कोटा बैराज के खोले 14 गेट, सवा दो लाख क्यूसेक पानी की निकासी

कोटा बैराज के खोले 14 गेट, सवा दो लाख क्यूसेक पानी की निकासी
कोटा। न्यूज़. लगातार बारिश के चलते बुधवार को कोटा बैराज के 14 गेट खोले गए। इन गेटों से करीब सवा दो लाख क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है।
जवाहर सागर से भी करीब इतने ही पानी की आवक हो रही है।
बैराज से भारी मात्रा में पानी की निकासी के चलते चंबल नदी किनारे बसे गांवों में अलर्ट जारी किया गया है।
झालावाड़ में भी काली सिंध के 4 गेट खोलकर पानी डिस्चार्ज किया जा रहा है। काली सिंध के 4 गेट को 1-1 मीटर खोलकर 16,370 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।
झालावाड़ में भी काली सिंध के 4 गेट खोलकर पानी डिस्चार्ज किया जा रहा है।
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक कोटा में पिछले 24 घण्टे में 157.7 MM बारिश दर्ज की गई है। कई कॉलोनियों में पानी भरा हुआ।निगम की रेस्क्यू टीम लगातार कॉलोनियों में जाकर लोगों को बाहर निकालने में जुटी हुई है। आज दोपहर 3 बजे तक 230 लोगों को सुरक्षित रेस्क्यू किया गया। इधर पीपल्दा उपखंड के इटावा व खातौली क्षेत्र में कई गांवों में पानी भरा हुआ है।
कालीसिंध पर चली चादर
बड़ोद में कालीसिंध नदी की पुलिया पर करीब 4 फीट की चादर चल रही। जिसकी वजह से कोटा इटावा का कनेक्शन कट गया है। मारवाड़ा चौकी में रेलवे अंडर ब्रिज के नीचे नाले में पानी कि आवक ज्यादा होने की वजह से यहां भी आवागमन बंद है। सुल्तानपुर में खाड़ी में पानी की भारी आवक होने की वजह से कहीं बस्तियों के घरों में पानी भर गया है। थाना क्षेत्र के दरबिची गांव में गांव की मोतीपुरा बस्ती में घरों में बारिश का पानी भर गया है जिसकी वजह से कभी भी घर ढह सकते हैं।
बारां में आफत
इधर, बारां के शाहबाद क्षेत्र में 1850 लोगों को विद्यालयों सहित अन्य सुरक्षित स्थानों पर रखा गया है। प्रशासन की ओर से कस्बानोनेरा से 300, बलदारपुर से 100, दांता से 100, गणेशपुरा से 100 समेत आधा दर्जन जगहों से लोगों को रेस्क्यू कर भोजन सहित आवश्यक व्यवस्थाए उपलब्ध कराई गई हैं।