Kota : द कश्मीर फाइल्स’ को लेकर कोटा में लगाई धारा 144, बीजेपी ने बताया साजिश

Kota : द कश्मीर फाइल्स’ को लेकर कोटा में लगाई धारा 144, बीजेपी ने बताया साजिश
कोटा। ‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म को लेकर कोटा में धारा 144 लगाई गई है। कार्यवाहक जिला कलेक्टर रामकुमार सिंह ने सोमवार को इसके आदेश जारी किए हैं। जारी आदेशों में बताया कि यह धारा 22 मार्च सुबह 6 बजे से 21 अप्रैल रात 12 बजे तक लागू रहेगी। इन आदेशों में कहा गया है कि ‘द कश्मीर फाइल्स’ को लेकर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए एहतियात के तौर पर धारा 144 लगाई गई है। आदेशों में कहा गया कि कई हिंदू संगठन और भारतीय जनता पार्टी के नेता फिल्म को देखने के लिए जनता से आग्रह कर रहे हैं। वहीं इस फिल्म पर कुछ लोग सवाल भी उठा रहे हैं। ऐसी स्थिति में सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के लिए धारा 144 लगाई गई है। आदेशों में कहा कि इसके अलावा आने वाले दिनों में चेटीचंड, महावीर जयंती, गुड फ्राइडे, जमातुलविदा, बैसाखी और अन्य त्यौहार आ रहे हैं। ऐसे में शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए भी धारा 144 लगाई गई है। धारा 144 के दौरान भीड़ एकत्र होने, धरने, प्रदर्शन, सभा और जुलूस पर पूरी तरह रोक रहेगी। साथ ही सोशल मीडिया पर शांति भंग करने वाले मैसेज नहीं भेजे जा सकेंगे। संस्था, समुदाय या जनसमूह सांप्रदायिक, आपत्तिजनक और उत्तेजक नारे नहीं लगाएंगे।
जानबूझकर लगाई धारा 144
बीजेपी ने धारा 144 लगाने को सरकार की साजिश बताया है। पूर्व विधायक पहलाद गुंजल ने कहा कि धारीवाल ने यह धारा जानबूझकर लगाई है। रेप पर अभद्र टिप्पणी मामले में धारीवाल के खिलाफ मंगलवार को बीजेपी महिला मोर्चा ने विरोध प्रदर्शन की घोषणा कर रखी है। इसी विरोध प्रदर्शन को दबाने के लिए धारीवाल ने जानबूझकर एक दिन पहले धारा 144 लगाई है, ताकि लोगों को एकत्रित होने से रोका जा सकें।
गुंजल ने कहा कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, इससे पहले भी सरकार तीन बार ऐसा हो चुकी है, जब विरोध प्रदर्शन के एक दिन पहले शहर में धारा 144 लगाई गई थी।
नहीं रुकेगा विरोध-प्रदर्शन
गुंजल ने चेतावनी दी कि धारा 144 विरोध प्रदर्शन को नहीं रोक सकेगी। विरोध-प्रदर्शन हर हाल में होकर रहेगा। उमेद क्लब से कलेक्टर तक हजारों महिलाओं द्वारा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चंडी मार्च निकाला जाएगा। गुंजल ने कहा कि सरकार 144 धारा लगाकर अपने खिलाफ होने वाले विरोध प्रदर्शन को जबरन दबाना चाहती है। लेकिन सरकार की एक कोशिश को सफल नहीं होने दिया जाएगा।
फिल्म रोकने का प्रयास
इस मामले में भाजपा प्रदेश प्रवक्ता और विधायक रामलाल शर्मा कहां की यह पहली बार सुना गया है कि किसी फिल्म को लेकर धारा 144 लगाई गई हो। अब तक के इतिहास में इस तरह का आदेश नहीं देखा, जिसमें फिल्म का हवाला देखकर धारा 144 लगाई गई हो। रामलाल ने आरोप लगाया कि ऐसा कर सरकार फिल्म को प्रतिबंधित करना चाहती है। रामलाल ने प्रश्न उठाया कि धारा 144 के तहत सरकार क्या फिल्म देखने वालों को गिरफ्तार करेगी।