होनहार बच्चों और बाल संरक्षण कार्यकर्ताओं को किया पुरस्कृत

होनहार बच्चों और बाल संरक्षण कार्यकर्ताओं को किया पुरस्कृत
सवाई माधोपुर 10 मार्च। सभी बच्चे पढे-लिखें, उनको पर्याप्त पोषण व चिकित्सकीय सुविधायें मिलें, कोई बाल विवाह न हो, बाल अपराधों पर पूर्ण लगाम लगे, यह राज्य बाल संरक्षण आयोग का मिषन है तथा इसे सफल बनाने के लिये स्वयं बच्चों, उनके अभिभावकों के साथ ही जनप्रतिनिधियों और स्वयंसेवी संस्थाओं पर बडी जिम्मेदारी है।
राज्य बाल संरक्षण आयोग अध्यक्ष संगीता बेनीवाल ने गुरूवार को जिला मुख्यालय पर बाल संरक्षण ईकाई, बाल अधिकारिता विभाग तथा चाइल्डलाइन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में जनप्रतिनिधयों, सामाजिक कार्यकर्ताओं तथा होनहार बच्चों को पुरस्कृत करने के उपरान्त यह बात कही। कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को बाल संरक्षण की शपथ दिलवायी गयी।
कार्यक्रम में रावल निवासी सीमा मीना को स्वयं का बाल विवाह रूकवाने तथा अब पढाई के साथ-साथ खेलकूद में अव्वल आने पर आयोग अध्यक्ष ने सम्मानित किया, सीमा के अनुभव सुने तथा बाल विवाह रोकथाम तथा बालिका षिक्षा के लिये दूसरी बच्चियों को जागृत करने की अपील की। सीमा अभी राजस्थान महिला हैण्डबाॅल टीम की खिलाड़ी है।
कार्यक्रम में अनियाला सरपंच विजन्ता मीणा, कोड्याई सरंपच प्रेम देवी, बौंली सरंपच कमलेष देवी और खंडार सरपंच हंसराज बैरवा को अपनी-अपनी ग्राम पंचायतों में बच्चों को बाल अधिकारों के बारे में जागृत करने के लिये पुरूस्कृत किया। जिले में कक्षा 10 में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर दीप्ति सोनी एवं इषिता मंगल, कक्षा 12 में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर कला संकाय की काजल गुर्जर, वाणिज्य की एष्वर्या अग्रवाल तथा विज्ञान संकाय की साक्षी सिंघल, तीरन्दाजी के नेषनल प्लेयर यषी शर्मा एवं हर्ष वर्मा, फुटबाल के नेषनल प्लेयर सादिक खान, बाल अधिकार के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए लवली जैन, बच्चों के पुनर्वास के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने पर चाईल्ड हैल्प लाईन को भी सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम स्थल पर त्रिनेत्र बाल गृह, यष दिव्यांग सेवा संस्थान और मुस्कान आवासीय विषेष विद्यालय के बच्चों ने स्वयं द्वारा बनाये गये चित्र, विज्ञान माॅडल की प्रदर्षनी भी लगाई जिसकी आयोग अध्यक्ष व सदस्यों ने प्रषंषा की।
कार्यक्रम में आयोग सदस्य डाॅ विजेन्द्र सिंह, डाॅ षैलेन्द्र पंड्या, वंदना व्यास, षिव भगवान नागा और नुसरत नकवी, तहसीलदार प्रीति मीणा व अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।