36 स्थानों पर हुआ कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे चरण का शुभारम्भ

36 स्थानों पर हुआ कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे चरण का शुभारम्भ
कलेक्टर ने की लाभार्थियों और कार्मिकों की हौसला अफजाई की
सवाई माधोपुर 1 मार्च। जिले में 36 स्थानों पर सोमवार से कोविड-19 टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू हुआ। इसमें 60 साल से अधिक आयु के व्यक्तियों तथा 45 साल से अधिक आयु के गम्भीर बीमारियों से पीडित व्यक्तियों ने टीके लगवाये। इसके अतिरिक्त बैकलाॅंग हैल्थ केयर वर्कर को भी टीके की दूसरी डोज दी गई। जिला राजेंद्र किशन ने सूरवाल, भाडौती, मलारना डूंगर, बाटौदा और बरनाला में स्वास्थ्य केन्द्रों पर टीकाकरण का निरीक्षण किया।
कलेक्टर ने लाभार्थियों के वेरिफिकेशन, काॅविन साॅफ्टवेयर पर डेटा दर्ज करने, टीका लगाने से पूर्व तथा बाद के प्रोटोकाॅल सहित अन्य प्रक्रियाओं की जानकारी ली तथा आॅब्जर्वेषन रूम से बाहर आये लाभार्थियों से फीडबैक लिया कि कोई साइड इफैक्ट तो नहीं है। सभी लाभार्थियों ने बताया कि कोई साइड इफैक्ट नहीं है। वे गर्वित महसूस कर रहे हैं कि कोविड-19 मुक्त भारत की दिषा में उनका भी योगदान दर्ज कर लिया गया है। कलेक्टर ने लाभार्थियों और टीकाकरण में लगे स्वास्थ्यकर्मियों, मोबिलाइजर व डेटा एंट्री आॅपरेटरों की हौसला अफजाई की।
कलेक्टर ने निरीक्षण के बाद बताया कि सोमवार से शुरू हुये तीसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति के साथ ही 45 वर्ष से अधिक आयु के गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों को भी टीका लगाया जा रहा है। आयु की गणना के लिये कट आॅफ डेट 1 जनवरी, 2022 निर्धारित की गई है। टीका सरकारी अस्पतालों में निःशुल्क तथा निजी अस्पताल में केन्द्र सरकार द्वारा तय की गई कीमत पर लगाया जा रहा है जिसमें टीके की कीमत और पंजीकरण शुल्क शामिल है। जिले के 34 सरकारी और 2 निजी अस्पतालों में सोमवार को टीके लगाये गये। कलेक्टर ने बताया कि टीका पूर्ण परीक्षण और ट्रायल के बाद लाॅंच हुआ है। यह पूर्ण सुरक्षित है, इसके कोई साइड इफैक्ट सामने नहीं आये हैं। जब भी आपकी बारी आये, आप टीका जरूर लगाये ताकि देष कोविड-19 मुक्त हो सके। उन्होंने जनप्रतिनिधियों, आषा, आंगनवाडी कार्यकर्ता, साथिन व अन्य कार्मिकों सेे लाभार्थी समूह को टीकाकरण कार्यक्रम की पूर्ण जानकारी देने, उन्हें टीका लगाने के लिये प्रेरित करने की बात कही।
कलेक्टर ने पाॅंचों स्वास्थ्य केन्द्रों पर टीकाकरण के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने मुख्यमंत्री निःषुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निःषुल्क जाॅंच योजना, जननी सुरक्षा योजना, षिषु और माताओं को टीके के सम्बंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपकरणों का निरीक्षण किया तथा देखा कि जाॅंच उपकरण फंक्षनल हैं या नहीं। उन्होंने सूरवाल में संस्थागत प्रसव बढाने तथा रक्त जाॅंच की सीवीसी मषीन की मरम्मत करवाने के निर्देष दिये। उन्होंने सूरवाल पीएचसी में पूर्व में किये अपने निरीक्षण के दौरान दिये निर्देषों की पालना की समीक्षा की। निरीक्षण के दौरान सम्बंधित एसडीएम व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।
सोमवार को जिला अस्पताल, सवाई माधोपुर, उप जिला अस्पताल बामनवास, बरनाला, बाटोदा, लिवाली, पिपलाई, बौंली, मलारना डूंगर, मित्रपुरा, भाडोती, खिरनी, मलारना चैड़ पीपलदा, उप जिला अस्पताल गंगापुर, खंडीप, पीलोदा, वजीरपुर, अमरगढ़ चैकी, सेवा, तलावड़ा, उदेई खुर्द, बहरावंडा खुर्द,खंडार,बालेर,फलोदी, बहरावंडा कलां,भगवतगढ़, चैथ का बरवाडा, कुंडेरा, शिवाड़, कुस्तला, सूरवाल, हीगोटिया, उदेई मोड़ गंगापुर, एवं निजी अस्पताल आचार्य मेमोरियल सवाई माधोपुर व सीपी हॉस्पिटल गंगापुर में टीकाकरण हुआ।