Sawai Madhopur : उप तहसील टोडरा का खण्डार विधायक ने किया शुभारम्भ नव सृजित उप तहसील का 9 ग्राम पंचायतों के 51 गांवों के ग्रामीणों को मिलेगा लाभ

सवाई माधोपुर, 15 नवम्बर। टोडरा में नव सृजित उप तहसील कार्यालय टोडरा का मंगलवार को खण्डार विधायक अशोक बैरवा ने फीता काटकर उद्घाटन किया।
कार्यालय के शुभारम्भ अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए खण्डार विधायक बैरवा ने कहा कि राजस्थान सरकार आमजन को सुविधाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए टोडरा में उप तहसील कार्यालय खोला गया है। उन्होंने कहा कि टोडरा को उप तहसील की मांग काफी लम्बे समय के ग्रामीणों द्वारा की जा रही थी। जन भावनाओं को गम्भीरता से लेते हुए माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने इसकी घोषणा की। विधायक बैरवा ने ग्रामीणों को बधाई देते हुए कहा कि अब कार्यालय यहां प्रारम्भ हो गया है राजस्व संबंधी कार्यो के लिए 9 ग्राम पंचायतों के 51 गांवों के ग्रामीणों को सवाई माधोपुर जाने की जरूरत नहीं होगी। इससे क्षेत्र वासियों के समय और धन की बचत होगी।
इस मौके पर विधायक ने कहा कि उप तहसील कार्यालय खुलने से क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित होंगे और आने वाले समय में कुशाली दर्रा से क्वालजी तक जाने वाली सड़क का सुदृढ़ीकरण होगा।
इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर डॉ. सूरज सिंह नेगी ने कहा कि सरकार दूर दराज के क्षेत्रों की जनता के दरवाजे पर सभी सुविधाएं दे रही है। उन्होंने कहा कि टोडरा में उप तहसील कार्यालय खुलने से आस पास की 9 ग्राम पंचायतों के 51 गांवों के हजारों ग्रामीणों को राजस्व संबंधी मामलों में लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि कार्यालय में एक नायब तहसीलदार पदस्थापित किया है। उन्होंने बताया कि उप तहसील के अन्तर्गत फलौदी, लहसोड़ा एवं रवांजना डूंगर भू-अभिलेख निरीक्षक, फलौदी, टोडरा, बलवन खुर्द, चितारा, दोलाड़ा, लहसोड़ा, रामपुरा, सेवती कलां, दुमोदा, रवांजना डूंगर एवं पांचोलास पटवार मण्डल सम्मिलित होंगे।
इस मौके पर उपखण्ड अधिकारी कपिल शर्मा, तहसीलदार हेमेन्द्र सिंह, नायब तहसीलदार सियाराम बैरवा, जनप्रतिनिधि एवं आमजन उपस्थित रहे।
फोटो कैप्शन:- 15 पीआरओ 1 उप तहसील कार्यालय का फीता काटकर उद्घाटन करते खण्डार विधायक अशोक बैरवा।
—000—
बजरिया सब्जी मण्डी से हटवाया अतिक्रमण
नगर परिषद टीम की अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई
सवाई माधोपुर, 15 नवम्बर। जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला के निर्देश पर नगर परिषद् आयुक्त होती लाल मीना के नेतृत्व में नगर परिषद् की टीम ने बजरिया सब्जी मण्डी में हो रहे अतिक्रमण के विरूद्ध कार्रवाई करते हुए सब्जी मण्डी को अतिक्रमण से मुक्त किया।
सवाई माधोपुर नगर परिषद की टीम ने लगभग 3 घण्टे तक सख्ती के साथ कार्रवाई करते हुए सब्जी मण्डी में तय सीमा से बाहर सब्जी विक्रेताओं पर कार्रवाही की। इस दौरान टीम द्वारा तय सीमा से बाहर लगे सब्जी के ठेलो को मौके पर ही ट्रेक्टर ट्रोली में डालकर जब्त कर लिया है।
