स्टेशनों पर 50 का हुआ प्लेटफार्म टिकट

गंगापुर सिटी सहित कोटा,सवाईमाधोपुर, हिंडोन,भरतपुर, आदि स्टेशनों पर 50 का हुआ प्लेटफार्म टिकट, शुरु हुई बिक्री

मंडल के 9 रेलवे स्टेशनों पर बढ़ाए अधिक रुपए, शेष पर 20 रुपए का मिलेगा प्लेटफार्म गंगापुर सिटी
कोटा रेल मंडल में प्लेटफार्म टिकट 50 रुपए का हो गया है। प्रशासन ने बुधवार आधी रात से टिकटों की बिक्री शुरु कर दी है। रेलवे ने 50 रुपए का यह टिकट फिलहाल मंडल के गंगापुर सिटी,कोटा, सवाईमाधोपुर, हिंडोन,भरतपुर, बूंदी, शामगढ़, भवानीमंडी और रामगंजमंडी स्टेशनों पर किया है। अन्य स्टेशनों पर यह टिकट 20 रुपए में मिलेगा। माना जा रहा है कि रेलवे ने यह निर्णय कोरोना काल में प्लेटफार्म पर यात्रियों की अनाश्यक भीड़ को कम करने के लिए लिया है। रेलवे का मानना है कि भीड़ कम होने से प्लेटफार्म पर यात्रियों के बीच सोशल डिसडेंसिंग की पालना हो सकेगी। इससे कोरोना संक्रमण फैलने पर काफी हद तक अंकुश लग सकेगा।
भास्कर ने जताई थी आशंका
उल्लेखनीय है कि ‘दैनिक भास्कर ने 3 फरवरी के अंक में ‘प्लेटफार्म टिकट हो सकता है मंहगा’ नामक शीर्षक से प्लेटफार्म टिकट मंहगा होने की संभावना पहले ही जता दी थी। इसके दूसरे दिन ही रेलवे ने प्लेटफार्म टिकट 50 रुपए का कर दिया।
अभी तक लगी थी रोक
उल्लेखनीय है कि कोराना के चलते रेलवे ने फिलहाल प्लेटफार्म टिकट बिक्री पर रोक लगा रखी थी। ट्रेनों की संख्या बढ़ने और जल्द ही लोकल ट्रेनें शुरु होने से यात्रियों द्वारा प्लेटफार्म टिकट की मांग की जा रही है।इससे परिजनों को यात्रियों को ट्रेन पर छोड़ने और लाने में आसानी होगी। उल्लेखनी है कि रेलवे बोर्ड ने प्लेटफार्म टिकट के दाम बढ़ाने के अधिकार मंडल रेल प्रबंधक को भी दे रखे हैं। इसके चलते ही कोटा में प्लेटफार्म टिकट अब 50 और 20 रुपए किया गया है।कुछ दिन पहले ही मुंबई के कई स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट 50 रुपए किया गया है। कोरोना के कारण चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों में रेलवे द्वारा पहले ही डेढ़ गुना किराया वसूला जा रहा है। इसके अलावा रेलवे लोकल ट्रेनों में भी लगभग दोगुना किराया वसूल करने की तैयारी कर रही है।