Karauli :युवक की संदिग्ध अवस्था में मौत, आक्रोशित ग्रामीणों ने किया सड़क मार्ग जाम | Sapotra

सपोटरा :युवक रहस्यमयी हालात मे हुई मौत, आक्रोशित ग्रामीणों ने किया सड़क मार्ग जाम, पुलिस द्वारा 7 दिन में घटना का खुलासा कर आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद बनी सहमति।

करौली जिले के उपखंड सपोटरा की ग्राम पंचायत जोड़ली स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के परिसर में एक युवक का शव पेड़ से लटका मिलने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। विद्यालय के बच्चे जैसे ही पढ़ने के लिए विद्यालय में पहुंचे तो बच्चों ने देखा कि एक युवक का शव पेड़ से लटका हुआ था स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे युवक को पेड़ से लटका देखकर डर गए। बच्चों ने दौड़कर तुरंत इसकी जानकारी अपने परिजनों और ग्रामीणों को दी तो ग्रामीण दौड़कर स्कूल में पहुंचे तो एक युवक का शव पेड़ से लटका हुआ था। ग्रामीणों ने तुरंत इसकी सूचना पुलिस प्रशासन को दी। थोड़ी देर में घटना की खबर गांव में आग की तरह फैल गई जिसके कारण आसपास के ग्रामीण मौके पर जमा हो गए। ग्रामीणों की सूचना पर घटनास्थल पर पहुंचे सपोटरा थाना अधिकारी उदयभान सिंह यादव ने घटनास्थल पर जाकर देखा तो युवक का शव पेड़ से लटका हुआ था और उसकी मौत हो चुकी थी।
जब पुलिस ने इसकी शिनाख्त की तो युवक की शिनाख्त जोड़ली निवासी पिंटू उर्फ बनवारी मीणा पुत्र रामजीलाल मीणा के रूप में हुई। ग्रामीणों को आक्रोशित देख थाना अधिकारी ने इसकी सूचना विभागीय उच्चाधिकारी पुलिस उपाधीक्षक कैलादेवी गिर्राज मीणा को दी।आक्रोशित ग्रामीणों और युवाओं ने सपोटरा हाड़ौती सड़क मार्ग को जाम करते हुए घटना का खुलासा करने के साथ आरोपियों की गिरफ्तारी करने के बाद ही शव का दाह संस्कार करने की बात कही। थाना अधिकारी उदयभान सिंह ने ग्रामीणों की मांग पर एफएसएल टीम को नमूना लेने के लिए सूचना दी। सूचना मिलने पर करौली जिला मुख्यालय से एफएसएल टीम घटनास्थल पर पहुंची और पेड़ से लटके युवक के शव को नीचे उतारकर जांच के लिए नमूने एकत्रित किए।

घटना का 7 दिन में खुलासा करने पर बनी सहमति।
पेड़ पर लटके युवक के शव को लेकर परिजनों और ग्रामीणों के द्वारा हत्या की आशंका जताने के बाद  परिजन और ग्रामीण घटनास्थल पर जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को बुलाने की मांग पर अड़ गए। लेकिन आखिर में पुलिस उपाधीक्षक गिर्राज मीणा थानाधिकारी उदयभान सिंह, भाजपा युवा नेता प्रताप पाकड़ के द्वारा समझाइश के प्रयास किए गए तो ग्रामीण खुलासा करने की मांग पर अड़ गए। इस पर कैलादेवी पुलिस उप अधीक्षक ने 7 दिन में मामले का खुलासा करने के साथ ही आरोपियों की गिरफ्तारी करने का आश्वासन दिया। जिस पर सहमति बन पाई उसके बाद पुलिस शव को लेकर राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सपोटरा की मोर्चरी लेकर पहुंची। जहां पर तीन सदस्यीय मेडिकल बोर्ड के चिकित्सक विजय सिंह मीणा,डॉक्टर लखन लाल मीणा और डॉक्टर मदनमोहन ने शव का पोस्टमार्टम कर शव परिजनों को सुपुर्द कर दिया।
बसपा प्रदेश उपाध्यक्ष भी पहुंचे घटनास्थल पर, परिजनों को दी सांत्वना।
पेड़ पर लटके युवक की अज्ञात लोगों के द्वारा हत्या करने का अंदेशा जताने के बाद पुलिस प्रशासन और ग्रामीणों के बीच सहमति नहीं बन पाने के कारण घटनास्थल पर पंचायत समिति सपोटरा प्रधान कमली देवी के सुपुत्र बसपा प्रदेश उपाध्यक्ष इंजीनियर हंसराज मीणा बालोती भी पहुंचे।घटनास्थल पर पहुंचे बसपा प्रदेश उपाध्यक्ष इंजीनियर हंसराज मीणा बालोती ने ग्रामीणों और प्रशासन से वार्ता करने के बाद पीड़ित परिवार जनों को ढांढस बंधाते हुए हर संभव मदद का आश्वासन दिया।