कोटा और डकनिया स्टेशन के विकास पर खर्च होंगे 150 करोड़, रामगंजमंडी-भोपाल और ग्वालियर-दीगोद लाइन के लिए भी बजट आवंटित

कोटा और डकनिया स्टेशन के विकास पर खर्च होंगे 150 करोड़, रामगंजमंडी-भोपाल और ग्वालियर-दीगोद लाइन के लिए भी बजट आवंटित
कोटा। न्यूज. संसद भवन में सोमवार को सांसदों की एक बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि कोटा व डकनिया रेलवे स्टेशन के विकास पर 150 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके लिए आईआरएसडीसी ने प्रस्ताव तैयार कर रेलवे बोर्ड को भेज दिया है। जहां से इसे जल्द स्वीकृत कर दिया जाएगा।
रेल मंत्री ने बताया कि कोटा से जुड़े सभी प्रोजेक्ट्स समय पर पूरे करने के लिए विशेष माॅनीटरिंग की जा रही है। डकनिया तालाब स्टेशन पर लूप लाइन बिछाने के लिए इलेक्ट्रिकल और इंजीनियरिंग से टेंडर जल्द ही फाइनल हो जाएंगे। शेष कार्यों के टेंडर अगस्त में लगा दिए जाएंगे। रेल मंत्री ने बताया कि कोटा स्टेशन पर भी 22 करोड़ रूपए की लागत से होने वाले विकास कार्य जल्द शुरू हो जाएंगे।
रामगंजमंडी-भोपाल लाइन को 470 करोड़ रूपए
रेल मंत्री ने बताया कि रामगंजमंडी-भोपाल रेल लाइन के लिए इस वर्ष 470 करोड़ रूपए स्वीकृत किए गए हैं। इस रेल लाइन के लिए रामगंजमंडी से जूनाखेड़ा तक 47 किमी का काम पूरा हो चुका है। इस वित्तीय वर्ष के अंत तक जूनाखेड़ा से अकलेरा तक का 27 किमी का काम भी पूरा हो जाएगा। रेलमंत्री ने बताया कि इस परियोजना में अब भोपाल की ओर से काम को गति दी जाएगी।
ग्वालियर-दीगोद लाइन भी प्राथमिकता में
रेलमंत्री ने बताया कि ग्वालियर-दीगोद लाइन को भी प्राथमिकता से लिया जा रहा है। इस परियोजना के तहत ग्वालिया से श्योपुरकलां तक आमान परिवर्तन तथा श्योपुरकलां से दीगोद तक नई रेल लाइन बिछाने का कार्य किया जाएगा। मार्च 2018 में काम प्रारंभ होने के बाद इस परियोजना पर अब तक 184 करोड़ रूपए खर्च हो चुका हैं।
बढ़ेगी मेमो ट्रेन की संख्या
बैठक में मौजूद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बताया कि कोटा रेल मंडल को दो मैमू रेक मिले हैं। इनके चलाने की तिथि जल्द घोषित की जाएगी। बिरला ने रेल मंत्री से आग्रह किया कि यात्रियों की संख्या को देखते हुए कोटा मंडल को और मैमू रेक उपलब्ध करवाए जाएं। इस पर मंत्री ने बिरला को आश्वस्त किया है।
अगस्त के अंत तक पूरा होगा सोगरिया का कार्य
रेलमंत्री ने बताया कि कोटा के सैटेलाइट स्टेशन के रूप् में विकसित किए जा रहे सोगरिया स्टेशन का काम अगस्त के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। कोरोना की दूसरी लहर के कारण इस काम में देरी हुई, लेकिन अब पूरी गति से इसका अंतिम चरण का कार्य किया जा रहा है।
बैठक में झालावाड़ सांसद दुष्यंत सिंह सहित मौजूद थे।