मॉर्निंग वॉक में बाधक बन रही बजरी की ओवरलोड ट्रैक्टर टोलियां बौंली

मॉर्निंग वॉक में बाधक बन रही बजरी की ओवरलोड ट्रैक्टर टोलियां
बौंली 17 मार्च। उपखंड क्षेत्र से बनास नदी बजरी के अवैध निर्गमन को लेकर सुप्रीम कोर्ट व हाई कोर्ट के आदेश तथा जिला कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक के सख्त निर्देशों के बावजूद रुकने का नाम नहीं ले रहा। ये तेज रफ्तार ओवरलोड बजरी की ट्रोलियां क्षेत्र की जनता के लिए माॅर्निंग वाॅक में भी बाधक बन रही है।
क्षेत्र के लोगों ने बताया कि प्रशासन बजरी के अवैध खनन व निर्गमन को रोकने के अपने दावे भले ही करे लेकिन क्षेत्र से बजरी भरी सैंकड़ों ट्रैक्टर-ट्रॉलियां प्रमुख मार्गों से निकल रही है। प्रशासन की ओर से 5 – 7 ट्रैक्टर ट्रॉली को जप्त करने की खबरे भी मीडिया में प्रसारित की जाती हैं लेकिन ये वास्तविकता से परे है।
लोगों ने बताया कि प्रातः साढ़े चार बजे से साढ़े पांच बजे के बीच लगभग एक साथ 40 से अधिक ओवर लोड ट्रेक्टर ट्रोलियां तेज रफ्तार में उपखंड मुख्यालय ग्राम पंचायत सर्किल से खिरनी सड़क मार्ग पर एक साथ निकलती है। इन ट्रैक्टर ट्रॉली के बीच में रैकी करने वाले बाइक बोलेरो सवार भी साथ चल रहे होते हैं। करीबन एक माह से इस रोड़ पर सीमेंटेड सड़क का निर्माण होने से इनकी आवाजाही पर पूरी तरह रोक लगी होने से लोग सकून में थे। रोड का निर्माण पूरा होने के बाद बजरी माफियाओं का अवैध निर्गमन शुरू हो गया है।
इसमें सबसे बड़ा खतरा मॉर्निंग वॉक पर जाने वालों के लिए हो गया है। सड़क मार्ग पर अलसुबह काफी युवा व वृद्ध लोग मॉर्निंग वॉक पर निकलते हैं। वही समय इन अवैध बजरी भरी ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के निकलने का होता है। ये बजरी भरी ट्रैक्टर-ट्रॉलियां बेखौफ होकर एक साथ तेज गति से निकलती हैं जिससे मॉर्निंग वॉक पर निकलने वाले लोगों को दूर साइड में खड़ा रहकर उनके निकलने का इंतजार करना पड़ता है। नवनिर्मित सड़क के बाद साइड की पटरियां खाली होने से मॉर्निंग वॉक पर जाने वालों को और ज्यादा परेशानी उठानी पड़ रही है। दो-चार दिन से लगातार बजरी भरी ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के इस तरीके से निकलने से कई मॉर्निंग वॉक पर जाने वालों ने अपनी जान की सुरक्षा को लेकर घूमना बंद कर दिया है। लेकिन पुलिस व प्रशासन को आम नागरिकों की सुरक्षा की कोई चिंता नहीं है।
अल सुबह इतनी ट्रैक्टर ट्रालियों का पूर्ण बंदोबस्त के साथ एक साथ निकलना पुलिस व प्रशासन की नाकेबंदी व अवैध बजरी निर्गमन के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान की पोल खोलने के लिए पर्याप्त हैं। लोगों ने जिले के कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक से मुख्यालय पर से एक साथ निकलने वाली बजरी भरी ओवरलोड ट्रैक्टर ट्रॉलियों पर सख्ति के साथ पाबंदी लगाने की मांग की है ताकि लोगों की सुबह खराब ना हो वे सकून से अपना मॉर्निंग वॉक कर सकें।