एडीएम ने कुस्तला में जनसुनवाई कर सुनी समस्याएं, मौके पर ही अधिकारियों को दिए त्वरित समाधान के निर्देश

एडीएम ने कुस्तला में जनसुनवाई कर सुनी समस्याएं, मौके पर ही अधिकारियों को दिए त्वरित समाधान के निर्देश
सवाई माधोपुर, 16 मार्च। एडीएम डॉ. सूरज सिंह नेगी ने मंगलवार को चौथ का बरवाडा पंचायत समिति के कुस्तला ग्राम पंचायत मुख्यालय स्थित राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर जन सुनवाई कर लोगों की व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याएं सुनी तथा मौके पर ही अधिकारियों को समस्याओं के समाधान के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं की जानकारी देकर आवेदन करने की प्रक्रिया भी समझायी।
एडीएम ने जनसुनवाई के दौरान लोगों को बताया कि पंचायत में समस्याओं से संबंधित प्रार्थना पत्र देकर उसकी रसीद अवश्य प्राप्त करें। उन्होंने उपस्थित लोगों को कोरोना एडवाईजरी का पालन करने की बात कही। उन्होंने बताया कि 1 जनवरी 2022 को 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले तथा 45 से 60 वर्ष की आयु के गंभीर रोगों से ग्रसित लोगों को कोविड-19 का टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। इस संबंध में लोगों में किसी प्रकार का भ्रम नहीं होना चाहिए। उन्होंने पात्र व्यक्तियों को टीकाकरण के लिये प्रेरित करने का आमजन से आग्रह किया। उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों एवं जनप्रतिनिधियों से भी पात्र लोगों के शत प्रतिशत कोविड-19 टीकाकरण करवाने का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि अभी कई राज्यों में कोरोना के मामले बढ रहे हैं। आप सभी सतर्क रहें, मास्क पहने तथा भीडभाड में न जायें, शादी समारोहों में प्रोटोकॉल का पालन करें।
एडीएम ने प्रधानमंत्री आवास योजना में लाभार्थियों से आवास के कार्य पूरा करवाने का आग्रह किया। इसी प्रकार स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय निर्माण के लिए भी लोगों को प्रेरित किया।
जन सुनवाई के दौरान अतिरिक्त कलेक्टर ने खाद्यान्न सुरक्षा, पेंशन एवं बेरोजगारी भत्ते जैसी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी। उन्होंने लोगों से संवाद कर महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना में कार्य प्राप्त करने, नरेगा जॉब कार्ड बनाने में कोई परेशानी तो नहीं है के संबंध में जानकारी प्राप्त की।
एडीएम ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रावधानों की जानकारी दी तथा इसके टोल फ्री नंबर 18002095959 पर बीमित फसल में नुकसान पर 72 घंटे के भीतर सूचना देने के लिए प्रेरित किया। ग्राम पंचायत में खराब पडे सभी हैंडपंपों की मरम्मत के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत के सभी गांवों के आम रास्तों से कचरा हटवाने, परिक्षेत्र को साफ-सुथरा रखने के निर्देश दिए। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा पैंशन एवं पालनहार पैंशन योजना के संबंध में सभी पात्र लोगों को इन योजनाओं का लाभ दिलवाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। बिजली के बिलों में अधिक राशि आने, मीटर खराब होने, बिजली के झूलते तार सहित अन्य शिकायतों का तुरंत निस्तारण करवाया।
ग्रामीणों ने कुस्तला के आंगनबाडी केन्द्र संख्या 3 से अतिक्रमण हटाने, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का भवन निर्माण शुरू करवाने, भगत सिंह सर्किल पर क्षतिग्रस्त नालियों के स्थान पर नाला निर्माण, श्मशान भूमि को अतिक्रमण मुक्त करवाने, राउमावि कुस्तला की भूमि का सीमा ज्ञान करवाने, रोडवेज बसों का संचालन कुस्तला गांव में होकर करवाने की मांगें रखी। कुछ पात्रों को पैंशन नहीं मिलने की शिकायत पर कार्रवाई के निर्देश दिए। एडीएम ने कहा कि राशन कार्ड में प्रत्येक व्यक्ति की आधार सीडिंग होनी है। आधार सीडिंग से वंचित रहे लोगों की आवश्यक रूप से आधार सीडिंग करवाने के निर्देश दिए। इसके लिए राशन डीलरों को विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए। जन सुनवाई के दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने अपने विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी।
जनसुनवाई के प्राप्त आवेदनों पर एडीएम ने तुरंत संबंधित विभाग के अधिकारियों को यथासंभव मौके पर ही समस्या निराकरण के निर्देश दिए। जन सुनवाई के दौरान सवाई माधोपुर उपखंड अधिकारी कपिल शर्मा, विकास अधिकारी रामावतार मीणा, पशुपालन संयुक्त निदेशक डॉ ओमप्रकाश गुप्ता, कृषि उप निदेशक राधेश्याम, चंद्रप्रकाश बडाया सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।