राजकीय व गैर राजकीय बाल गृहों में आवासित बालक बालिकाओं का नियमित रूप से स्वास्थ्य परिक्षण करायेंः-जिला कलक्टर – करौली

राजकीय व गैर राजकीय बाल गृहों में आवासित बालक बालिकाओं का नियमित रूप से स्वास्थ्य परिक्षण करायेंः-जिला कलक्टर
करौली, 14 जुलाई। जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने जिला बाल संरक्षक इकाई की बैठक में, लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षक एवं जे.जे एक्ट, बालकल्याण समिति के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि राजकीय संम्प्रेषण, किशोर गृह, गैर राजकीय बालिका गृहों में आवासित बच्चों का निर्धारित समय पर स्वास्थ्य परीक्षण करायें एवं बच्चों से स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी लेने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियो ंको दिये।
जिला कलक्टर कलक्ट्रेट सभागार में बुधवार को बालअधिकारिता एवं जिला बाल संरक्षक इकाई बैठक में समीक्षा कर रहे थे, उन्होंने कहा कि बालसरंक्षक समिति के सदस्य जब भी बालिका गृहों का निरीक्षण करें उसकी रिपोर्ट में कमियों के बारे में बतायें जिससे की जो सुविधाऐं बच्चों को मिलनी चाहिए उनमें सुधार हो, बच्चों के अनुसार ही सुविधाऐं होनी चाहिऐं इसके लिए उपखंड अधिकारियों से भी जॉच रिपोर्ट ली जायेंगी ।
उन्होंने कहा कि बच्चों को जिस स्तर तक सुविधायें होनी चाहिऐं वह नहीं है तो अनुदान भी उसी अनुपात में काटने की कार्यवाही की जायेंगी। जिला कलक्टर ने बालकों के लिए सेफ्टी होम के संबंध में जगह देखने के निर्देश भी जिला बालअधिकारिता विभाग के अधिकारी को दिये जिससे की बालकों को बेहतर सुविधा मिले उपर्युक्त स्थान पाये जाने पर उसकी मंजूरी के प्रस्ताव भिजवा दिये जायेंग।
बैठक में पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने बाल संरक्षण समिति के सदस्यों द्वारा दिये गये सुझावों पर कहा कि बालकल्याण अधिकारियों की सात दिवस में हर थाने की सूची उपलब्ध करवा दी जायेगी, सीडब्लूसी मैम्बर, व जेजे बोर्ड की सूचना सभी थानों वृताधिकारी कार्यालय, महिला थानों आदि स्थानों पर आगामी सात दिवस में चस्पा कर दी जायेगी जिससे की आमजन को जानकारी मिल सके, उन्होंने कहा कि बालकल्याण अधिकारियों को सात दिवसीय प्रशिक्षण भी दिया जाये ताकि उनको अपने दायित्वों के प्रति सजगता रहे।
बैठक में राजकीय संम्प्रेषण एवं किशोर गृह, गैर राजकीय अमरशशि बालिका गृह हिण्डौन सिटी, राधिका बालिकागृह, कान्हा बालगृह, कैलादेवी, गुरूकृपा बालगृह नादौती, अपना घर हिण्डौन सिटी, बजरंग बली बालगृह कैमरी, श्री महावीरजी, मासलपुर, में आवासित बच्चों की स्थिती के बारे में जिला कलक्टर ने विस्तार समीक्षा की।
बैठक मे बालअधिकारिता एवं जिला बालसंरक्षण इकाई के सहायक निदेशक श्रीमति रिंकी किराड ने कोविड-19 कोरोना महामारी से बचाव एवं रोकथाम हेतु की कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि राजकीय संम्प्रेषण एवं किशोर गृह मे समय समय पर नगरपरिषद करौली के सहयोग हाईपोक्लोराइड का छिडकाव करवाया गया, आवासित बच्चों को समय समय पर साबुन से हाथ साफ करवाये जाने, सोशियल डिस्टेंसिंग की पालना करायी जाने के साथ साथ कोविड की सैंम्पलिंग भी कराई गई।
चाइल्ड लाइन में दर्ज प्रकरणों की समीक्षा
जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने जिला चाईल्ड एडवाईजरी कमेटी की बैठक में जिले मे ंसंचालित चाइल्ड लाइन 1098 की 1 मार्च 2020 से 30 जून 2020 तक दर्ज 785 प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा की बैठक में चाईल्ड लाईन के द्वारा किए गए कार्यों की प्रशंसा की। निदेशक सत्येन्द्र चतुर्वेदी ने अवगत कराया कि कोरोना महामारी के दौरान लगभग 700 बच्चों को बिस्कुट, जूस, चॉकलेट, फल, कॉफी, 62 जोडी वस्त्र, 2634 मास्क, 20 लीटर सैनेटाईजर, 6 किट राशन सामग्री एवं 7778 भोजन के पैकेट वितरित किये गये, जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, पुलिस थानों, रेल्वे स्टेशन व बस स्टैण्ड सहित प्रत्येक चौराहों एवं धार्मिक स्थलों पर 1098 होर्डिंग्स लगवाये गये, चाइल्ड लाइन से दोस्ती कार्यक्रम के तहत पोस्टर, निबंध, पेंन्टिग व क्विज प्रतियोेगिताऐ आयोजित कर चाइल्ड लाइन के प्रति बालक बालिकाओं को जागरूक किया गया। बैठक में जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी शिवचरण मीणा, बालसंरक्षण समिति के सदस्य, कार्यक्रम प्रभारी मनोज शर्मा, चाईल्ड लाईन समन्वयक विजय माली, नगरपरिषद आयुक्त नरसी लाल मीणा एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधी उपस्थित थे।