जर्जर भवनों में संचालित है आंगनवाड़ी केंद्र-मलारना चौड़

जर्जर भवनों में संचालित है आंगनवाड़ी केंद्र
मलारना चौड़ 2 मार्च। बच्चों के बेहतर भविष्य को लेकर महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा आंगनवाड़ी केन्द्रों का संचालन किया जाता है जिसमें नन्हे मुन्ने बच्चों को शिक्षा एवं पोषक आहार मिलता है। लेकिन जिले में कुछ आंगनबाड़ी केन्द्र ऐसे क्षतिग्रस्त भवनों में संचालित हो रहे हैं जिससे बच्चों एवं कार्यरत स्टाफ को खतरा बन रहता है।
मलारना चैड़ क्षेत्र के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय श्रीपुरा और अनियाला विद्यालयों में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन क्षतिग्रस्त हो रहे हैं। श्रीपुरा आंगनवाड़ी केंद्र के भवन का मुख्य लेंटर टूटा हुआ है वही अनियाला स्कूल स्थित केंद्र के बरामदे की पट्टी टूटी हुई है। जिससे स्टाफ एवं छोटे बालको को दुर्घटना का भय बना रहता है। बरसात के समय भवनों की छतों से पानी टपकता है। इसके बावजूद विभाग द्वारा आंगनबाड़ी भवनों की दशा सुधारने पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
यहाँ यह भी उल्लेखनीय है कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर कार्यरत कार्मिकों को कई माह से उनका पारिश्रमिक भी नहीं मिला है जिससे उनको खासी परेशानी का सामना करना पढ़ रहा है।
– आंगनवाड़ी केन्द्रों के भवन यदि जर्जर है निरीक्षण करके इस संबंध में विद्यालय के अन्य कक्ष में व्यवस्था की जाएगी या फिर केंद्र को किराए के भवन में संचालित करने के निर्देश दिए जाएंगे। कार्मिकों का कुछ माह का वेतन बकाया है यह मेरी जानकारी में है कुछ कार्मिकों के खातों में गलती है जिसको अपडेट करवा कर शीघ्र वेतन जारी किया जाएगा। इंदिरा शर्मा – सीडीपीओ, बौली (स.मा.)