पुलिस चौकी के अभाव में घायलों के पर्चा बयान तत्काल दर्ज नहीं होते

पुलिस चौकी के अभाव में घायलों के पर्चा बयान तत्काल दर्ज नहीं होते

सामान्य चिकित्सालय में खुले पुलिस चौकी, आए दिन होती बारदाते,अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान-गंगापुर सिटी
सामान्य चिकित्सालय में इन दिनों समाज कंटकों की कारगुजारी बढ़ गई है। कभी जेब से पैसे निकालने तो कभी मोबाइल चोरी आदि घटनाएं सामने आ रही हैं। अस्पताल में सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था के बाद भी समाकंटक वारदात को अंजाम देते रहते हंै। अस्पताल में सुरक्षा के मद्देनजर दो होगार्ड तैनात हंै लेकिन व्यवस्था कारगर साबित नहीं हो रही। ऐसे में समाजकंटकों की कारगुजारी पर लगाम लगाने के लिए अस्पताल में पुलिस चौकी की दरकार है।स्थानीय चिकित्सा प्रशासन की ओर से काफी समय से पुलिस चौकी  की मांग की जा रही है लेकिन पुलिस की ओर से इसकी अनदेखी की जा रही है। यहां आने वाले मरीजों व उनके परिजनों के साथ वारदात का अन्देशा रहता है। जिससे आए दिन मरीज के परिजन डर महसूस करते है।सीसीटीवी से दूर बाहरी परिसर
समाजकंटकों की गतिविधियों पर नजर रखने व अंकुश लगाने की मंशा से अस्पताल में आठ स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए हुए हंै। इसके बाद भी समाजकंटक कारगुजारी करने से गुरेज नहीं कर रहे हैं। हालांकि कैमरों की नजर मुख्य भवन तक ही सीमित है।देरी से होता पर्चा बयान अस्पताल में गंगापुर के अलावा वजीरपुर, बामनवास, नादौती व सपोटरा क्षेत्र के रोगी भी उपचार के लिए पहुंचते हंै। प्रतिदिन करीब 12 से 16 सौ रोगियों का औसत रहता है। दुर्घटना व मारपीट में घायलों को भी उपचार के लिए भर्ती किया जाता है।पुलिस चौकी के अभाव में घायलों के पर्चा बयान तत्काल दर्ज नहीं हो पाते हैं। अस्पताल की ओर से सम्बन्धित थाने को घायल के भर्ती होने की सूचना कार्मिक को थाने भेज कर दी जाती है। इसके बाद थाने से पुलिसकर्मी बयान लेने के लिए पहुंचते हैं। कई बार तो पुलिसकर्मी के पहुंचने से पहले ही घायल को रेफर कर दिए जाने से बयान दर्ज नहीं हो पाते हैं। कई बार मृत घोषित किए जाने पर लोग बिना कार्रवाई शव ले जाते हंै। वहीं चिकित्सालय के पीएमओ का कहना है कि अस्पताल में पुलिस चौकी के लिए कई पत्र भेजे गए हैं लेकिन अभी तक पुलिस की व्यवस्था नहीं हुई।
एसपी की ओर से भी प्रस्ताव भेजा गया है।कई बार बैठक में उठा मुद्दा
राजस्थान मेडिकल रिलीफ सोसायटी की बैठक ों में सोसायटी के सदस्यों ने सामान्य चिकित्सालय में पुलिस चौकी खोलने का मुद्दा उठाया गया था लेकिन अभी तक पुलिस चौकी नहीं खुलने से आए दिन असामाजिक तत्वों का अस्पताल परिसर में जमावड़ा जमा रहता है। जिससे कभी बड़ी दुर्घटना हो सकती है। प्रशासन को चाहिए की अस्पताल परिसर में शीघ्र ही पुलिस चौकी कायम करे। चिकित्सालय के पीएमओं डॉ. दिनेश गुप्ता का कहना है कि सामान्य चिकित्सालय में पुलिस चौकी खोलने के लिए पूर्व में पत्र पुलिस के अधिकारियों को भेजा गया है।