SawaiMadhopur : डिजिटल एवं मोबाइल गवर्नेन्स से राजकीय कार्यो में आई सुगमता

SawaiMadhopur : डिजिटल एवं मोबाइल गवर्नेन्स से राजकीय कार्यो में आई सुगमता

सवाई माधोपुर, 25 जुलाई। जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला की अध्यक्षता में जिला कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में एनआईसी की ओर से राज्य में डिजीटल ई गवर्नेन्स के बारे में पॉवर प्वाईंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से जानकारी दी गई। जिला कलक्टर ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को सम्बोधित करते हुऐ कहा कि डिजिटल एवं मोबाइल गवर्नेन्स से राजकीय कार्यो में सुगमता आई है। उनके उपयोग को बढावा दिया जाना चाहिए एवं आम जनता को भी डिजिटल माध्यमों के उपयोग के लिए जागरूक किया जाना चाहिए। साथ ही उन्होंने जिला स्तर के अधिकारियों को उनके विभाग से सम्बन्धित ई गवर्नेन्स प्रोजेक्टस का स्वयं के स्तर पर संचालित करने के निर्देश दिए।
इस दौरान वरिष्ठ तकनीकी निदेशक एवं जिला सूचना विज्ञान अधिकारी एनआईसी राजकुमार शर्मा ने विभागो में चल रहे ई गवर्नेन्स प्रोजेक्टस एवं सर्विसेज के बारे में जानकारी प्रदान की। उन्होनें इंट्रीगेटेड फाईनेन्स मैनेजमेन्ट सिस्टम के अन्तर्गत पैमेनेजर, राजकोष, ई-ग्रास, ई प्रोक्योरमेन्ट पोर्टल, सिविल पेंशन, राजस्व विभाग की ई धरती प्रोजेक्ट, पहचान पोर्टल, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, ई ट्रांसपोर्ट के तहत वाहन, सारथी, आईआरएडी एवं ई चालान, आंगनबाडी व राजपोषण पोर्टल, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के वाटर मैनेजमेन्ट इंर्फोमेशन सिस्टम तथा आर्म्स अनुज्ञापत्र सिस्टम्स के बारे में जानकारी दी।
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक खन्ना, अतिरिक्त जिला कलक्टर डॉ. सूरज सिंह नेगी सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।