छात्राओं को सड़क सुरक्षा के उपाय बताये

छात्राओं को सड़क सुरक्षा के उपाय बताये
सवाई माधोपुर
राजकीय कन्या महाविद्यालय, सवाईमाधोपुर की दोनों एनएसएस यूनिट की ओर से शुक्रवार को महाविद्यालय मंे सडक सुरक्षा सप्ताह का उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया जिसमें विद्यार्थियों को सडक सुरक्षा के उपाय बताये गये।
मुख्य अतिथि यातायात निरीक्षक शैतान सिंह ने यातायात नियमों की जानकारी देते हुये बताया कि ओवर स्पीड, हेलमेट न लगाना, वाहनों में रिफ्लेक्टर न होना सडक दुर्घटनाओं के मुख्य कारण हैं। विद्यार्थी इन बिन्दुओं की ओर ध्यान दें तथा समाज को भी जाग्रत करें।
पीजी कॉलेज प्राचार्य बी. एस. मीणा ने बताया कि यातायात नियमों का पालन जुर्माने से बचने के लिये नहीं, अपनी और दूसरों की जान बचाने के लिये करें। गर्ल्स कॉलेज प्राचार्य डॉ. मनीषा शर्मा ने वाहन चलाते समय मोबाइल न चलाने व कानों में लीड न लगाने के लिये समझाया। एनएसएस के जिला समन्वयक डॉ. हरिचरण मीणा ने सीटबैल्ट व हैलमेट का उपयोग करने तथा निर्धारित गति सीमा में ही वाहन चलाने का आग्रह किया। इस अवसर पर उर्मिला ने छात्राओं को रोड रेज से बचाव के उपाय बताये तथा कहा कि छेडछाड या अन्य अपराध पर सीधे पुलिस को सूचना दें।
कार्यक्रम में राजेश शर्मा, डॉ. आरती सिंह, डॉ. मनोज तोमर, डॉ. विजय सिंह मावई, डॉ. प्रदीप मीणा, राजेश मीणा, डॉ. रवीन्द्र मीणा तथा ममता मीणा ने भी सड़क सुरक्षा के उपाय बताये।