बिजली, पानी व अन्य विभागों की समीक्षा बैठक आयोजित

बिजली, पानी व अन्य विभागों की समीक्षा बैठक आयोजित
सवाई माधोपुर, 15 मार्च। बिजली, पानी, चिकित्सा सहित अन्य विभागों के कार्याे की प्रगति समीक्षा बैठक जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। बैठक में कलेक्टर ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिशासी अभियंता से जिले में पेयजल व्यवस्था की जानकारी ली तथा आगामी गर्मियां में लोगो को पेयजल की परेशान नहीं हो, इसके लिये प्रत्येक गांव और शहर का कंटेंजेंसी प्लान तैयार रखने तथा समस्त व्यवस्थाएं समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने जल जीवन मिशन की प्रगति समीक्षा की तथा इसमें शामिल गांवों की संख्या बढाने के निर्देश दिये। इस मिशन में शामिल जिले की विभिन्न जनता जल योजनाओं के सम्बंध में भी विस्तार से चर्चा की। अधिशासी अभियंता पीएचईडी ने जिले में स्वीकृत कार्यों, हैंडपंप की स्थिति तथा उनकी प्रगति के बारे में जानकारी दी।
बैठक में कलेक्टर ने गर्मी को देखते हुए टैंकरों से पेयजल सप्लाई के संबंध में समीक्षा करते हुए समुचित व्यवस्थाएं रखने के निर्देश दिए। वर्तमान में जिले में कोहली प्रेमपुरा एवं पिपलाई में टैंकर से पेयजल आपूर्ति के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने पेयजल की गुणवत्ता की जांच के संबंध में भी निर्देश दिए। बैठक में एक्सईएन पीएचईडी से डिफ्लोराइडेशन यूनिट एवं विद आउट डीएफयू वाली पेयजल यूनिटों के संबंध में विस्तृत जानकारी ली । पेयजल परिवहन, हैंडपंप सुधारने के कार्य तथा आरओ प्लांट के संबंध में विस्तृत निर्देश दिए।
बैठक में जेवीवीएनएल के अधीक्षण अभियंता से बकाया कृषि और घरेलू कनेक्शन की स्थिति की जानकारी ली तथा बिजली जीएसएस के निर्माण कार्य, सेपरेट फीडर आदि से संबंधित कार्यांे को समय पर पूरे करने के निर्देश दिए। पोल, लाइन, ट्रांसफॉर्मर व अन्य संसाधनों की उपलब्धता के संबंध मंे भी समीक्षा कर निर्देश दिए। उन्होंने अधीक्षण अभियंता को कृषि कनेक्शन के संबंध में प्रगति लाने के निर्देश दिए। ढीले तार एवं अन्य बिजली संबंधी शिकायतों के निस्तारण के निर्देश दिए।
बैठक में प्रारंभिक शिक्षा के विद्यालयों में बकाया बिजली कनेक्शन की प्रगति समीक्षा की। जिले में विद्युत कनेक्शन से वंचित 94 स्कूलों में सभी को डिमांड नोटिस जारी कर दिया गया है। विद्युत कनेक्शन से शेष रहे विद्यालयों में एक सप्ताह में कनेक्शन की बात कही। कलेक्टर ने एनएचएआई के कार्य में बिजली लाइन शिफ्टिंग के कार्य की प्रगति की जानकारी ली। इसी प्रकार कृषि के बकाया कनेक्शन की प्रगति समीक्षा की । बैठक में कुनकटा कलां में 33 केवी सब स्टेशन का कार्य पूर्ण होने जानकारी दी। इसी प्रकार सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता से सडकों के कार्य के संबंध में फीडबैक लेकर दिशा-निर्देश दिए। एसई ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना फेज- 3 के तहत 23 कार्य की प्रगति की जानकारी दी। सांकडा सडक के संबंध में हुई प्रगति की जानकारी ली। कलेक्टर ने इन कार्यों में गुणवत्ता व समय सीमा की कठोरता से पालना करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने पीडब्ल्यूडी द्वारा करवाए जा रहे निर्माण कार्याे की प्रगति समीक्षा भी की।
बैठक में कलेक्टर ने लंबित कार्याे को समय पर पूरा करने तथा मिशन मोड में कार्य करने के निर्देश दिए। बैठक में आरयूआईडीपी के अधिकारियों को सीवरेज के कार्य में गति लाते हुए समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में पीएमओ सामान्य चिकित्सालय को एक्सरे, सोनोग्राफी सहित अन्य जांच तथा ट्रोमा सेंटर आदि की समुचित व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देश दिए। बैठक में जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।