रेलवे स्टेशन पर अभी तक नहीं लगे सीसीटीवी कैमरे-गंगापुर सिटी

रेलवे स्टेशन पर अभी तक नहीं लगे सीसीटीवी कैमरे-गंगापुर सिटी

यात्री सुरक्षा बढ़ाते हुए गंगापुर सिटी रेलवे स्टेशन बी श्रेणी का रेलवे स्टेशन है। इसके बाद भी अभी तक सीसीकैमरे नहीं लगने से स्टेशन सहित शहर में होने वाली गतिविधियों का पता नहीं चलता है। जबकि रेलवे ने एक साल पहले गंगापुर रेलवे स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के आदेश दिए थे। लेकिन अभी तक आदेश हवा में उठ रहे है।जबकि रेलवे ने यात्री टिकटों की बिक्री संख्या के अनुसार स्टेशन चयन करने किया था।जबकि मंडल में गंगापुर सिटी, भरतपुर, सवाई माधोपुर व हिंडौन सिटी रेलवे स्टेशन को सीसी टीवी कैमरे लगाने के लिए आदेश होने के बावजूद अभी तक सीसी कैमरे नहीं लगे है। अब तक मंडल में कोटा रेलवे स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे लगे हंै। इन को लगाने व रखरखाव पर प्रतिवर्ष रेलवे लाखों रुपए का व्यय करता है। सीसी टीवी कैमरों से आरपीएफ थाने में निगरानी होती है। इसके लिए एक जवान की ड्यूटी अलग से लगी होती है। इन कैमरों से स्टेशन पर होने वाली सभी गतिविधियों पर ध्यान रखा जा सकता है।
गंगापुर सिटी में लगेंगे 40 सीसीटीवी कैमरे<स्रद्ब1>गंगापुर सिटी रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक व दो ओर रेलवे स्टेशन के आस-पास करीब 40 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। गंगापुर सिटी रेलवे स्टेशन पर सीसीटीवी कमरे लगाने का सर्वे करके एक साल पहले जबलपुर जोन को रिपोर्ट भेजी जा चुकी है। लेकिन अभी तक सीसीटीवी कैमरे नहीं लगने से अपराधियों की गतिविधियों का पता नहीं चल पाता है। और वह मौके देकर भाग जाते है। गंगापुर रेलवे स्टेशन पर 40 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। जिससे रेलवे स्टेशन पर आने जाने वाले यात्रियों की गतिविधियां कैमरे में कैद रहेंगी।
छोटे स्टेशनों की बारी
रेलवे बोर्ड ने देशभर के 408 ए व ए-1 श्रेणी के रेलवे स्टेशनों को सीसी टीवी कैमरों से लैस करने के बाद 202 बी श्रेणी के स्टेशनों के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने आदेश जारी हो गए है। उल्लेखनीय है कि पूर्व में गंगापुर सिटी, हिंडौन सिटी, सवाई माधोपुर व भरतपुर में रेलवे के अधिकारियों व आरपीएफ ने सर्वे कर मंडल को रिपोर्ट भेजी जा चुकी है।कैमरे लगने के बाद यात्रियों की सुरक्षा होगी साथ ही ट्रेन आने पर भीड़भाड़ के दौरान पर्स चोरी होना, पर्स कटिंग होना, मोबाइल चोरी के अलावा छेड़छाड़ की घटनाओं पर रोक लगेगी।अतिरिक्त जिला कलेक्टर नवरत्न कोली ने रेलवे स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे आवश्यक है। साथ ही उन्होंने रेलवे के डीआरएम को पत्र लिखने को कहा।
इनका कहना है
रेलवे स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की स्वीकृति है। लगाने की कार्रवाई चल रही है। रेलवे कॉपरेशन जल्दी ही सीसी कैमरे लगाएगी।
पंकज शर्मा कोटा मंडल रेल प्रबंधक कोटा।