बुकिंग कार्यालय में डेबिट और क्रेडिट कार्ड से नहीं मिल रहे टिकट, यात्री हो रहे परेशान

बुकिंग कार्यालय में डेबिट और क्रेडिट कार्ड से नहीं मिल रहे टिकट, यात्री हो रहे परेशान
कोटा। कोटा रेलवे स्टेशन बुकिंग कार्यालय में डेबिट और क्रेडिट कार्ड से टिकट नहीं दिए जा रहे हैं। जबकि यहां पर डेबिट और क्रेडिट कार्ड से टिकट मिलने के बोर्ड लगा रखे हैं। कार्ड से टिकट नहीं मिलने पर यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मामले में खास बात यह है कि लगातार शिकायतों के बाद भी समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा।
शनिवार को भी कई यात्रियों को डेबिट व क्रेडिट कार्ड से टिकट नहीं दिए गए। यात्री साबिर ने बताया कि उन्हें भी डेबिट कार्ड से टिकट नहीं दिया गया। साबिर ने बताया कि वह टिकट लेने पांच नंबर खिड़की पर गए थे। करीब पौन घंटा लाइन में लगने के बाद उनका नंबर आया। उन्होंने डेबिट कार्ड से टिकट लेने की कोशिश की। लेकिन यहां तैनात एक महिला कर्मचारी ने बताया कि जहां डेबिट और क्रेडिट कार्ड से टिकट नहीं मिलते हैं। बोर्ड की ओर ध्यान दिलाने पर महिला ने बताया कि पहले मिलते थे लेकिन अब मशीन खराब होने के कारण कार्ड से टिकट नहीं दिए जा रहे हैं। साबिर ने यह बात लिख कर देने की कहने पर महिला ने आरक्षण फार्म पर मशीन खराब होने की बात लिख कर भी दे दी।
साबिर ने बताया कि इसके बाद उन्होंने मामले की शिकायत वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अजय पाल से की। अजय पाल मामले को लेकर गंभीर नजर नहीं आए। मामले को दिखवाने की बात अजय ने बात को टाल दिया।
2 महीने से खराब है मशीन
साबिर ने बताया कि इसके बाद यहां पूछताछ के बाद पता चला कि कार्ड स्वैप की मशीन पिछले करीब 2 महीने से खराब है। कई बार शिकायत के बाद भी मशीन अब तक ठीक नहीं हो सकी है।
साबिर ने बताया कि कार्ड से टिकट नहीं मिलने पर यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिनके पास नगद पैसे नहीं होते उन्हें और ज्यादा परेशानी होती है। ऐसे में उन्हें या तो अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ती है या उन्हें घर जाकर दोबारा पैसे लेने जाना पड़ता है। ऐसे में कई बार यात्रियों की गाड़ियां तक छूट जाती हैं।
पहले भी आ चुका है मामला
यात्रियों ने बताया कि यह पहला अवसर नहीं है जब मामला सामने आया है। इससे पहले भी यह मामला कई बार सामने आ चुका है। करीब 15 दिन पहले एक व्यक्ति ने ट्वीट कर बोर्ड लगा होने के बाद भी कार्ड से टिकट नहीं मिलने की शिकायत की थी। तब अधिकारियों ने मामले को दिखवाने की बात कही थी। लेकिन अब तक व्यवस्था में कोई सुधार नजर नहीं आया है।
जबकि अधिकारियों द्वारा रोजाना यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखने के बयान दिए जा रहे हैं।