जूनियर चालको से चलवाई जा रही हैं सवारी गाड़ियां, ऑफिसों में बैठे हैं डेढ़ दर्जन चालक, हुआ विरोध

जूनियर चालको से चलवाई जा रही हैं सवारी गाड़ियां, ऑफिसों में बैठे हैं डेढ़ दर्जन चालक, हुआ विरोध
कोटा। कोटा में जूनियर सहायक चालकों (असिस्टेंट लोको पायलट) से सवारी गाड़ियां चलवाए जाने का मामला सामने आया है। साथ ही डेढ़ दर्जन से अधिक चालको को ऑफिसों में भी बिठा रखा है। मामले को लेकर शनिवार को जूनियर सहायक चालको ने विरोध भी किया है।
चालको ने बताया कि अधिकारियों द्वारा अपनी मनमर्जी से सहायक लोको पायलटों से काम लिया जा रहा है। जूनियर सहायक लोको पायलटों से मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन करवाया जा रहा है। चालको ने बताया कि ड्यूटी के एक समान नियम कानून होने के बाद भी महिला चालकों के साथ विशेष नरमी का बर्ताव किया जा रहा है। सीनियर की जगह जूनियर महिला सहायक चालकों की ड्यूटी लगाई जा रही है। चुनिंदा गाड़ियों पर महिला सहायक चालकों को बार-बार भेजा जा रहा है।
चालको ने बताया कि यह नियमों के खिलाफ तो है साथ ही इससे रेल संरक्षा भी प्रभावित हो रही है। इस मनमर्जी के चलते सीनियर सहायक चालको के हित भी प्रभावित हो रहे हैं।
ऑफिस में बैठा रखे हैं डेढ़ दर्जन चालक
चालको ने बताया कि इसके अलावा अधिकारियों ने ऑफिसों में डेढ़ दर्जन से अधिक चालकों को बिठा रखा है। अधिकारियों द्वारा इन चालको से बाबू का काम लिया जा रहा है। इससे बाकी चालको को समय पर छुट्टी और रेस्ट मिलने में परेशानी आ रही है। चालको ने बताया कि मामले से बार-बार अवगत करवाने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। इसके चलते अधिकारियों के समक्ष विरोध-प्रदर्शन किया गया है। अधिकारियों ने मामले में उचित कार्रवाई का भरोसा दिया है।
चालको ने चेतावनी दी कि अधिकारियों उनकी मांगों पर ध्यान नहीं दिया तो विरोध प्रदर्शन तेज किया जाएगा।