Sawai Madhopur : बोर्ड का उद्देश्य प्रदेश के किसानों को उद्यमी बनाकर उनकी आय दस गुना करना हैं – रामेश्वर डूडी

सवाई माधोपुर, 17 नवम्बर। प्रगतिशील किसान कृषि एन्टरप्रेन्योर्स, कृषि व्यवसायी एवं कषि निर्यातकों का भरतपुर खण्ड स्तरीय संवाद कार्यक्रम गुरूवार को राजस्थान स्टेट एग्रो इण्डस्ट्रीज डवलपमेन्ट बोर्ड के अध्यक्ष रामेश्वर डूडी की अध्यक्षता में फूल उत्कृष्टता केन्द्र सवाई माधोपुर में आयोजित हुआ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे रामेश्वर डूडी ने प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए कहा की बोर्ड का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के किसानों को उद्यमी बनाकर उनकी आय को न सिर्फ दूगुनी बल्की इसे दस गुना करना हैं। उन्होंने कृषि में नवाचार एवं विकास को केन्द्र में रखकर जैविक उत्पादों के विपणन के लिए कृषि उपज मण्डी में पृथक स्थान देने की बात कही। उन्होनंे प्रगतिशील किसानों का समूह बनाकर सरकार की योजनाओं के माध्यम से उद्यम लगाने की बात भी कही। वहीं उन्होंने भरतपुर खण्ड के सभी प्रतिभागियों को अपने जिले के अन्य लघु एवं सीमान्त कृषकों को सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान कर उनकी आय में भी वृद्धि करने की बात कही। उन्होनंे प्रदेश के कृषक हित में सहकारी समितियों की उन्नति एवं विकास के लिए राज्य सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त की।
उन्होंने सवाई माधोपुर जिले के अमरूद उत्पादकों की मांग पर राज्य सरकार द्वारा अमरूद प्रसंस्करण ईकाई लगाने की अनुशंसा की, उन्होंने जैविक कृषि उत्पादों को बढ़ावा देने पर भी बल दिया एवं जैविक परिक्षण प्रयोगशाला खोलने की बात कही। किसानों को प्रसंस्करण ईकाई लगाने के लिए लोन प्रक्रिया के सरलीकरण पर बल दिया।
बोर्ड उपाध्यक्ष सुचित्रा आर्य ने कहा की खण्ड स्तरीय संवाद कार्यक्रम में आयी कृषक समस्याओं का किसानों की भावना के अनुरूप निदान करने का प्रयास बोर्ड द्वारा किया जाएगा। उन्होंने जैविक खेती उत्पादों के लिए कृषि उपज मण्डी में अलग से स्थान तय करने व किसान के जैविक उत्पाद को प्रमाण-पत्र प्रदान करने के सम्बन्ध में अपने विचार व्यक्त किए तथा बैंको द्वारा कृषि प्रसंस्करण ईकाई लगाने के लिए निर्धारित समय अवधि में लोन वितरित करने के निर्देश बैंक अघिकारी को प्रदान किए। उन्होंने सवाई माधोपुर जिले के किसानों को सरसों कच्ची घानी तेल मिल लगाकर कृषि प्रसंस्करण की ओर बढ़ने का सुझाव दिया।
बोर्ड के संयुक्त सचिव चन्द्रभान सिंह गिल द्वारा बोर्ड के गठन की प्रक्रिया तथा उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि इस प्रकार के कृषक संवाद कार्यक्रम राज्य के खण्डीय, जिला एवं राज्य स्तर पर भी आयोजित किए जाएंगे।
संयुक्त निदेशक कृषि (ति0) भरतपुर खण्ड के देशराज सिंह द्वारा कृषि प्रसंस्करण की दृष्टि से भरतपुर खण्ड की स्थिति तथा कृषि विभाग द्वारा क्रियान्वित की जा रही योजनाओं की जानकारी दी गई। इसके पश्चात मार्केटिंग बोर्ड के अधिकारी द्वारा कृषि प्रसंस्करण एवं निर्यात प्रोत्साहन नीति-2019 का प्रस्तुतिकरण दिया गया तथा नीति सम्बन्धी विस्तृत जानकारी दी गई। आमंत्रित कृषि उद्यमियों एवं प्रगतिशील किसानों द्वारा कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात के सम्बन्ध में विस्तार से सवांद किया तथा अपने सुझाव एवं फिडबैक दिया। उप निदेशक कृषि (वि0) रामराज मीना ने सभी अतिथियों एवं प्रतिभागियांे का धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस दौरान जिला प्रमुख सुदामा मीना, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक सुग्रीव मीना, मण्डी सचिव हिण्डोन सिटी राजेश कर्दम सहित भरतपुर खण्ड के जिलों अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली तथा सवाई माधोपुर के प्रगतिशील किसानों, उद्यमियों ने भी अपने सुझाव एवं विचार व्यक्त किये।
इस दौरान उप जिला प्रमुख बाबूलाल मीना, मलारना डूंगर प्रधान देवपाल मीना, खण्डार प्रधान नरेन्द्र चौधरी, चौथ का बरवाड़ा प्रधान सम्पत पहाड़िया, वक्फ बोर्ड बूंदी अध्यक्ष इकरामुद्दीन, नगरपरिषद चेयरमेन खेमराज मेघवाल, सामाजिक कार्यकर्ता डिग्गी प्रसाद मीना व उप निदेशक परियोजना (आत्मा) अमर सिंह उपस्थित रहे।