नगर परिषद् आयुक्त ने कहा कि अतिक्रमण के कारण सब्जी मण्डी में आने वाले खरीदारों और आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ता है। उन्होंने सभी सब्जी विक्रेताओं को हिदायात दी की तय सीमा बाहर कोई भी सब्जी विक्रेता अपने ठेले नहीं लगाए। ऐसा करने वाले के खिलाफ नगर परिषद् की टीम द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी और अतिक्रमण के खिलाफ की गई कार्रवाही के दौरान जब्त किए गए सामानों को वापस नहीं लौटाया जाएगा।
नगर परिषद् आयुक्त ने समस्त सब्जी व्यापारियों से सब्जी मण्डी में निर्धारित स्थानों पर ही फल व सब्जी के ठेले एक लाईन में लगवाने की समझाईश की। उन्होंने सभी थड़ी, ठेलो वालों से अपने थड़ी एवं ठेलों को व्यवस्थित करने की बात कही। इसके साथ ही उन्होंने सभी से अपने आस पास के क्षेत्र को साफ-सुथरा बनाए रखने एवं गंदगी नहीं करने की हिदायत दी।
फोटो कैप्शन:- 15 पीआरओ 2 अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई करती नगर परिषद् की टीम।
—000—
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव ने सेल्टर होम का निरीक्षण कर
व्यवस्थाओं का लिया जायजा
सवाई माधोपुर, 15 नवम्बर। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार मंगलवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर की सचिव श्वेता गुप्ता ने मर्सी रिहवेलिटेशन सोसायटी द्वारा संचालित ओपन शेल्टर होम सवाई माधोपुर का निरीक्षण कर व्यवस्थआों का लिया जायजा।
निरीक्षण के दौरान संस्थाओं में स्टॉप की स्थिति, आवासित बालकों को दी जाने वाली  सहायता, चिकित्सकीय सुविधा, फर्स्ड एड बॉक्स की व्यवस्था, कुशल परामर्शदाता, स्नानागार, पर्याप्त ओढने-बिछाने की व्यवस्था, आवासित बालकों के दैनिक उपयोग की वस्तुओं की उपलब्धता, भोजन की व्यवस्था आदि के संबंध में पूछताछ कर जांच की गई।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव ने मर्सी रिहवेलिशन सेल्टर होम को बालकों के कक्षों में साफ-सफाई रखने, औढने व बिछाने की पर्याप्त व्यवस्था रखने के संबंध में निर्देश प्रदान किए। उन्होंने संस्था में प्रतिमाह बालकों के स्वास्थ्य जांच के लिए डॉक्टर की विजिट, संस्था में प्राथमिक उपचार किट, रसोई में अग्निशमन यंत्र की व्यवस्था, पर्याप्त रोशनदान, संस्था के परिसर को सर्दियों में गर्म एवं गर्मियों में ठण्डा रखने की व्यवस्था आदि के संबंध में निर्देश प्रदान किए। इसके साथ ही उन्होंने संस्था में प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का विवरण बोर्ड पर अंकित करने के निर्देश प्रदान किये।
इस दौरान प्रोजेक्ट डायरेक्टर अरविन्द सिंह चौहान, कैयर टैकर निशा त्रिवेदी एवं सामाजिक कार्यकता अलकनन्दा त्रिवेदी सहित अन्य उपस्थित थे।
फोटो कैप्शन:- 15 पीआरओ 3 निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लेती जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव श्वेता गुप्ता।
—000—
विकास अधिकारियों को योजनाओं में प्रगति लाने के दिए निर्देश
सवाई माधोपुर, 15 नवम्बर। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक खन्ना ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जिले की समस्त पंचायत समितियों के विकास अधिकारियों से संवाद कर उन्हे योजनाओं मंे प्रगति लाने के निर्देश दिए।
जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने विकास अधिकारियो को बिना अनुमति के अपना मुख्यालय नही छोड़ने के निर्देश दिए।
