जनसंख्या स्थिरता पखवाडे का होगा आयोजन

जनसंख्या स्थिरता पखवाडे का होगा आयोजन
दंपतियों से संपर्क कर परिवार नियोजन के लिए किया जाएगा प्रेरित
करौली, 28 जून। जिले में विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर 27 जून से 24 जुलाई तक ‘‘आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी’’ की थीम आयोजित किया जाएगा जिसमें सीमित परिवार के फायदों का प्रचार-प्रसार कर जनसंख्या नियंत्रण में परिवार नियोजन महत्व की वर्चुअल गतिविधियां आयोजित की जायेंगी।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेशचंद मीना ने बताया कि विश्व जनसंख्या दिवस-2021 के अवसर पर दो चरणों में गतिविधियां संचालित की जायेंगी, जिसमें 27 जून से 10 जुलाई की अवधि में योग्य दंपतियों से सीमित परिवार व बच्चों में अंतर रखने की प्रति जनजागृति पैदा करने के लिए मोबिलाईजेशन पखवाडा तथा 11 से 24 जुलाई की अवधि में जनसंख्या स्थिरता पखवाडा मनाया जायेगा, जिसमें जिला अस्पताल एवं उप जिला अस्पताल सहित चिकित्सा संस्थानों पर परिवार नियोजन परामर्श और सभी परिवार कल्याण सेवाऐं प्रदान की जायेंगी।
डिप्टी सीएमएचओ डॉ. सतीशचंद मीना ने बताया कि जनसंख्या स्थिरता पखवाडा सीमित परिवार के फायदे, विवाह की सही आयु, विवाह के दो वर्ष बाद पहला बच्चा, दो बच्चों के मध्य तीन साल का अंतर के फायदे, प्रसवोत्तर परिवार नियोजन के उपलब्ध साधन, पुरूषों की परिवार नियोजन में सहभागिता, परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई साधनों की जानकारी आशाओं, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं एवं स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा दी जायेगी । उन्होनें बताया कि इस दौरान जनसंख्या वृद्धि के घातक परिणामों के संबंध में आमजन की जागरूकता के लिए जिला स्तर एवं ब्लॉक स्तर पर वर्चुअल जनजागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इसमें परिवार नियोजन के साधनों के बारे में जानकारी एवं उपयोगकर्ताओं को परामर्श प्रदान किया जायेगा। चिकित्सा सस्थानों पर सीमित परिवार के साधनों के प्रचार-प्रसार एवं जनसंख्या नियंत्रण हेतू नसबंदी शिविरों का आयोजन किया जाएगा।