुका है, जिसकी पालना सुनिश्चित की जावें।
जैनुल आबिदीन, टिण्डल, अग्निशमन प्रभारी को निर्देशित किया जाता है कि परिषद क्षेत्र की स्ट्रीट लाईटों के तूफान आदि में क्षतिग्रस्त होने पर अपनी टीम को क्रियाशील स्थिति में रखे जिससे त्वरित निस्तारण संभव हो सकें। जैनुल आबिदीन टिण्डल सहायक प्रभारी अधिकारी को निर्देशित किया जाता है कि संभावित तूफान के मध्येनजर अग्निशमन कार्मिकों को तूफान, प्राकृतिक आपदा, बाढ राहत बचाव कार्य हेतु 24वाई7 क्रियाशील व्यवस्था में रखें। परिषद द्वारा एनएच 11 बी व अन्य लाईटों को दुरूस्त करा लिया जाना सुनिश्चित करें। लखनलाल मीना जिला परियोजना अधिकारी व बृजभूषण शर्मा, वरिष्ठ लिपिक (इंदिरा रसोई प्रभारी) बाढ, तूफान से बेघर होने वाले परिवारों को आवश्यक राहत प्रदान करने हेतु सामुदायिक भवनों, आश्रय स्थलों, अंबेडकर भवनों को तैयार स्थिति में रखना सुनिश्चित करें एवं लोगों को इंदिरा रसोई योजना के माध्यम से भोजन उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। स्वास्थ्य निरीक्षक पिन्टूराम मीना, को निर्देशित किया जाता है कि बरसाती पानी की निकासी वाले नाले,नालियों की वर्षा से पूर्व सम्पूर्ण सफाई सुनिश्चित करा लेवें। नाले नालियों से निकलने वाले कचरे को शीघ्र ही उठवाकर साफ-सफाई करवाई जावे ताकि पानी के बहाव में रूकावट उत्पन्न नही हो। नालों से निकलने वाले सिल्ट मलबे को आवश्यकता पडने पर निचले क्षेत्रों में भराव हेतु उपयोग में लिया जा सकता है व साथ ही सफाई के उपरांत सुरक्षा की दृष्टि से बडे नालों को ढकने की समुचित व्यवस्था की जावें। इस कार्य हेतु यथासंभव निविदा प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण की जाकर उक्त कार्य 15 जून की तय समय सीमा अवधि में पूर्ण कर लिया जावे।
सहायक अभियंता नगरपरिषद करौली यह सुनिश्चित कर लेवें की सडकों व अन्य छोटे नाले नालियों से बडे नालों में प्रवेश के रास्तों, मुंहाने पर लोहे की जाली या जाल लगाई जावे, जिससे ठोस कचरा, प्लास्टिक अपशिष्ठ बडे नालों में प्रवेश नही कर सकें।साथ ही आपदा बचाव हेतु आवश्यक संख्या में श्रमिकों की उपलब्धता भी सुनिश्चित कर लेवें। सहायक अभियंता, नगरपरिषद करौली, विभिन्न योजना , बजट घोषणा अन्तर्गत स्वीकृत या प्रगतिरत नाले नालियों के निर्माणधीन कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण करवाया जाये। आबादी क्षेत्र में स्थित सडकों पर बने हुए बडे नाले नालियों के क्रॉसिंग व खुले हुए नालों को फेरोकवर आदि से ढकवा दिया जाये। सहायक अभियंता नगरपरिषद करौली आरयूआईडीपी के सहायक अभियंता से समन्वय स्थापित कर यह सुनिश्चित कर लेवें कि शहर के सीवर नेटवर्क के मेन हॉल्स की साफ सफाई एवं आवश्यक मरम्मत मानसून प्रारंभ होने से पूर्व करवा ली जावें। मैनहौल्स की सफाई के उपरांत उन्हें उसी समय ढकवा दिया जावे। यह सुनिश्चित कर लेवंे की कोई भी मेनहौल्स की सफाई के दौरान चेतावनी बोर्ड लगवाया जावे। बाढ बचाव में कार्यरत संबंधित प्रभारीगण एवं कर्मचारीगण नाले व सीवरेज सफाई कार्य के दौरान भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा जारी कोविड-19 महामारी संक्रमण की समय समय पर जारी दिशा निर्देशों की पालना करना सुनिश्चित करें। संबंधित सभी अधिकारी व कर्मचारीगण प्रत्येक स्थिति में मुख्यालय पर उपस्थित रहेंगे एवं अपने दूरभाष चालू स्थिति में रखेंगे एवं आवश्यकता होने पर कार्यालय में उपस्थित रहेंगे। एवं समय समय पर पालना रिपोर्ट से अवगत करायेंगे।