सिग्नल दिखाने में होगा तकनीकी सुविधाओं का विस्तार-गंगापुर सिटी

सिग्नल दिखाने में होगा तकनीकी सुविधाओं का विस्तार-गंगापुर सिटी

स्टेशन पर केंद्रीयकृत क्रू एवं गार्ड लॉबी के पास आरआरआई (रूट रिले इंटरलोकिंग) सिस्टम के लिए भवन बनकर दो वर्ष पूर्व तैयार हो गया है। लेकिन सिग्नल विभाग द्वारा केबिल डालने के बाद रिले रूम में मशीन लगाने व लाइन फिट सहित अन्य कार्य अधूरे रहने से कार्य विलंब हो रहा है। जबकि बयाना में बनकर तैयार हो जाने के बाद उद्घाटन भी हो गया है। अब सिग्नल विभाग ने केबिन का डालने का कार्य पूरा हो गया है।सूत्रों के अनुसार शीघ्र ही इसमें आधुनिक मशीनें लगाई जाएंगी। मशीनों से ट्रेनों को सिग्नल दिए जाएंगे। लेकिन रेलवे प्रशासन ढिलाई के चलते दो वर्ष से अधिक समय लग जाने से अभी तक कार्य अधूरा होने से अभी ओर समय लगेंगा।
ए व बी केबिन हटेंगे :
रेलवे सूत्रों के अनुसार आरआरआई शुरू होने के बाद ए व बी केबिनों की आवश्यकता नहीं रहेगी। आरआरआई से ही केबिनों का काम किया जाएगा। रेलकर्मियों को ट्रेनों पर बराबर निगरानी रखनी पड़ती है लेकिन आरआरआई के शुरू होने के बाद क्रेन्द्रीयकृत कंट्रोलिंग का कार्य शुरू हो जाएगा। वर्तमान में केबिनों से ट्रेनों को सिग्नल दिया जाता है। इन केबिनों को हटाया जाएगा। इससे कर्मचारी की संख्या पहले से कम हो जाएगी।
लगेंगे इलेक्ट्रोनिक रिले पैनल-:
विभागीय अधिकारियों के अनुसार इसमें पुराने रिले के स्थान पर अत्याधुनिक रिले पैनल लगाए जाएंगे। इनमें ट्रेनों को सिग्नल दिखाने में नवीनता आएगी। वर्तमान में ट्रेनों को अलग-अलग प्रकार से सिग्नल दिखाए जाते हैं लेकिन आरआरआई के वर्किंग में आने के बाद ट्रेनों को सिग्नल देने में तकनीकी सुविधाएं मिलेंगी।
दूर होगी सिग्नल फेल की समस्या-:
वर्तमान में कभी कभी सिग्नल के फेल होने की समस्या खड़ी हो जाती है और इसके कारण ट्रेनों का संचालन प्रभावित होता है लेकिन आरआरआई तकनीकी से सिग्नल फेल होने की समस्या खत्म हो जाएगी। जिससे ट्रेनों पर सिग्नल फेल का इसका असर नहीं पड़ेगा।