रेलवे स्टेशन पर निरीक्षण के दौरान महिलाओं ने किया जीएम का घेराव-गंगापुर सिटी

गंगापुर सिटी रेलवे स्टेशन पर निरीक्षण के दौरान महिलाओं ने किया जीएम का घेराव, पानी को लेकर फूटा गुस्सा

कई बार डीआरएम सहित कई रेलवे अधिकारियों से महिलाओं ने की थी शिकायत,समस्या हल नहीं होने पर महिलाओं ने आरपीएफ का धेरा तोडकर पहुंची जीएम के सामने
पानी की समस्या को लेकर महिलाओं का गुस्सा फूट पड़ा। महिलाओं ने गंगापुर प्लेटफार्म पर ही पश्चिम-मध्य रेलवे महाप्रबंधक (जीएम) शैलेंद्र कुमार सिंह का घेराव कर लिया। बाद में जीएम के समस्या समाधान के आश्वासन बाद बड़ी मुश्किल से महिलाओं ने अपना घेराव समाप्त किया। जीएम के आने की सूचना के बाद बड़ी संख्या में महिलाएं स्टेशन पहुंच गईं। यहां पर आरपीएफ ने महिलाओं को प्लेटफार्म पर अंदर जाने से रोक दिया। इस बात को लेकर महिलाएं और आरपीएफ के जवान आमने-सामने हो गए। जीएम से मिलने पर अड़ी महिलाओं की आरपीएफ जवानों से तकरार हो गई। लंबी बहस के बाद भी आरपीएफ ने महिलाओं को प्लेटफार्म पर नहीं जाने दिया। इस पर गुस्साई महिलाओं ने स्टेशन परिसर में जीएम और आरपीएफ जवानों के खिलाफ जोरदार नारेबाजी शुरु कर दी। बाद में काफी हंगामें और धक्कामुक्की के बाद महिलाएं प्लेटफार्म पर पहुंच गई।तमान सुरक्षा व्यवस्थाओं को धता बताते हुए प्लेटफार्म पर महिलाओं ने जीएम का घेराव कर लिया। जीएम के समझ महिलाओं का गुस्सा फूट पड़ा। अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए महिलाओं ने जीएम के सामने समस्याओं की झड़ी लगा दी। महिलाओं ने जीएम को बताया कि कई बार मंडल रेल प्रबंधक पंकज शर्मा सहित मंडल के कई रेलवे अधिकारियों से शिकायत के बाद भी गंगापुर में पानी की समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। पिछले दिनों हुए ऑन लाइन में महिला सैमिनार में भी डीआरएम को सीधे पानी की समस्या से अवगत कराया जा चुका है। लेकिन इसके बाद भी समस्या का समाधान नहीं हुआ। महिलाओं ने जीएम को बताया कि लगतार आश्वासन के बाद भी रेलवे आवासों की दशा नहीं सुधर रही है। आवासों में मूलभूत सुविधाएं तक उपलब्ध नहीं हैं। इस पर जीएम ने महिलाओं को तुरंत ठोस कार्यवाही का आश्वासन दिया। इसके बाद महिलाओं ने बड़ी मुश्किल से जीएम का घेराव समाप्त किया। समय रहते समस्या का समाधान नहीं होने पर महिलाओं ने जीएम को आंदोलन की चेतावनी दी है।
उल्लेखनीय है कि जीएम अपने एक दिवसीय कोटा मंडल के दौर पर आए थे। इस दौरान जीएम गंगापुर-कोटा रेल खंड का निरीक्षण कर हैं।
जीएम ने देखी व्यवस्थाएं, दिया अवार्ड
पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक शैलेन्द्र कुमार सिंह ने शुक्रवार को दल-बल के साथ रेलवे स्टेशन का द्विवार्षिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने रेलवे लोको कॉलोनी में 18 नवनिर्मित आवासों का लोकार्पण किया गया। इसके अलावा उन्होंने लॉबी पॉइंट तथा क्रॉसिंग व स्काउट गाइड, रेलवे सुरक्षा बल, इंजीनियरिंग (रोड सेफ्टी वक्र्स) विभाग,संकेत एवं दूरसंचार विभाग,विद्युत(सामान्य) विभाग आदि का लोकार्पण किया। इसके अलावा