अल्पसंख्यक वर्ग के छात्रों के लिए बनाया जाएगा 100 शैय्याओं वाला छात्रावास -अल्पसंख्यक मामलात मंत्री

अल्पसंख्यक वर्ग के छात्रों के लिए बनाया जाएगा 100 शैय्याओं वाला छात्रावास -अल्पसंख्यक मामलात मंत्री
जयपुर, 15 मार्च। अल्पसंख्यक मामलात मंत्री श्री शाले मोहम्मद ने सोमवार को विधानसभा में आश्वस्त किया कि जयपुर में अल्पसंख्यक वर्ग की छात्राओं के लिए संचालित छात्रावास की तर्ज पर ही छात्रों के लिए भी एक छात्रावास का निर्माण कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि 100 बेड वाले इस बालक छात्रावास के निर्माण के लिए टेंडर की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है।
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने प्रश्नकाल में विधायक श्रीमती जाहिदा खान द्वारा इस संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्न के उत्तर में बताया कि कोविड-19 की वजह से लगभग सालभर तक जयपुर का अल्पसंख्यक बालिका छात्रावास बंद रहा। उन्होंने बताया कि अल्पसंख्यक वर्ग में मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, जैन इत्यादि 6 समुदाय शामिल किए गए हैं। इन वर्गों की जनसंख्या के प्रतिशत के आधार पर छात्रावास की सीटों को भरा जाता है। श्री शाले मोहम्मद ने बताया कि शिक्षण सत्र आरंभ होने पर छात्रावास में प्रवेश के संबंध में समाचार पत्रों में सूचना प्रकाशित करवाई जाती है। कोविड-19 के बाद शिक्षण संस्थाएं खुलते ही इस वर्ष 67 छात्राओं ने इस छात्रावास में प्रवेश लिया है।
इससे पहले, अल्पसंख्यक मामलात मंत्री श्री शाले मोहम्मद ने विधायक श्री जाहिदा खान के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में बताया कि जयपुर में मेवात क्षेत्र के अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं के लिए छात्रावास खोलने का प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। उन्होंने बताया कि जयपुर में 100 शैय्याओं का एक बालिका छात्रावास संचालत किया जा रहा है। इसमें मेवात क्षेत्र की बालिकाओं समेत अल्पसंख्यक वर्ग के सभी 6 समुदायों की छात्राओं को प्रवेश दिया जाता है।