SawaiMadhopur : आमजन को लगाई जा रही निशुल्क प्रिकॉशन डोज

SawaiMadhopur : आमजन को लगाई जा रही निशुल्क प्रिकॉशन डोज

15 जुलाई से 30 सितंबर तक चलेगा विशेष अभियान
180 संस्थानों पर लगाए जा रहे टीके
सवाई माधोपुर । कोरोना से बचाव के लिए दूसरी डोज लगे छह माह पूरी होने के बाद सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर निशुल्क प्रिकॉशन डोज 18 प्लस आयु वर्ग को लगाई जा रही है। कोविड के खिलाफ सामुहिक हर्ड इम्म्युनिटी विकसित करने के लिए व्यापक स्तर पर यह डोज लगाई जा रही है। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत तीसरी डोज से, ज्यादा से ज्यादा लोगों को कवर करने का अभियान 15 जुलाई से 30 सितंबर तक चलेगा। अभियान में ऐसे सभी लोगों को जिनको दूसरी डोज लगे 6 माह से अधिक समय हो चुका है उन्हें सरकारी टीकाकरण केद्रों पर टीका लगाया जा रहा है। दूसरी डोज लगे 6 माह हुए हैं तो 18 प्लस के लोग सरकारी केंद्रों पर फ्री बूस्टर डोज लगवा सकते है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ तेजराम मीना ने बताया कि जिले में कोविड के टीके की डोज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोग जिन्हे दूसरी डोज 6 माह पूर्व लगी है, वे नजदीकी केंद्र पर जाकर तीसरी डोज लगवा सकते हैं।
सरकार ने पहले कोरोना फ्रंट लाइन वर्कर्स, कोरोना हेल्थ वर्कर्स और 60 प्लस आयु वर्ग के कोमोर्बिड व्यक्तियों के लिए प्रिकॉशन डोज निशुल्क लगानी प्रारंभ की थी। पूर्व में दूसरी डोज के लगने के 9 माह बाद प्रिकॉशन डोज लगाई जा रही थी जिसे अब घटा कर दिया गया है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. तेजराम मीना ने कहा कि 18 प्लस आयुवर्ग के जिन भी लोगो को दूसरी डोज़ लगे हुए 6 माह से अधिक हो चुके हैं वे सभी प्रिकॉशन डोज़ अवश्य लगवाए। अब ये निशुल्क लगाई जा रही है व जिले के 180 चिकित्सा संस्थानों पर लगाई जा रही है।