Sawai Madhopur : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव श्वेता गुप्ता ने राजकीय छात्रावासों का निरीक्षण कर अस्पृश्यता से मुक्ति और अत्याचारों की रोकथाम अभियान की जानकारी दी

Sawai Madhopur : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव श्वेता गुप्ता ने राजकीय छात्रावासों का निरीक्षण कर अस्पृश्यता से मुक्ति और अत्याचारों की रोकथाम अभियान की जानकारी दी

सवाई माधोपुर, 23 अगस्त। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार मंगलवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर की सचिव श्वेता गुप्ता ने अस्पृश्यता से मुक्ति और अत्याचारों की रोकथाम अभियान के तहत राजकीय सावित्री बाई फुले कन्या एस.टी. छात्रावास, बजरिया, सवाई माधोपुर एवं राजकीय देवनारायण कन्या छात्रावास ठींगला सवाई माधोपुर का निरीक्षण किया।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव ने निरीक्षण के दौरान राजकीय सावित्री बाई फुले कन्या एस.टी. छात्रावास बजरिया सवाई माधोपुर में उपस्थित बालिकाओं को बताया कि आजादी की 75वीं वर्षगांठ (आजादी का अमृत महोत्सव) के तहत राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार अस्पृश्यता से मुक्ति और अत्याचारों की रोकथाम अभियान चलाया जा रहा है। जिसके माध्यम से समाज में छुआछूत को दूर करना तथा अत्याचारों की रोकथाम करना इस अभियान का उद्देश्य है।
उन्होंने बताया कहा कि ईश्वर ने सभी मनुष्यों को एक जैसा शरीर दिया है। सभी की संरचना एक जैसी है। ईश्वर ने ही जब मनुष्यों के बीच में भेदभाव नहीं किया है तो हमें भी मनुष्य-मनुष्य के मध्य किसी प्रकार का कोई भेदभाव नहीं करना चाहिए। इसके लिए हमें लोगों को जागरूक करना होगा। हमें अपने अधिकारों के प्रति सजग रहना होगा।
इस दौरान सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा नागरिक अधिकारों का संरक्षण अधिनियम 1995, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम 1989, हाथ से मैला ढोने का पुनर्वास एवं सूखे शौचालयों का निर्माण (रोकथाम अधिनियम) 1993 आदि अधिनियमों के बारे में जानकारी दी।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव श्वेता गुप्ता ने राजकीय राजकीय देवनारायण कन्या छात्रावास सवाई माधोपुर में उपस्थित बालिकाओं को बताया कि संविधान ने सभी को बराबरी का अधिकार दिया है। संविधान ने समान काम के लिए समान वेतन का अधिकार दिया है। हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे है, तब किसी भी तरह की भेदभाव की घटना का होना बहुत ही गलत है। इसके लिए हमें लोगों के मध्य जागरूकता फैलानी होगी। निरीक्षण के दौरान संबंधित छात्रावासों की अधीक्षक भावना शर्मा एवं वंदना सिंघल उपस्थित थी।