ट्रेनों और प्लेटफॉर्म पर नहीं मिल रही कुल्हड़ में चाय,रेल मंत्री के आदेश बेअसर-गंगापुर सिटी

ट्रेनों और प्लेटफॉर्म पर नहीं मिल रही कुल्हड़ में चाय,रेल मंत्री के आदेश बेअसर-गंगापुर सिटी

गंगापुर सिटी सहित मंडल से होकर चलने वाली ट्रेनों प्लेटफॉर्म की स्टाल व ट्रॉली पर रेल यात्रियों को कुल्हड में चाय नहीं मिलने से रेलमंत्री के आदेश बेअसर हो रहे है। यात्रियों को कागज के कप में ही चाय दी जा रही है। जिससे यात्रियों को इस सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है। यात्रियों ने बताया कि कुछ माह पूर्व रेल मंत्री ने यात्रियों को कुल्हड में चाय देने के आदेश जारी किए गए। लेकिन गंगापुर सिटी सहित सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशनों पर इस आदेश की पालना नहीं हो रही है। ना ही वाणिज्य विभाग के अधिकारियों भी ऑख मंूद कर बैठे हुए है।
उल्लेखनीय है कि यह सुविधा 16 साल बाद एक बार अब रेल मंत्री पीयूष गोयल द्वारा जारी आदेश कोटा रेल मंडल में पहुंच जाने के बाद इस और ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ओर कुल्हड की जगह रेल यात्रियों को पेपर गिलास में ही चाय दी जा रही है।
अभी देश के 400 स्टेशनों पर कुल्हड़ में मिलती है चाय
देश में लगभग 400 रेलवे स्टेशनोंपर कुल्हड़ में ही चाय मिलती है। अब देश के हर रेलवे स्टेशन पर सिर्फ कुल्हड़ में चाय देने के आदेश है।प्लास्टिक मुक्त भारत में रेलवे का भी योगदान रहेगा। इससे लाखों लोगों को रोजगार मिलेंगा। 2013 तक स्टेशनों पर मिलती थी कुल्हड़ों में चाय पहले भी बिकती थी कुल्हड़ों में चाय शहर के कुम्भकार समाज के लोगों ने बताया कि सात साल पहले वर्ष 2013 तक स्टेशनों पर यात्रियों को कुल्हड़ों में चाय दी जाती थी। लेकिन वर्ष 2014 यह व्यवस्था बंद हो गई। और फिर स्टेशनों पर प्लास्टिक के कप में चाय बिकने लगी गई। उनका व्यवसाय भी कम हो गया था।