कोटा आया डबल डेकर कोच, 180 से होगा परीक्षण

कोटा आया डबल डेकर कोच, 180 से होगा परीक्षण
कोटा। न्यूज. डबल डेकर ट्रेन का एक कोच कोटा आया है। कोटा मंडल में इस कोच का परीक्षण किया जाएगा। परीक्षण के दौरान कोच को अधिकतम 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाया जाएगा। परीक्षण के दौरान कोच की स्प्रिंग की खास तौर से जांच की जाएगी। इसके लिए कोटा में इस कोच से लोहे की हटाकर रबर की एयर स्प्रिंगें लगाई गई हैं। इन स्प्रिंगों की खासियत यह है कि बस्ट होने के बाद ट्रेन में अपने आप ब्रेक लग जाते हैं। इससे स्प्रिंग लीकेज होने, फूटने या बस्ट होने के बाद ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त होने का खतरा नहीं रहता। मौके पर स्प्रिंग ठीक नहीं होने के कारण चालक ट्रेन को 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चला सकता है।
अधिकारियों ने बताया कि यह स्प्रिंगें कोच के अनुसार अलग-अलग क्षमता की होती हैं। इस डबल डेकर कोच में 160 न्यूटन मीटर कैपेसिटी की एयर स्प्रिंगें लगाई गई हैं।
अधिकारियों ने बताया कि यह पूरा फेलियर इंडिकेशन ब्रेक अप्लाई (फिबा) सिस्टम कहलाता है। एयर स्प्रिंग के चलते घुमाव वाली जगह पर भी ट्रेनों की रफ्तार कम करने की जरूरत नहीं रहती। यह स्प्रिंगें कोच के वजन को आपस में एडजस्ट कर लेती हैं।
लोहे की स्प्रिंग में ट्रेन गिरने का खतरा
इसके उलट दौड़ती ट्रेन में लोहे की स्प्रिंग टूटने का पता नहीं चलता है। इसके चलते तेज रफ्तार से दौड़ती ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो सकती है। इस खतरे को टालने के लिए अब हर ट्रेन में लोहे की जगह एयर स्प्रिंगें लगाई जा रही हैं।