उन्होंने एक नर्सरी का भी लोकार्पण करने के बाद सिंह ने रेलवे इंजन का मॉडल का भी लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने इंजन में बैठकर सारी व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। इसके बाद जीएम ने एलसी गेट नंबर 179 का भी निरीक्षण किया। जहां व्यवस्था ठीक होने पर उन्होंने पांच हजार रुपए अवार्ड की घोषणा की। इसके बाद जीएम नारायणपुर टटवाड़ा और निमोदा के बीच रेल परियों के घुमाओ का भी उन्होंने निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान वे ट्रैक की स्थिति, सेफ्टी व रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध करवाई जा रही यात्री सुविधाओं को देखा।
जीएम निर्धारित समय सुबह 8 बजकर 15 मिनट पर अपनी सैलून से गंगापुर सिटी रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। और हाथ जोड़कर मौजूद रेलवे के अधिकारियों व लोगों का अभिनंदन किया।इस दौरान उन्होंने करीब एक घंटा 45 मिनट तक निरीक्षण किया गया।इससे पहले जीएम ने रेलवे लॉबी में मॉडिफाइड, सेमी ऑटोमेटिक सिग्नल प्रणाली, ड्राइवर वेटिंग रूम, कंवेशन लोको ट्रेक, ट्रवल शूटिंग केसोल आदि का निरीक्षण किया। साथ ही उन्होंने कर्मचारियों से ट्रेन संचालन व क्रू के संबंध में जानकारी ली। पुलिस व रेलवे अधिकारियों के घेरे में रहे जीएम:जीएम की सुरक्षा के कडे प्रबंध थे। सुरक्षा की कमान मंडल सुरक्षा आयुक्त (आरपीएफ) कोटा के हाथ में थी जिनके नेतृत्व में पूरी व्यवस्था चाक चौबंद की गई। आरपीएफ, जीआरपी के जवान जीएम को घेरे में लेकर चल रहे थे।&ठ्ठड्ढह्यश्च;<स्रद्ब1>इन्हें मिले अवार्ड :<स्रद्ब1>पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक शैलेन्द्र कुमार सिंह ने द्विवार्षिक निरीक्षण के दौरान उन्होंने रेलवे लॉबी में कम्प्यूटर उप का विकसित करने पर 50 हजार रुपए का अवार्ड की घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने रेलवे लॉबी में मॉडल इंजन बनाने पर रेल कर्मचारियों को 50 हजार रुपए का अवार्ड,एसएस सीनियर सैक्शन इंजीनियरिंग साउथ समय सिंह को कार्य अच्छा करने पर 50 हजार रुपए व गेट नंबर 179 के रखरखाव के लिए पांच हजार रुपए का अवार्ड देने की घोषणा की। जीएम अवार्ड की घोषणा से रेलवे अधिकारियों व कर्मचारियों ने खुशी का इजहार किया गया।ये अधिकारी थे मौजूदजीएम के दौरे में मंडल रेल प्रबंधक पंकज शर्मा, प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक, प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक,प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर,प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी,वित्त सलाहकार एवं मुख्य लेखा अधिकारी, प्रमुख इंजीनियर, प्रमुख मुख्य भंडार नियंत्रक, प्रमुख मुख्य सुरक्षा आयुक्त, प्रमुख मुख्य संकेत एवं दूरसंचार इंजीनियर,अपर मंडल रेल प्रबंधक , वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक,वरिष्ठ मंडल परिचालन परिचालन प्रबंधक ,वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (समन्वय) सहित कोटा मंडल के सभी शाखा अधिकारी मौजूद थे।