Sawai Madhopur : प्रथम प्रधानमंत्री पंडित नेहरू को किया नमन उनके आदर्शों को अपनाकर राष्ट्र को मजबूत बनाने का लिया संकल्प फोटो प्रदर्शनी, बाल मेले, रैली, संगोष्ठी एवं विभिन्न प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन

सवाई माधोपुर, 14 नवम्बर। देश के प्रथम प्रधानमंत्री और स्वाधीनता सेनानी पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयन्ती सोमवार को जिलेभर में उत्साह और उल्लास से बाल दिवस के रूप में मनायी गई।
इस अवसर पर स्कूली विद्यार्थियों ने रैली निकाल कर चाचा नेहरू को याद किया। वहीं विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेकर उनके सपनों का भारत बनाने का संकल्प लिया। जिला स्तर पर फोटो प्रदर्शनी, बाल मेला, रैली, संगोष्ठी सहित अन्य कई कार्यक्रम हुए। जिनमें बच्चों ने बढ-चढकर भाग लिया।
सूचना एवं जन संपर्क विभाग की ओर से नेहरू के जीवन एवं राजस्थान से जुडाव पर लगाई गई प्रदर्शनी आकर्षण का मुख्य केन्द्र रही। फोटो प्रदर्शनी का जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला ने जिला मुख्यालय स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय (72 सीढी) में फीता काटकर शुभारम्भ किया। इस प्रदर्शनी का जिला कलक्टर ओला सहित अन्य अधिकारियों तथा हजारों स्कूली छात्र-छात्रों ने अवलोकन किया। इसके बाद जिला कलक्टर ने विद्यार्थियों को नेहरू जी के जीवन, उनके आदर्शो, स्वाधीनता आन्दोलन में उनके योगदान और आजादी के बाद राष्ट्र को वैज्ञानिक दृष्टिकोण, लोकतान्त्रिक मूल्यों से परिपूर्ण संस्थाओं के विकास, आर्थिक विकास, धर्मनिरपेक्षता को मजबूत करने में उनके योगदान के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि आधुनिक भारत के निर्माण में नेहरू के योगदान से प्रेरणा लेकर बच्चों को देश और समाज की उन्नति में अपना योगदान देना चाहिए।
इस मौके पर जिला कलक्टर ने बताया कि आज की युवा पीढी को यह विश्वास कराने में हमें बहुत मेहनत लगेगी कि एक ऐसा आदमी था जो यूरोप के टॉप स्कूल और कॉलेज में पढा, सफल बैरिस्टर था, सम्पन्न और भरा-पूरा परिवार था लेकिन उसने इस आसान जिन्दगी को छोड कर जेल और संघर्ष का जीवन चुना, देश की आजादी के लिये 9 साल जेल में रहे। आइडिया ऑफ इन्डियाश्नेहरू की देन है। द्वितीय विश्व यु़द्ध के बाद दुनिया के कई देश साम्राज्यवादी शक्तियों के चंगुल से निकल कर आजाद हुए। उनमें से केवल भारत देश ऐसा है जिसने वास्तविक लोकतंत्र लागू किया और काफी अच्छी आर्थिक वृद्धि दर हासिल कर जनसंख्या के बडे भाग को गरीबी से ऊपर उठाया। नेहरू जी ने स्वतंत्र विदेश नीति पर चलकर दुनिया को गुट निरपेक्षता और शान्ति का सफल विकल्प दिया।
रैली को दिखाई हरी झंडी:- प्रधानाचार्य राजेन्द्र साहू ने जिला स्तरीय कार्यक्रम के तहत नेहरू के आदर्श एवं संदेश दिखाती तख्तियां लेकर निकाली गई रैली को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सवाई माधोपुर 72 सीढी परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रैली सिनेमा गली, सदर बाजार, खंडार रोड तिराहा, हरसहाय कटला, पुरानी अनाज मण्डी होते हुए पुनः इसी विद्यालय परिसर में पहुंची। इस दौरान बच्चों ने ‘‘चाचा नेहरू अमर रहे’’ के नारे भी लगाए।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी एजाज अली एवं घनश्याम बैरवा, शिवचरण मीना सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
बाल मेले में दिखाई प्रतिभा:- जिला स्तरीय कार्यक्रम के तहत राजकीय उच्च माध्यमि विद्यालय सवाई माधोपुर (72 सीढ़ी) में बाल मेले का आयोजन हुआ। इसमें बालक एवं बालिकाओं ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। बाल मेले में बच्चों ने मॉडल प्रदर्शन किया तथा विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लिया। वहीं विद्यालय में कुर्सी दौड, नीबू चम्मच दौड़ प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।
फोटो केप्शन:- 14 पीआरओ 1 पं. नेहरू के जन्म दिवस पर आयोजित फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन करते जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला एवं अन्य।
