जिला निष्पादक समिति की बैठक आयोजित

जिला निष्पादक समिति की बैठक आयोजित
सवाई माधोपुर 10 मार्च। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने बुधवार को शिक्षा विभाग की जिला निष्पादक समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुये सम्बन्धित अधिकारियों से कहा कि दिए गए लक्ष्यों की प्राप्ति शत-प्रतिशत की जाए।
कलेक्टर ने सीडीईओ से कहा कि माइक्रो मेनेजमेंट प्लान तैयार कर जिन बिन्दुओं में जिला पीछे चल रहा है, उन कमियों को दूर करने का प्रयास करें। बैठक में जिला रैंकिंग के बिंदुओं में पिडछने पर बामनवास, खंडार एवं चैथ का बरवाडा सीबीईओ को 17 सीसीए के तहत नोटिस देने के निर्देष दिए। कलेक्टर ने सीडीईओ को निर्देष दिए कि जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक का चार्ज जिला षिक्षा अधिकारी प्रारंभिक से हटाकर अतिरिक्त जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक को देने के निर्देश दिये।
उन्होंने कोविड-19 की गाइडलाइन एवं एसओपी की पालना करते हुए विद्यार्थियों को गुणवत्ता के साथ शिक्षण प्रदान करने एवं विद्यालयों में उपस्थिति बढाने के निर्देष दिए। बैठक में बोर्ड परीक्षा के संषोधित पाठ्यक्रम के अनुसार परीक्षा परिणाम उन्नयन के लिए कार्ययोजना को क्रियांवित करने पर जोर दिया।
बैठक में निर्माण कार्याे की प्रगति समीक्षा करते हुए पाया कि 69 कार्याे में से 14 पूर्ण हो चुके है, 50 कार्य प्रगतिरत है तथा पांच कार्य शुरू नहीं हुए है। उन्होंने अप्रारंभ कार्य शुरू करवाने के निर्देष दिए। बैठक में कलेक्टर ने विद्यार्थियों के लिए आने वाले पोषाहार के गेहूं एवं चावल के संबंध में प्राप्ति एवं वितरण की समीक्षा की। कोम्बो पेक की षिकायत एवं गुणवत्ता के संबंध में उन्होंने सब कमेटी गठित कर जांच के निर्देष दिए। उन्होंने जिले की रैंकिंग को बढाने के लिए सतत प्रयास करने तथा जिन ब्लॉक की प्रगति न्यून रही है, उनके प्रभारियों को जिम्मेदारी के साथ उपलब्धि बढाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने विद्यालयों की एसएमसी/एसडीएमसी पंजीयन के कार्य की समीक्षा करते हुए शत प्रतिशत विद्यालयों की एसएमसी/एसडीएमसी का 80 के तहत पेन कार्ड एवं प्रमाण पत्र के लिए पंजीयन करवाने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला कोषाधिकारी जितेन्द्र जैन, डीएसओ हिम्मत सिंह, सीडीईओ रामकेश मीना, जिशिअ राधेश्याम मीना, सहायक निदेशक रमेश चन्द मीना, एपीसी चन्द्रशेखर शर्मा, सवाईमाधोपुर ब्लॉक शिक्षा अधिकारी दिनेश चन्द गुप्ता, खण्डार ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मिथलेश शर्मा, चैथ का बरवाडा बृजलाल मीना, बामनवास सीबीईईओ, गंगापुर सीबीईओ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।