ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के लिए 60 गांवों की 2491.20 लाख रूपये की डीपीआर अनुमोदित

ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के लिए 60 गांवों की 2491.20 लाख रूपये
की डीपीआर अनुमोदित
सवाई माधोपुर, 24 फरवरी। स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांवों में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के लिए विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन अनुमोदन के लिए जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन की अध्यक्षता में कार्यकारी परिषद की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई।
बैठक में दूसरे चरण में प्रत्येक पंचायत समिति के दस-दस गांवों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट पर चर्चा के बाद 2491.20 लाख रूपये के कार्याे का अनुमोदन किया गया। बैठक में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के लिए नालियों का निर्माण, तरल पदार्थाे का निस्तारण, जैविक खाद, ठोस कचरे के निस्तारण, घर-घर से कचरा संग्रहण के लिए ट्राई साइकिल, ई-रिक्शा आदि के माध्यम से व्यवस्था सहित अन्य कार्याे की विस्तृत डीपीआर रिपोर्ट का अनुमोदन किया गया। डीपीआर रिपोर्ट के अनुसार संबंधित गांव की जनसंख्या, कुल परिवार, कुल पशुधन, अनुमानित प्रतिदिन का जैविक, अजैविपक एवं ग्रे-वाटर ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन तथा इसके लिए स्वच्छ भारत मिशन, एफएफसी एवं मनरेगा से डवटेल करते हुए गांव वाइज लागत का अनुमोदन किया गया। बैठक में कलेक्टर ने ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के लिए करवाए जाने वाले कार्याे में गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए गांवों को स्वच्छ एवं आदर्श बनाने के निर्देश दिए।
इन गांवों की डीपीआर अनुमोदितरू- कलेक्टर की अध्यक्षता में हुई बैठक में पंचायत समिति सवाई माधोपुर के अजनोटी, बाडोलास, चकेरी, गंभीरा, जडावता, करमोदा, नींदडदा, पढाना, सेलू, डूंगरी की, पंचायत समिति खंडार के तलावडा, कोसरा, बहरावंडा कलां, सांवटा, हलोंदा, दुमोदा, छाण, कुरेडी, सिंगोर कलां, बडोद के लिए, पंचायत समिति गंगापुर के सलेमपुर, उमरी, बिदरख्या, कुनकुटा, बामनबडोदा, बूचोलाई, मीना पाडा, महानंदपुर, खानपुर बडोदा, खूंटला, पंचायत समिति बामनवास के श्योसिंहपुरा, कोंडली, कीरतपुरा, नवाडिया, सराय, रामनगर डोसी, पलासोद, जाखोलास, बडी झोपडी, बरनाला, पंचायत समिति बौंली के बागडोली, बांस टोरडा, बपूई, दतूली, हिंदूपुरा, जटावती, झनून, लाखनपुर, पीपलवाडा, उदगांव एवं पंचायत समिति चौथ का बरवाडा के रवांजना डूंगर, खिजूरी, झोपडा, डिडायच, पांवडेरा, महापुरा, डेकवा, आदलवाडा कलां, पीपलवाडा एवं भेडोला के लिए डीपीआर अनुमोदित की गई है।
इस प्रकार जिले में दूसरे में एसबीएम से 267.40 लाख, एफएफसी में 687.45 एवं मनरेगा से 1437.36, अन्य एसएफसी/अन्य मद से 98.99 लाख कुल 2491.20 लाख रूपए के कार्य ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन कार्यों का अनुमोदन किया गया। इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आर.एस. चौहान, सीपीओ बाबूलाल बैरवा, एसबीएम डीपीसी बलवंत सिंह सहित समिति के सदस्य एवं अधिकारी मौजूद थे।