उन्होंने विकास अधिकारियों से वन टू वन संवाद कर स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की समीक्षा करते हुए समस्त विकास अधिकारियों ई-रिक्शा पंचायतों में शुरू करने के निर्देश दिए। वहीं कचरा संग्रहण केंद्रों को पूर्ण कराने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत स्तर पर बने शौचालय को जल्द शुरू कर उनका भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने निर्देश दिए कि पुराने जॉब की जगह नए जाब कार्ड अपडेट किए जाए। उन्होंने आधार सीडिंग का कार्य धीमी गति से चलने पर विकास अधिकारी से नाराजगी जाहिर करते हुए इनमें प्रगति लाने के दिशा निर्देश जारी किए।
नरेगा योजना के रजिस्टर अपडेट करने, महिला मैट बढ़ाने, एवरेज रेट बढ़ाने, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की किश्तों को समय पर जारी करने, जीओ टेकिंग समय पर करवाने सर्वे कर समय पर किश्तों का लाभार्थियों को भुगतान करने के निर्देश दिए।  
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार योजना, मिनी सचिवालय, संपर्क पोर्टल एवं अन्य माध्यमों से प्राप्त शिकायतों का समय पर निस्तारण करने के निर्देश प्रदानर किए। वीडियोकॉन्फ्रेंस में अतरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजीत सहारिया, मनरेगा अधिशाषी अभियंता गोपालदास मंगल, अधिशाषी अभियंता अभियांत्रिकी प्रकाश चंद मीणा स्वच्छ भारत मिशन के कोऑर्डिनेटर बलवंत सिंह, एमआईएस थानवेंद्र सत्यप्रकास सैन मौजूद रहे।
फोटो कैप्शन:- 15 पीआरओ 4 वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बैठक लेते जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी।
—000—
शारीरिक दक्षता परीक्षा 21 से 25 नवम्बर तक
सवाई माधोपुर, 15 नवम्बर। उप निदेशक निदेशालय नागरिक सुरक्षा विभाग द्वारा सवाई माधोपुर जिले को 125 नवीन नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों के मनोनयन के लिए बुनियादी एवं सेवा प्रशिक्षण लक्ष्य आवंटन किया गया है।
नागरिक सुरक्षा नियन्त्रक/जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला ने बताया कि नागरिक सुरक्षा सवाई माधोपुर में प्राप्त आवेदनों का प्रथम फेज शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजन 21 नवम्बर से 25 नवम्बर, 2022 तक प्रातः 10 बजे से किया जाएगा। आवेदक जिला कलक्टर कार्यालय, जिला परिषद्, नगर परिषद् तथा संबंधित उपखण्ड एवं तहसीलदार कार्यालय के नोटिस बोर्ड अथवा सहायता अनुभाग कलेक्ट्रेट सवाई माधोपुर से अपनी शारीरिक दक्षता परीक्षा की दिनांक व समय पता कर लेवे और परीक्षा के दौरान निर्धारित समय पर उपस्थित रहे।
पुरूष सारणी क्रमांक 1 से 210 तक 21 नवम्बर को, 211 से 420 तक 22 नवम्बर को, 421 से 630 तक 23 नवम्बर को एवं 631 से 842 तक 24 नवम्बर को तथा महिला सारणी के क्रमांक 1 से 66 तक 25 नवम्बर को परीक्षा देंगे।
अभ्यार्थियों के लिए आवश्यक दिशा निर्देश:- मनोनयन प्रक्रिया में भाग लेने आने वाले अभ्यर्थियों को किसी तरह का यात्रा भत्ता एवं दैनिक भत्ता देय नहीं होगा। शारीरिक दक्षता उत्तीर्ण अभ्यर्थी को द्वितीय फेज में मौखिक साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थी परीक्षा स्थल पर अनुशासन बनाए रखेंगे जो अभ्यार्थी अनुशासनहीनता करेगा उसे प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाएगा। अभ्यर्थी परीक्षा के दिन फोटोयुक्त पहचान पत्र, एक रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो के साथ निर्धारित समय पर प्रातः 10 बजे शारीरिक दक्षता के लिए दशहरा मैदान, सर्किट हाउस रोड पहुंचना सुनिश्चित करे।
—000—