पत्रकारों की पेंशन और मेडिक्लेम की राशि में इजाफा

पत्रकारों की पेंशन और मेडिक्लेम की राशि में इजाफा
सवाई माधोपुर 6 मार्च। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में बजट भाषण पर हुई बहस का जवाब देते हुए पत्रकारों के लिए दो घोषणाएं की है। इन घोषणाओं के तहत 60 और इससे अधिक आयु के वरिष्ठ पत्रकारों की मासिक सम्मान निधि (पेंशन) 10 हजार से बढ़ा कर 15 हजार रुपए करने की घोषणा की तथा इसी प्रकार मेडिक्लेम पॉलिसी की सीमा भी 3 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपए करने की घोषणा की है।
आईएफडब्ल्यूजे जिलाध्यक्ष राजेश शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने दूसरे पूर्व के कार्यकाल में वरिष्ठ पत्रकारों को 5 हजार रुपए मासिक पेंशन देना शुरू किया था। लेकिन सत्ता बदलते ही तत्कालीन मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने पत्रकारों की पेंशन योजना को समीक्षा के नाम पर बंद कर दिया था। लेकिन अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री बनते ही अपने तीसरे कार्यकाल में पहले 5 हजार फिर बढ़ाकर 10 हजार मासिक कर दी। कल उन्होंने इस राशि को बढ़ा कर 15 हजार रुपए मासिक कर दी। यह बढ़ी हुई पेंशन संभवतः 1 अप्रैल 2021 से मिलना शुरू हो जाएगी।
सरकार द्वारा की गई घोषणा के लिए आईएफडब्ल्यूजे प्रदेश अध्यक्ष उपेन्द्रसिंह राठौड़ एवं सवाई माधोपुर जिलाध्यक्ष ने अपनी पूरी टीम की ओर से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार जताया है। साथ ही जयपुर में कई वरिष्ठ पत्रकार साथियों ने भी गहलोत का आभार प्रकट किया है।
उलेखनीय है कि आई एफ डब्ल्यू जे पत्रकारों की ओर से ये मांग करता रहा है, ओर कई बार ज्ञापन भी दिए थे।