Karauli : प्रसिद्ध कैलादेवी का मेला 29 मार्च से होगा शुरू, पूर्व तैयारियां सुनिश्चित……

Karauli : प्रसिद्ध कैलादेवी का मेला 29 मार्च से होगा शुरू, जिला कलेक्टर ने अधिकारियों को समय से पूर्व तैयारियां सुनिश्चित करने के दिये निर्देश।

राजस्थान के प्रसिद्ध मेलों मे शुमार कैलादेवी का लख्खी मेला इस बार 29 मार्च से शुरू होगा। मेले की तैयारियों को लेकर जिला कलेक्टर राजेंद्र सिंह शेखावत ने जिला कलेक्ट्रेट सभागार मे अधिकारियों और मन्दिर टेस्ट के प्रतिनिधियों के साथ बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। आपको बता दें, कि बीते दो सालो से कोरोना संकट के चलते कैलादेवी मेलें का आयोजन नही हो पा रहा था। लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण से राहत मिलने और सरकार द्वारा गाईडलाईन मे छुट देने के बाद इस बार मेले का आयोजन किया जायेगा। जिला कलक्टर राजेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया कि मेले को देखते हुए सभी अधिकारी सौंपे गए दायित्वों को समन्वयता स्थापित करते हुए निर्धारित समयावधि में कार्य पूर्ण करने एवं मेले से पूर्व कार्य योजना तैयार कर अपने कार्यों में जुटने के निर्देश दिए गए हैं। जिससे कैलादेवी मेला शांतिपूर्ण रूप से सम्पन्न हो सके। उन्होंने मेले से सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे नई तकनीकी के साथ कार्ययोजना तैयार कर ले जिससे मेले में किसी भी तरह का व्यवधान उत्पन्न ना हो। उन्होंने कहा कि 29 मार्च से शुरू होने वाले कैलादेवी मेले में सुरक्षा, सफाई की चाक चौबन्द व्यवस्था की जायें जिससे अन्य प्रदेशों से आने वाने श्रृद्धालु इस मेले कि सुखद अनुभूति लेकर जाये।

नियंत्रण कक्ष की होगी स्थापना।
जिला कलक्टर ने कहा कि मेला परिसर में निर्धारित स्थल पर सामुदायिक शौचालयों की व्यवस्था की जाये जिससे मेला परिसर में स्वच्छता बनी रहें। उन्होंने कहा मेला के सफल संचालन के लिए नियंत्रण कक्ष की स्थापना भी की जायेगी। आवारा पशु मेले में नजर नहीं आएं इसके लिए 20 से 25 मार्च तक ग्राम पंचायत पशुपालन विभाग के साथ समन्वय स्थापित करते हुए आवारा पशुओं के लिए अलग से व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने मेला अवधि के दौरान अवैध एवं ऑवरलोडिग वाहनों पर आवश्यक कार्यवाही करने के लिए परिवहन विभाग व पुलिस विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये।
कैलादेवी सडक मार्ग ठीक कराने के दिये निर्देश।
जिला कलक्टर ने कैलादेवी सडक मार्ग को मेले से पूर्व तय समय सीमा में ठीक कराने के निर्देश दिये है। जिससे मेले के दौरान आने वाले श्रृद्धालुओं को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पडे। उन्होंने सम्बन्धित ट्रस्ट को निर्देश दिये कि वे मेले के दौरान पार्किंग रोशनी एवं पेयजल की व्यवस्था मेला प्रारम्भ होने से पूर्व ही कर लें। उन्होंने कैलादेवी परिसर में हो रहे अतिक्रमण को हटाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा मेले के दौरान गंदगी किसी भी हालत में बर्दाश्त नही की जायेगी जो भी कार्यकारी एजेन्सी इसमें लापरवाही बरतेगा तो उसके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी।
कैलादेवी
सीसीटीवी कैमरे लगाये जाये।
जिला कलक्टर ने मेला परिसर स्थल पर जल स्त्रोत के संसाधनों की साफ-सफाई निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मेला परिसर में समुचित मात्रा में सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की जाये जिससे अवांछित गतिविधियों पर अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने मेला परिसर में अस्थाई शौचालय बनवाने के लिये वैकल्पिक जगह की तलाश कर सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने मेले के दौरान 24 घण्टे निर्बाध रूप गुणवत्ता के साथ विद्युत आपूर्ति के साथ ढीले तारों कसने, खम्भों को ठीक करने आदि करने के निर्देश दिये। जिला कलक्टर ने मेला शुरू होने से पूर्व मेला मजिस्टेट एवं उपखंड अधिकारी, संबंधित ट्रस्ट के पदाधिकारी, विकास अधिकारी, पुलिस, परिवहन, सार्वजनिक निर्माण विभाग, विद्युत के अधिकारी सहित अन्य अधिकारियों को मेला स्थल व आस पास के स्थान पर की जाने वाली की तैयारियों की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिये। उन्होने रोडवेज प्रबंधक को मेले के दौरान 500 रोडवेज बसों की मांग करने, जिला परिवहन अधिकारी को निजी बसों के परमिट जारी करने, अस्थाई परिवहन चौकी लगाने एवं सीएमएचओं को चिकित्सा व्यवस्था 24 घंटे जारी रखने, मेले के दौरान लगाये गये खाद्य पदार्थो की दुकानों पर नियमित रूप से मॉनिटरिंग करते हुए सैम्पल एकत्रित करने, नगर परिषद आयुक्त करौली व हिण्डौन को शहर मे साफ सफाई व रोशनी की समुचित व्यवस्था करने, जिला आबकारी अधिकारी को मेले के दौरान बिकने वाली अवैध शराब पर अंकुश लगाने एवं इस संबंध मे प्रतिदिन समीक्षा बैठक आयोजित करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिये। बैठक मे पुलिस विभाग के अधिकारी ने कहा कि कैलादेवी मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ करने के लिए पर्याप्त पुलिस जाप्ता की व्यवस्था की जाएगी और पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारियों को श्रद्धालुओं के प्रति अपने व्यवहार को मधुर बनाने के लिए निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि मेला परिसर स्थल के मार्ग मेें मन्दिर की तरफ जाने वाले रास्ते की सूचना के लिए संकेतक बोर्ड लगाये जावें जिस पर दूरी का भी अंकन किया जाये। बैठक में एडीएम परसराम मीना, सीईओ जिला परिषद महावीर प्रसाद नायक, एसडीएम करौली धीरेन्द्र सिंह, विकास अधिकारी योगेश मीना, कैलादेवी मंदिर ट्रस्ट प्रबन्धक महेश शर्मा, जिला रसद अधिकारी रामसिंह मीना, सानिवि के अधीक्षण अभियंता राजवीर सिंह, सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी धर्मेन्द्र मीना, विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता आरसी शर्मा, कैलादेवी सरपंच,कैलादेवी एसएचओ सहित जलदाय, नगरपरिषद, चिकित्सा, पशुपालन, रसद सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।