फोटो केप्शन:- 14 पीआरओ 2 पं. नेहरू के चित्र पर माल्यार्पण करते जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला।
फोटो कैप्शन:- 14 पीआरओ 3 बालसभा को सम्बोधित करते जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला।
—000—
आवश्यक सेवाओं की साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित
सवाई माधोपुर, 14 नवम्बर। आवश्यक सेवाओं पानी, बिजली, सड़क, चिकित्सा सहित विभिन्न विभागों के कार्यो की साप्ताहिक समीक्षा बैठक जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
बैठक में जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला ने बजट घोषणाओं के कार्यो की प्रगति की समीक्षा कर रिपोर्ट सीएमआईएस पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा की सरकार द्वारा की जानी वाली बजट घोषणाओं के कार्यो को प्राथमिकता से धरातल पर उतारने के अधिकारियों को निर्देश दिए।
बैठक में जिला कलक्टर ने सार्वजनिक निमार्ण विभाग के अधिक्षण अभियंता रूपनारयण बैरवा को गणेशधाम से मंदिर तक जाने वाली सड़क में बारिश से हुई टूट फूट को रिपेयर कर पालना रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने जिले में निमार्णाधिन सड़कों की सूची एवं उनके कार्यो की प्रगति रिपोर्ट दिने के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में सार्वजनिक निमार्ण विभाग के अधिक्षण अभियंता रूपनारयण बैरवा को शहरी क्षेत्र में प्रगतिरत कार्यो को स्वयं निरीक्षण कर पालना रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला कलक्टर द्वारा संभागीय आयुक्त भरतपुर द्वारा की जाने वाली जनसुनवाईयों में प्राप्त परिवादों पर की गई कारवाईयों की रिपोर्ट विभागवार देने एवं जनसुनवाई के लंबित प्ररकणों को जल्द निस्तारण के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए
बैठक में जिला कलक्टर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, विद्युत विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग सहित अन्य विभागों के कार्यो एवं योजनाओं की प्रगति समीक्षा कर संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। उन्हांेंने कहा कि राज्य सरकार की जन कल्याणकारी एवं फ्लैगशिप योजनाओं से अधिक से अधिक पात्र लोगों को लाभांवित किया जाये।
सम्पर्क पोर्टल एवं लाईन्स पर दर्ज पैंडिंग प्रकरणों का समय पर करे निस्तारण:- जिला कलक्टर ने बैठक में विभागवार सम्पर्क पोर्टल एवं लाईन्स पर दर्ज पैंडिंग प्रकरणों की जानकारी लेकर पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का समय पर निस्तारण करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए।
बैठक में उपवन संरक्षक एस.के. रेड्डी अतिरिक्त जिला कलक्टर डॉ. सूरज सिंह नेगी,  सीएमएचओ डॉ. धर्मसिंह मीना, नगर परिषद आयुक्त होतीलाल मीना, अधीक्षण अभियन्ता सार्वजनिक निर्माण विभाग रूपनारायण बैरवा, अधीक्षण अभियन्ता जेवीवीएनएल रामखिलाड़ी मीना, मुख्य आयोजना अधिकारी बाबूलाल बैरवा सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
फोटो कैप्शन:- 14 पीआरओ 4 साप्ताहिक बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला।
—000—
66 वीं राज्य स्तरीय विद्यालय हांकी खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारम्भ
खेलों से अनुशासन एवं टीम भावना सीखते है खिलाड़ी: जिला कलेक्टर
सवाई माधोपुर, 14 नवम्बर। 66 वीं राज्य स्तरीय विद्यालय हांकी खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारम्भ जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला के मुख्य आतिथ्य में सोमवार को शहर स्थित राजबाग मैदान सवाई माधोपुर में हुआ।
इस दौरान खिलाड़ियों द्वारा मार्च पास्ट किया गया जिसकी सलामी जिला कलेक्टर द्वारा ली गई तथा ध्वजारोहण किया गया। उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता कर रहे जिला कलेक्टर ने कहा कि खेलों से खिलाड़ी अपनी कमजोरी को दूर करते हुए टीम भावना से खेले यह हमे आपसी समांजस्य की भावना सीखाता हैं। उन्होंने खिलाड़ियों से कहा की जो खिलाड़ी खेलों से अनुशासन और खेल भावना सीखेगा वोे उसके दैनिक जीवन में काम आएगी।
