अटल भूजल संरक्षण जिला समिति की बैठक आयोजित

अटल भूजल संरक्षण जिला समिति की बैठक आयोजित
सवाई माधोपुर, 24 फरवरी। अटल भूजल योजना संरक्षण के संबंध में जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन की अध्यक्षता में जिला समिति की बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में हुआ। बैठक में अटल भूजल संरक्षण योजना के तहत भूजल संरक्षण के लिए किए जाने वाले कार्याे तथा योजनाओं के संबंध में जानकारी दी गई।
भूजल स्तर को बढाने के लिए इस योजना में जिले के तीन ब्लॉक खंडार, सवाई माधोपुर एवं चौथ का बरवाडा को लिया गया है। इसके लिए गिरते भूजल स्तर को रोकना तथा जन सहभागिता द्वारा भूजल प्रबंधन को मजबूत करने के लिए कार्य किया जाएगा।
इसके तहत निवेश घटक में पीजोमीटर निर्माण, लेबोरेट्री निर्माण डाटा सेंटर आदि के कार्य होंगे तथा प्रोत्साहन घटक में जल प्रबंधन के लिए फव्वारा, बूंद-बूंद सिंचाई, पाइप लाइन तथा भूजल संरचनाओं का निर्माण यथा चौक डेम, परकोलेशन पौंड, ट्रेन्च, फार्म पौंड, वर्षा जल संरक्षण आदि के कार्य करवाएं जाएंगे। इसके तहत ग्राम स्तर पर समिति का गठन होगा। योजना में सवाई माधोपुर पंचायत समिति की 37 ग्राम पंचायतों के 94 गांव, खंडार पंचायत समिति की 32 ग्राम पंचायतों के 169 गांव एवं चौथ का बरवाडा पंचायत समिति की 23 ग्राम पंचातयों के 96 गांवों को शामिल किया गया है। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामस्वरूप चौहान, अधीक्षण अभियंता पीएचईडी सीताराम मीना सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।