खेल संयोजक, प्रधानाचार्य राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय नीरू गोयल ने अतिथियों का स्वागत किया एवं खिलाड़ियों से मुख्य अतिथि का परिचय करवाया। उन्होंने खेलों के आयोजन से संबंधित कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इन खेलों में 32 टीमों के 552 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। इस अवसर पर स्कूली विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई।
इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक नाथूलाल खटीक, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी एजाल अली व घनश्याम बैरवा सहित अन्य अधिकारी, भामाशाह एवं खिलाड़ी उपस्थित रहे।
फोटो कैप्शन:- 14 पीआरओ 5 खिलाड़ियों को सम्बोधित करते जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला।
फोटो कैप्शन:- 14 पीआरओ 6 खिलाड़ियों से परिचय करते जिला कलक्टर।
फोटो कैप्शन:- 14 पीआरओ 7 कार्यक्रम में सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देती बालिकाएं।
—000—
विनोवा बस्ती की महिलाओं एवं बालिकाओं को दी विभिन्न योजनाओं व कानूनी
प्रावधानों की जानकारी
सवाई माधोपुर, 14 नवम्बर। महिला अधिकारिता विभाग सवाई माधोपुर द्वारा विनोवा बस्ती सवाई माधोपुर में महिलाओं व बालिकाओं से संबंधित विभिन्न योजनाओं व कानूनी प्रावधानों के संबंध में जागरूकता कार्यशाला का आयोजन हुआ।
कार्यशाला में उपस्थित बालिकाओं, महिलाओं व आमजन को विभागीय योजनाओं यथा इन्दिरा महिला शक्ति उडान योजना, उद्यम प्रोत्साह योजना, शिक्षा सेतु, कौशल प्रशिक्षण योजना, निःशुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण, सखी वन स्टॉप सेन्टर, महिला सुरक्षा एवं सलाह केन्द्र, इन्दिरा महिला शक्ति केन्द्र महिला हेल्प लाईन 181 व गरिमा हेल्प लाईन 1090 की जानकरी प्रदान की गई।
संरक्षण अधिकारी राजेन्द्र कुमार ने महिलाओं व बालिकाओं से संबंधित विभिन्न कानूनी प्रावधानों यथा घरेलू हिंसा रोकथाम अधिनियम 2005, कार्यस्थल पर महिलाओं का लैंगिक उत्पीड़न रोकथाम अधिनियम 2013, राजस्थान डायन प्रताडना निवारण अधिनियम 2015 आदि के संबंध में जानकारी दी गई तथा विभाग के अन्तर्गत संचालित सखी वन स्टॉप सेन्टर, महिला सुरक्षा एवं सलाह केन्द्र, इन्दिरा महिला शक्ति केन्द्र द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं की जानकारी दी गई।
सखी वन स्टॉप सेन्टर केन्द्र प्रबंधक कृतिका शुक्ला ने केन्द्र पर प्रदान की जाने वाली सुविधाओं यथा निःशुल्क परामर्श, आश्रय, विधिक परामर्श, पुलिस सहायता, चिकित्सा सहायता आदि की विस्त्त जानकारी प्रदान की गई। इसके साथ ही उपस्थित महिलाओं को किसी भी प्रकार की समस्या आने पर केन्द्र के हेल्प लाईन नम्बर 07462-233121 पर फोन करने या केन्द्र पर व्यक्तिशः सम्पर्क करने की सलाह दी गई। इस दौरान आमजन को विभिन्न योजनाओ से सम्बन्धित प्रचार-प्रसार सामग्री भी उपलब्ध करवाई गई।
कार्यशाला में प्रिया तेहरीया, मोनिका शर्मा प्ररामर्शदाता सहित अन्य उपस्थित रहें।
फोटो कैप्शन:- 14 पीआरओ 8 कार्यशाला में जानकारी प्रदान करते हुए।
—000—
विशेष योग्यजन 20 नवम्बर तक करें आक्षेपों की पूर्ति
सवाई माधोपुर, 14 नवम्बर। कार्यालय उपनिदेशक, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा विशेष योग्यजनों को अध्ययन एवं रोजगार में गतिशीलता वृद्धि के लिए स्कूटी योजना-2022 हेतु ऑनलाईन ई-मित्र के माध्यम से आवेदन आमंत्रित किए गए थे।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक मीना आर्य ने बताया कि आवेदन पत्रों की जांच के पश्चात आवेदनों में कमी होने की स्थिति में आक्षेप लगा दिए गए है आक्षेपों की कमी पूर्ती करवाने की अंतिम तिथि 20 नवम्बर, 2022 तक बढ़ा दी गई है।
उन्होंने सभी विशेष योग्यजन आवेदकों को सूचित किया है कि आवेदनों को अपनी एसएसओ आईडी पर चैक कर आक्षेप होने की स्थिति में अंतिम तिथि 20 नवम्बर तक आक्षेप की पूर्ति करवाया जाना सुनिश्चित करें। योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए कार्यालय सहायक निदेशक, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग में सम्पर्क कर सकते है।
—000—